Backlink कैसे बनाएं। Wikipedia से Backlink बनाएं

Backlink बनाना लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या है। खास कर नय ब्लॉगर के लिए पुराने blogger की बात करे तो ओ किसी website को पैसे दे कर backlink बना लेते हैं।


परंतु New Blogger इस फील्ड मे नए अाने के करन backlink बनाना मुश्किल लगता हैं। और न्यु ब्लोगर के पास इतना पैसा नहीं होता की किसी को पैसे दे। कर backlink बनवा सकें। जिनके पास पैसे होता है, ओ Backlink तो बना लेते है, परंतु quality backlink नहीं मिलता, मै आपको एक high quality backlink बनाने के साथ Wikipedia से भी Backlink बनाना बताउंगा, और backlink बनाते समय किन किन बातो को ध्यान में रखना चाहिए। Backlink कैसे बनाएं। पुरी जानकारी मेरे resurch का  पूरी खुलासा।


Backlink क्या है?

जब हम अपने ब्लॉग का लिंक किसी दुसरे के वेबसाइट में डालते है। तो उस link को Backlink कहते हैं। या फ़िर आप कह सकते है, की एक webpege से दुसरे webpage तक जने वाले रास्ता को Baklink कहते हैं।


आपको सरल भाषा में बताऊं तो कोई मेरा वेबसाइट Hindi Saro है। जिसके webpage में आपका website का लिंग माना Y है। तो मेरे webpage पर आने वाले लोग को लागत है। कि Y webpage को भी देखना चाहता है। तो आपके वाले link पर क्लीक कर आपके Y webpage पर चला जाता है। तो उसी जाने की प्रकिया को Backlink कहते हैं। अभी भि समझा नहीं आए तो आप click here पर क्लिक कर देख सकते है।


अगर आप Backlink कैसे बनाते हैं? जानना चाहते हैं। तो तो backlink बनाने के condition होते हैं। अगर आप उन्हें follow करते हुए Backlink बना लेते है, तो search engine में आपका webpage का Ranking अच्छी होने लगेगी। चालिए जानते है, की कोन कोन से condition होते हैं, बारी बारी से जानेंगे।


1. Link juice Backlink

2. High Quality Baclink

Quality backlink

3. Low Quality Backlink

4. External Link

5. Internal Link


1#. Link juice Backlink 

सारे do follow Backlink juice Backlink होते हैं।

जैसा कि किसी Web Page का link में आपके web page या home Page में link करते हैं। और वहां से follow हो कर मेरे Web Page तक आते है। तो उस प्रक्रिया को Link juice Backlink कहते हैं।


Juice Backlink आपके domen authority को बढ़ाता है। जिससे आपके web page का ranking search engine में बढ़ाने में सहायता करती है।


2#. High Quality Baclink

High quality backlink वो होता है। जब आप किसी high domen authority वाले website यानी search engine में ज्यादा वेल्यू वाले website से backlink बनाते हैं तो उसे High quality backlink कहते है।


अगर आप 100 low quality backlink बनाते हैं। और आप 5 high quality backlink बना लेते हैं तो 100 low quality backlink के बराबर होता है। और आपके web page की Rankin search engine में बढने लगती हैं। तो आप क्या समझें backlink कम ही बनाओ लेकिन अच्छी quality backlink बनाएं।


High quality backlink बनाने के लिए website का DA, PA और spem स्कोरे को जरूर चेक करे। 


Quality backlink - quality backlink बनाने के लिए आपको बहुत सारी बातों को ध्यान में रखते हुए backlink बनाना पड़तो है जैसा कि आप को एक उदाहरण के साथ समझाने कि कोशिश करता हूं। आपका कोई websait technology से जुड़ी ज्ञान देते है। और अपने website का backlink बनाना है तो उसी website पर जा कर Backlink बनाए जिसमें technogy से ज्ञान दिया जाता है। 


अगर आप किसी other category से वाले website से backlink बनाते हैं तो आपके websait पर visitor तो आते है। परंतु ज्यादा time नहीं देते जिससे अपनी websait को बुरा iffact पड़ता हैं। इस लिए आप इस तरह का backlink ना बनाए। Quality backlink पर ध्यान दें।



3#. Low Quality Backlink


Low quality backlink वो होता है जो ग़लत website से Baklink बनाए जाते हैं। जैसा कि आप मेरी बात को समझ रहें होंगे गलत website क्या होता है? 

इस तरह का backlink आपके ब्लॉग को नुकसान पहुंचाने के अलावा search engine में web page के ranking धीरे धीरे गीरा देता हैं। चाहे आप कितना भी अच्छा लिख क्यो न लीख लो। तो आप इस तरह low quality backlink ना बनाए।


4#. External Link

External link का मतलब होता है। जब आप अपने Web Page में किसी दुसरे के web page का Link डालते हैं। यानी आप किसी दूसरे websait को backlink देते हैं। Backlink देने के प्रॉसेस को ही external link कहते हैं।


जब भि आप अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिख रहे हो तो आप 2 से 3 external link जरूर करें। ध्यान रहे दोस्तो आप अपने web page में जब भी किसी websait का link add करते हैं तो उसका DA PA जरूर ढेखे कोइ ऐसी वेबसाईट का लिंक ADD करे जो ट्रस्टेड हो। यह प्रक्रिया आपको WEB PAGE कोRank करने में मदद करता है।


5#. Internal Link

External link और internal link मिलता जुलता topic है। Internal link वो होता है। जो आप अपने ब्लॉग link को add करते हैं। यानी एक web page से दूसरे Web Page तक जाने के माध्यम को internal link कहते हैं। परंतु इस में किसी दूसरे websait का web page का Link नहीं add किया जाता है। अपको एक उदाहरण दे कर समझाते हैं। आपके websait का कोई web page search engine में अच्छी तरह से rank कर रहा है। उस Web Page के सहारे आप अपने ऐसे web page का Link को add कीजिए जिसपे low traffic आता है। ऐसा करने से आपको web page की bounce rate तो काम होता ही है। और visitor ज्यादा समय देता है।


यहां तक अपने सिख लिया कि Backlink क्या होता है और Backlink से संबंधित कुछ नियम के बारे में आप जान चूके है। अब बात करते हैं। Backlink कितने प्रकार के होते हैं, और backlink कैसे बनाएं जाते हैं।


Backlink के प्रकार

Blog पर ट्रैफिक कैसे काए
Blog पर traffic

Backlink दो प्रकार के होते हैं।,Do Follow और No Follow इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंग।


1#. Do Follow Backlinks


Do follow Backlink आपके website को rank करने में मदद करता है। Do follow Backlink juice Backlink होता है। जैसा कि आपने juice के बारे में उपर जाना। 2005 में Google ने Do follow Backlink कि सुरूआत किया था। ऐसा इस लिऐ Google ने किया था, क्योंकी website में बहुत ज्यादा मात्रा में spem link का प्रयोग किया जाता था इसी दौरान Google ने अपने search engine को optimization किया जिससे Google search engine बेहतर बन सके।


Do follow Backlink का उदाहरण कुछ ऐसा होता है।


<a href="आपकाwebsait.com">Link Text</a>



2#. No Follow Backlink

No follow Backlink juice link को पास नहीं करता है। No follow Backlink आपके ब्लॉग को रैंक करने में कोई सहायता नहीं करता परंतु इसका ये मतलब नहीं आप अपने ब्लॉग के लिए no follow backlink बनाए ही नहीं जिस तरह आप अपने ब्लॉग के लिए do follow backlink बनाते हैं उसी तरह आपको no follow Backlink बनाना जरुरी होता है। वरना Google को लगेगा कि ये ब्लॉग speam कर रहा है। इस लिए जरूर बनाए।

No follow backlink का फॉर्मेट इस तरह का होता है।


<a href="आपकाwebsait.com" rel="nofollow">Link Text</a>


No follow backlink के फायदे

- DA, PA को इंक्रीज करता है।

- अच्छे से backlink बनाते हैं, तो traffic मिलता है।


Backlink कैसे बनाये?

Backlink बनाने के लिए हमे बहुत सारे बातों को ध्यान में रखते हुए Backlink बनाना चाहिए़। आप जिस भी websait से Backlink बनाते हैं। तो निम्नलिखित बातो फोलो करें-

  1. Website की categry चेक करे।

  2. DA, PA और spem स्कोर चेक करे। DA, PA ज्यादा होती चाहिए। परंतु spem स्कोर काम यानी 1 हो तो चलेगा।

  3. Websait की policy Page को जरूर पढ़ें जिससे websait की नियमो का पता चल जाएगा।

  4. Websait के arical में दम है या नहीं।

5. Websait का traffic को भी चेक करे वरना Backlink तो अच्छी बनेंगी परंतु traffic ही नहीं आए तो इतने मेहनत कर backlink बनाने का कोई फ़ायदा नहीं होगा।

इन सारे बातो का ध्यान में रखते हुए backlink बनाना चाहिए़। अगर आप इन्हे follow कर backlink बनाते हैं। तो search engine में अच्छी Rankin प्राप्त होगी। और Backlink से भी visitot ज्यादा मात्रा में आयेंगे।


Domain authority और Page authority check करें।

किसी भी websait से backlink बनाने के लिए उस websait की पूरी deta का जानना बहुत ही जरूरी है। Deta में बहुत सी चीजें आती हैं। मगर हम जानेंगे की DA, PA कैसे चेक करे।


  1. अपको ब्रूज़र खिल कर googl में search कर सकते हैं। DA, PA चेकार या फिर यहां क्लिक करें

  2. अब आपके सामने एक बॉक्स खुल कर आएगा जिसमें अपने blog का url डाल कर capcher solve कर chek के button पर क्लिक करें। 

  3. आपके websait की पूरी देता आपके स्क्रीन पर show होने लगेगी जिसमें आप DA, PA को देख सकते है।


High Quality Backlink बनाने के तरीके।


अपने website के लिए high quality backlink बनाना बहुत ही जरूरी है। High quality backlink आपके web page को search engine में Rank कराने मे quality Backlink का बहुत बड़ा योगदान होता है। परंतु लोगों की समस्या बढ जाती है कि high quality backlink कैसे बनाए खास कर New Blogger के लिए उन्हें बहुत सारे चीजों को face करना पड़ता है। जिनसे वह परेशान रहते हैं परंतु आपका इलाज मै अपने लेख से करुंगा जिससे आप quality backlink बना सकते हैं। चलिए बारी बारी से जानेंगे कि High quality backlink कैसे बनाए।



1) Quality Content लिखें

Quality content लिखने से Backlink तो नहीं मिल सकता परंतु आप अपने ब्लॉग में quality content लिखते हैं तो कोई ब्लॉगर आपके web page का Link डालता वह अपने web page में जिससे आपको backlink तो मिलता ही और आपके  websait का Backlink भी बन जाता हैं। बिना किसी से सहायता लिए।


उदाहरण दे कर बताऊं तो आप अपने web page में किसी अन्य Artical का post का link तो जरुर किए होंगे। जिसे हम extarnal backlink के नाम से जानते है। वैसा ही कोई आपके लिए backlink दे सकता है।


2. Guest post

Guest post आज कल बहुत ही popular तरीका है। अपने ब्लॉग को prmote करने के लिए। जिसमें आप अपने ब्लॉग के nice से related किसी अन्य ब्लॉग पर जा कर आर्टिकल लिखते हैं। परंतु हमें और उसे क्या फायदा होगा? तो हमे guest post करने से Artical में आप अपने ब्लॉग का नाम और url डाल सकते है। जिससे आपके ब्लॉग का नाम पर traffic अच्छी होगी। और बात करे तो उसे अपने ब्लॉग के लिए artical मिल जाता है। उसे बिना मेहनत किए कुछ ब्लॉगर तो Guest post submit करने का पैसा लेते हैं। और उन्हें पैसा और artical मिल जाता है।

इस माध्यम से बनाए गए backlink quality backlink होता है।



3. Social Media 

Social media आज के ज़माने में बहुत pourefull network का जाल है। Social media कोई भी चीज virule होती हैं। तो आप कभी सोच भी नहीं सकते कि वह कितना फैलेगा इसका अंदाजा लगाना बहुत ही मुश्किल है। एक बात और सभी ब्लॉगर या नए हो या पुराने social media को बहुत importence देते है। क्योंकि social media website या ऐप पर web page का url टो shear तो करते ही जिनसे उन्हें quality backlink of traffic भी अच्छी मात्रा में मिलता है। जिससे search engine को एक sigunal जाता है। कि इस web page पर लोग social media से अा रहे है। जिनसे इस web page को search engine भी ranking देने लगता हैं।


4.  Blog Commenting

किसी अन्य ब्लॉग के comment section में जा कर कभी तो coment तो लिए ही होंगे। अगर आप उस coment में अपने ब्लॉग का url submit कर देते हैं। तो आपको एक  backlink और vository भी आपके ब्लॉग पर अा सकते है।



5. Join question answer sites

अगर आप ब्लॉगर है तो questions answer के बारे में जरूर मालुम होगा। Question answer site का उदाहरण है। Quora ये बहुत ही popular questions answer site में आता है। जिस पर लोगो के probulme को solve कर सकते हैं  answer कर अगर आप किसी ऐसे चीज के बारे में answer दे रहे हैं। जिसके बारे में अपने ब्लॉग में लिखे हो उस webpage का लिंक दे सकते है। जहा से backlink और visitor आपके ब्लॉग को मिलता है।


Wikipedia से Backlink कैसे बनाए।


  Wikipedia से backlink बनाने के 

आवश्यक चीजें।


विकीपीडिया से backlink बनाने के लिए निम्नलिखित चीजों की आवश्कता पड़ेगी।

  1. मोबाइल या computer

  2. Internet

  3. Browser

  4. Wikipedia में register 

  5. Gmail id


Wikipedia में register कैसे करे।

Step 1# - सबसे पहले मोबाइल या laptop में ब्राउजर खोल कर उसमे Wikipedia.org पर जाए। अगर आप मोबाईल का use कर रहे है। तो ब्राउज़र को desktop mode में eneble कर लीजिए।


Step 2# - आपको उपर कोने में register लिखा हुआ दिखेगा उस पर क्लीक करे।


Step 3# - इस तरह के Box को भरे फिर आप खाता बनाए पर क्लिक करें।

Wikipedia me register
Wikipedia me register

Step 4# - आपके gmail account में एक verification code आएगा उस पर क्लिक कर verifie करे।


अब आप विकपीडिया से जुड़ गए हैं आप जिस भी पेज को चाहे उसे edit कर सकते है। या उसमें अपने website का लिंक डाल कर high quality backlink बना सकते हैं। अब बात करते हैं Wikipedia से backlink कैसे ले?


Wikipedia से backlink कैसे बनाएं

Step 1# - अब आप जिस भी Wikipedia के webpage में अपना backlink बनाना चाहते हैं। उसे open करे फिर आपको कुछ ऐसा इंटरफेस दिखेगा article के बगल में आपको edite या पेंसिल का निशान दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Wikipedia से backlink कैसे बनाएं
Wikipedia edit

Step 2# - edite या पेंसिल का निशान पर क्लिक करने के बाद आप जिस भी जगह पर Backlink बनाना चाहते हैं। वहा keywords लिख कर उसमे url को enternal linking कर।

Wikipedia से backlink कैसे बनाएं
Wikipedia से backlink बनाए।

Submit करे। अब आपके लिंक Wikipedia के साथ कनेक्ट हो गया है।

Wikipedia backlink
Wikipedia से backlink प्राप्त करे।

Website की Backlink कैसे देखे?


Step1# -  सबसे पहले ahrefs websait को open करे। लिंक पर क्लिक करें। तो आपको कुछ ऐसे देखने को मिलेगा उसमे demen डाल कर Check backlink पर क्लिक करें।

Backlink check करे।
Backlink check करे।

Step 2# - I'm not a robot पर क्लिक करे कैप्चर को fill करे। अब आपके स्क्रीन पर कुछ ऐसा देखने को मिलेगा जिसमें डोमेन कि सारी Backlink दिखने लगेगा।

Backlink देखे।
Backlink check करे।


आसा करता हूं, की Backlink कैसे बनाएं और Wikipedia से Backlink बनाएं इन सब बातो को समझाने में यह artical लाभप्रद हुआ होगा। और अपने दोस्तो के साथ शेयर करें। इस से संबंधित कोई आपके मन में कोई हलचल हो रही है तो मुझे तुरंत comment करे मै आपकी समस्या को जरूर solve करूंगा। Thanks for Read.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां