Ticker

6/recent/ticker-posts

GoDaddy से domen name खरीद कर Blogger में add कैसे करें? step by step

नमस्कार दोस्तों आज के इस Topic में हम जानेंगे, की GoDaddy से domen name खरीद कर Blogger में add कैसे करें?  तो आप पूरी तरह से तैयार हो कर आए होंगे। कि में अपना खुद का website बना कर पैसे कमाऊंगा। और मै भी बकिओ के तरह अपने बिजेनस को ऑनलाइन ला कर पैसा कमाऊंगा। और अपने बूजनेस को ऑनलाइन लाने के लिए डोमेन की जरूरत होती है। जो कि आपके बिजनेस की पहचान बनती है। Domen name खरीदने के लिए आपको एक domen name को finde करना चाहिए। जिसके लिए आप GoDaddy के official website पर जा कर search में आपको आपका domen name को लिख कर खोजना होगा। जिस भी तरह का domen name खरीदना चाहते है। जिससे आपको GoDaddy से domen name को खरीदने में आसानी होगी.


Domen Name क्या है?

Domen name आखिर होता क्या है? तो आपको बता दें की domen name किसी भी बुजनेस या बेवसाइट को पहचान दिलाने में सहायता करता है, और search engine में Rank करने के लिए domen बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।  आपका वेबसाइट या ब्लॉग search engine के top पर Rank करता है।

  1. Domen Name कितने प्रकार का होता है?
Domen name कितने प्रकार का होता है? - ये बताना बहुत ही मुश्किल होगा कि डोमेन neme कितने प्रकार में मिलता है। परंतु मै आपको Top Labels के Domen name तो बता ही सकता हूं। जैसे - Hindisaro.in इस डोमेन का उदाहरण लेते हैं। Top Labels के लिए आप .in के जगह में ले सकते हैं। .com, .net, .org, .xyz, .co.in, .online, .live, .Pro इत्यादि।  ये सब Top Labels domen में आते हैं। अब बात करते हैं। आखिर Domen इतने प्रकार के क्यों आते हैं?  तो आप ही अपने आप में सोचिए आखिर .com होता तो लोगो के लिए कितना मुश्किल होता डोमेन नेम Finde करने में। आसा करता हूं, कि इस बात का उतर मिल गया होगा आपको। 

अगर इतने प्रकार के Domen name होते हैं, तो इनकी मूल्य में भी फरक पड़ता है। तो जी हा दोस्त डोमेन के साथ - साथ मूल्य में काम - बेसी होता है।

Goddady क्या है?


बात करते हैं, की Goddady क्या है? तो आपको बताते चलें कि Goddady एक कंपनी है। जो हमें डोमेन नेम प्रोवाइड कराती है। जैसा कि आप इस Goddady वेबसाइट में रजिस्टर कर अपना डोमेन तो खरीदी सकते हैं।


 परंतु इसमें बहुत सारे फीचर हैं। जिन्हें आप Buy कर सकते हैं। जैसे कि आप जानते हैं।  एक ब्लॉग बनाने के लिए हमें बहुत सारे चीजों की आवश्यकता होती है। यह उसी से संबंधित सारे चीजों को Goddagy sell करता है। जैसे कि डोमेन नेम, होस्टिंग इत्यादि जैसे चीजों को sell करता है। अब बात करते हैं।  Goddady से Domen Name कैसे खरीदें?


GoDaddy से domen कैसे खरीदे? Sep by step.


1 step-
आपको सबसे पहले Goddady के account में जाकर रजिस्टर करना होगा। अगर आप Goddady के पुराने member है। तो आप Goddady में जाकर लॉगइन कीजिए। लॉग इन करने या रजिस्टर करने के लिए आपको फेसबुक या Email ID की आवश्यकता होगी। जिसकी सहायता से आप आसानी से रजिस्टर कर सकते हैं।


2 step- 
अब आपको Goddady के Account में जाकर अपने डोमेन नेम को खोजिए। जो आपको डोमेन लेना हो। जैसा कि मैं लेता हूं। Hindisaro.in
3 Sep- 

अपने Domen Name को card में salect कीजिए। जिसकी सहायता से आप डोमेन को buy कर सकते हैं।

4 step- 

आपसे पूछेगा की Domen name के साथ e-mail चाहिए। तो आपको e-mail चाहिए। तो आपको अलग से e-mail का मूल्य लगेगा। अगर नहीं चाहिए तो आप no thanks पर क्लिक करें।

5 Step- 

अब आपको select करना होगा। कि कितने दिनों या साल के लिए Domen name चाहिए। तो आप अपने अनुसार select कीजिए।

6 step- 

इसके बाद आपको buy button को क्लिक कीजिए।


7 step-
अब आपके पास एक फार्म खुलेगा। जो कि आप किस माध्यम से Domen Name खरीदना चाहते हैं। तो आप payment method को select कर payment कर दीजिए। फिर इसके बाद आपका domen name Goddady account में दिखने लगेगा। जो आप उस Domen Name को blogger या होस्टिंग के साथ कनेक्ट कर सकते हैं।

Blogger में GoDaddy का domen add कैसे करें? Sep by step.

  
1step-
सबसे पहले आपको एक Blogger Account की जरूरत होगी। जो blogger में Account बनाना बहुत ही आसान काम है। आप Blogger.com पर जा कर अपने gmail ID से रजिस्टर कर सकते हैं।

2 step-
अब आप blogger के Dasbord में प्रवेश कर लिए होंगे। इसके बाद आपके left said में सेटिंग लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा जिस पर क्लिक करें।

3 step-
Seting पर क्लिक करने के बाद आपको उपर ही एक Basic लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा। उस पर क्लिक करें।

4step-
Basic पर क्लिक करने के बाद आपको Right said में Titel, Description और उसके नीचे आपका blogger से जो Domen Name मिला होगा। उसके Just नीचे blue colour में लिखा होगा कि set up a third party url your blogr उस पर क्लिक करें।

5 step -
set up a third party url your blogr पर क्लिक करने के बाद आपको एक Box ढिखेगा। उस box में आपना डोमेन को लिख कर Save Burton पर क्लिक करें। परंतु वह डोमेन save नहीं होगा। उसके नीचे इस तरह का लिखा हुआ दिखेगा.


6 step-
अब आप अपनी Goddady के profile में जा कर my product पर क्लिक करें।
फ़िर आपको DNS लिखा दिखेगा उस पर क्लिक करें और फ़िर record पर क्लिक
करें



7 step-
अब आपको bloger में 1 नंबर को कॉपी कर Goddady के CNAME में जा कर 1 नंबर को पेस्ट कर SAVE करे जैसा की आप इमेज में देख पा रहे हैं।



इसी तरह से 2, 3, 4 नंबर को CNAME में जा कर पेस्ट कर SAVE BUTTON पर क्लिक करें


8 STEP-

ब्लॉगर और Goddady दोनों में जा कर save button पर क्लिक करें। फिर आपका Domen Name Blogger के साथ add हो जाएगा। कुछ ही मिनटों में।

Last step- 
अपने Domen को Redirect करे फिर आपका डोमेन नेम तेयार हो जाएगा। Blog बनाने के लिए।
आज आपने क्या सीखा? आशा करता हूं। कि Domem Name कैसे खरीदे और ब्लॉगर के साथ Add कैसे करे? इसकी पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी। अगर आपके मन में इस Topics से मिलता जुलता सुझाव हो तो coment box में जरूर लिखिए। और मुझसे replay पाइए।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां