Ticker

6/recent/ticker-posts

इंग्लिश बोलना कैसे सीखें।

 इंग्लिश बोलना आज के ज़माने में बहुत ही जरूरी हो गया है। चाहे आप बच्चे हो या बड़े सारे लोगों के लिए English जरुरी है। बहुत सारे लोगो को इंगलिश बोलना कठीन लगता है, परंतु ऐसा कोई बात नहीं है। English वहीं व्यक्ति बोल पता है। जो English का knowledge रखता हो। इंग्लिश बोलने से पहले आपको English language को जानना चाहिए। इंग्लिश बोलना कैसे सीखें इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मेरे ओर से दी जाएगी। मै आपको English पढ़ने से ले कर बोलने तक का enformation दूंगा। इस पर अमल करना आपका काम है।


इंग्लिश क्या है? - इंग्लिश बोलना कैसे सीखे बताइए।


English एक language है। यह language भी बाकिओ language के जैसा है। जैसा कि में मान कर चलता हूं। कि आपको हिन्दी भाषा आती है। पर आपको किसने हिन्दी सिखाया क्या आपके पास इसका कोई जवाब है। तो आप सोचेंग की ये क्या प्रश्न है। हम जिस तरह हिन्दी भाषा को बोलते है। उसी तरह इंग्लिश बोलना चाहते हैं। पर ऐसा नहीं हो पाता क्यों की हमे इंग्लिश आने के बाद भी हमे इंग्लिश बोलने के जैसा वातावरण नहीं मिल पाता इस लिए हमें English कठिन लगता हैं।



    

Top 8 तरीके  इंग्लिश बोलना कैसे सीखें।
English bonla kaise sikhe
इंग्लिश बोले


1.  बोलें छोटे वाक्य

छोटे वाक्यों का मतलब यह है। कि इंग्लिश को धीरे धीरे सीखना छोटे वाक्य में बहुत से चीज आते हैं। जैसे कि आप छोटे छोटे वाक्य को बोलने में प्रयोग कर सकते हैं। जैसा कि good night, Go, Come And अपने बारे में introduction देना सीखे और ज्यादा से ज्यादा आप शब्दकोश को याद करने की कोशिश करें। वरना आपके मन में जो भी बात रहेगा वह आप बिना शब्दकोश की मदद से उसे इंग्लिश में नहीं बोल सकते इसलिए ये सब एक बहुत ही बड़ा अहम रोल निभाता है।  इंग्लिश को improve करने में इसलिए आप एक बुक शॉप से एक पॉकेट डिक्शनरी ले लीजिए जो कि आपको 5 से ₹10 में मिल जाएंगे उसे आप नियमित रूप से अपने समय के अनुसार उसे यूज करते रहिए।


2. इंग्लिश खबरें।

इंग्लिश अखबारों को तो आपने देखा ही होगा। उसमें ऐसा कहीं भी नहीं लिखा हुआ रहता है। जो कोई दूसरा भाषा हो इसलिए आप रोजाना English न्यूज़पेपर को ज्यादा पढ़े इससे आपकी इंग्लिश पढ़ने की Speed अच्छी और pronounced अच्छी होती है, और बना रुके इंग्लिश  बोलने में मदद करेगी है। इसलिए आप न्यूज़पेपर जरूर पढ़ें अगर आपके घर न्यूज़ पेपर नहीं आता। तो आप अपने मोबाइल फोन से किसी इंग्लिश न्यूज़ वेबसाइट को रोजाना रीड करें रीड करते समय आप अपने कानों में रुई डाल लीजिए।


3. इंग्लिश कहानी।

अंग्रेजी कहानी से आपको कभी ना कभी तो पाला ही पढ़ाई होगा जब आप एक स्टूडेंट हुआ करते होंगे। आपके एक subject english होता था। जिसमें आपको अंग्रेजी कहानियां पढ़ने को मिलता था, और उसके पढ़ने के बाद आपको क्वेश्चन उत्तर करना पड़ता था।

 आप उस रूल को हमारे तरीके से फॉलो कर सकते हैं। अगर आपको अंग्रेजी पढ़ने में कठिनाई और समझने में भी कठिनाई होती है। तो आप सबसे पहले 1 क्लास का अंग्रेजी बुक को लेकर एक जगह बैठ जाइए। उसमें आपको ऐसे अंग्रेजी मिलेंगे जिसका आपको उच्चारण बहुत हद तक मालूम होगा। जिसे पढ़ने में आपको मजा भी आएगा और पढ़ने में आसानी भी होग। और जब आप कहानी पूरे खत्म कर दे, तो क्वेश्चन आंसर का जवाब अपने भाषा में उसे दें। अगर आपका वन क्लास का इंग्लिश बुक खत्म होता है, तो आप दूसरे क्लास का इंग्लिश बुक उठाइए यह आपको स्टेप बाय स्टेप बढ़ते रहना है। जिससे आपकी अंग्रेजी की लेबल बढ़ती जाएगी और वाक्यों को समझने में बहुत ही आसानी और मददगार साबित होगी आगे चलकर इसलिए इसे जरूर फॉलो करें।  मैं भी फॉलो करता था और करता रहूंगा इसीलिए. मैं इसे Recemend करता हूं।


4. इंग्लिश मुहावरे

इंग्लिश मुहावरा यह आपको बहुत ही  बेढ़ांगा लगेगा। इससे आपको समझने में बहुत ही प्रॉब्लम होगा। इससे आप याद कर सकते हैं। जैसा कि आप मुहावरे की book Shop से ख़रीद लीजिए। जिसमें आपको हिंदी, इंग्लिश दोनों language दिया हुआ रहता है। मुहावरा का कोई नियम सर्त नहीं होता। 

इसलिए इसे समझना कुछ कठिन और थोड मुश्किल होता है। अगर आप समझ लेते हैं, तो आप अपने अनुवाद से भी मुहावरों को इंग्लिश में ट्रांसलेट कर सकते हैं। इसलिए आप रोजाना यूज होने वाले मुहावरों को याद कर लीजिए यह बहुत ही फायदेमंद होगा आपके लिए।

अंग्रेजी कैसे सीखें बोलना
English speaking

5. अंग्रेजी फिल्में

क्या आपको फिल्में पसंद है। अगर हां तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छा टॉपिक है। आपने कभी गुटूर गू सीरीयल को तो जरूर ही देखा होगा उसमें साउंड नहीं होता है।


 परंतु उसे देखने से समझ में आती है ना, उसी तरह आप समझ लीजिए कि अंग्रेजी फिल्म मैं कोई साउंड नहीं है और आप इंग्लिश फिल्मों को देखते हैं, तो उसमें आपको English speaking के साथ activity भी किया जाता है। जिससे English में क्या बोल रहा हैं, वह आपको मालूम चलता है। कि यह बंदा क्या बोल रहा है। अगर आप ज्यादा से ज्यादा अंग्रेजी फिल्मों पर जोर डालते रहेंगे, तो आपका अंग्रेजी बहुत हद तक अच्छा हो जाएगा और धीरे धीरे कर आप मूवी को देखकर नहीं उसकी आवाज को सुनकर आप बता सकेंगे की क्या बोल रहा है। इस लिए आप अंग्रेजी मूवी को ज्यादा फोकस करें और ध्यान पूर्वक देखें और ईयर फोन के साथ।


6. इंग्लिश गाना सुने

आप रोजाना एक दो इंग्लिश गाना को सुनिए और अपने मन में गुण गुनाते रहिए  और उस पर जोर डालिए की क्या कह रहा है। और अपने कॉपी में लिखिए बिना किसी हेल्प के और इसके बाद उस गाने का लिरिक्स वेबसाइट पर जाकर खोजिए और अपने लिखे हुए गाने को उस लिरिक्स से मिलाइए और देखिए क्या इसमें कोई गलती है। या नहीं अगर आप गलती नहीं कर पाते हैं। तो आपको कोई अंग्रेजी बोलता है। तो आप अच्छी से और बिना सोचे इंग्लिश लिख सकते हैं। इंग्लिश गाना सुनने का सबसे अच्छा फायदा है।


7. इंग्लिश में  सोचना शुरू करें।

इंग्लिश में बोलने से पहले आप उसे सोचने पर जोर डालिए। जिससे आप ये शोचिए की इस वर्ड का क्या इंग्लिश होगा और इस सेंटेंस का क्या अनुवाद होगा अगर आप यह सब अंग्रेजी में कर पाते हैं तो आपकी अंग्रेजी बहुत ही अच्छी और धारा प्रवाह हो जाएगी आप अपने आसपास को चीजों को देखकर उसके बारे में अंग्रेजी में सोचना शुरू कीजिए। यह बहुत ही कारगर उपाय है। यह मेरे टीचर द्वारा दिया हुआ उपाय है। 




इंग्लिश बोलते वक़्त बातो का ध्यान रखे।


  •  उच्चारण का अभ्यास करें।

आप जब भी कुछ अंग्रेजी में बोल रहे हो, तो उसमें अशुद्धियां तो हो सकती है। परंतु उसके अर्थ का अनर्थ नहीं कर सकते। इसलिए आप अपने शब्दों के उच्चारण पर ज्यादा जोर डालिए इसके लिए आप अटपटे वाक्य और सेंटेंस का मदद लेते रहिए भारी मात्रा में।



  • सीखने में हिचकिचाएं नहीं / घबराएं नहीं।

सिखता वहीं है। जो बार-बार गलती करता है। इसलिए आप इंग्लिश बोलते समय यह ध्यान ना दें कि मैं कुछ गलत बोल रहा हूं। आप सिर्फ सोचे कि मैं एक अच्छी अंग्रेजी बोल रहा हूं। और सामने वाला अच्छी तरह से समझ रहा है। इसलिए आप हिचकिचाएं और घबराए नहीं और निरंतर प्रयास करते रहे।



  •  इंग्लिश बोलते समय grammer पर ज्यादा जोर ना डाले।

क्या आपको मालूम है। कि जो अच्छे अंग्रेजी बोलते हैं। वह grammer को बहुत ही कम उपयोग करते हैं, और वह grammer पर ज्यादा फोकस नहीं करते। वह सिर्फ अपने बातों ओर बोलने के तरीके से सामने वालों को impress करते हैं। ना कि अपने English स्पीकिंग से इसलिए आपको English grammar पर ज्यादा जोर डालने की जरूरत नहीं।



  • अंग्रेजी बोलते हुए अपनी बातों को अनुवाद न करें.

इंग्लिश बोलते समय आप अपने मन में किसी अन्य language को ना आने दे और न आप ट्रांसलेट कर इंग्लिश बोले आप सिर्फ अंग्रेजी में ही सोचे यह एक भाषा है। क्या आप कभी हिंदी  भाषा को की other languages में सोच कर उसे बोले हैं, नहीं ना। आप इसलिए सिर्फ अंग्रेजी में फोकस करें ना कि अनुवाद पर।




इंग्लिश बोलने का अभ्यास कैसे करें।

Hindi me jane English kaise bole
English learn

     अंग्रेजी बोलने के अभ्यास आईने के सामने करें।


अंग्रेजी बोलने के लिए आप अचानक तो किसी के सामने जाकर बोल तो नहीं सकते। परंतु आप मेरे द्वारा इस उपाय को जरूर कीजिए आप जब भी पहली बार अंग्रेजी बोलने जा रहे हो, तो एक आईने के सामने खड़े होकर अंग्रेजी अपनी आंखों में डाल कर बोलिए जिससे आपकी हिचकिचाहट दूर होगी और लगेगा कि मैं किसी से बात कर रहा हूं। इस लिए आप आईने का सहारा ले सकती है।


      अपने दोस्तो के साथ फोन कॉल करे।


अपने दोस्तों के साथ फोन पर इंग्लिश मैं बातें कर सकते हैं। अगर आपका दोस्त अंग्रेजी जानता है तो अगर नहीं भी जानता है। तो आप अपने दोस्त को बोलिए कि वह भी मेरे साथ अंग्रेजी बोलने में मेरी साथ दें और अंग्रेजी पर थोड़ा फोकस करें और इससे आपके  साथ-साथ आपके दोस्त का भी अंग्रेजी इंप्रूव होगा और आप जब भी फोन करें या साथ रहे तो सिर्फ English में ही बात करें। इससे आपकी हिच किचहत मिटेगी और दूसरों के सामने सरलता से इंग्लिश में बात कर पाएंगे।

    

    

रोजाना अभ्यास करें।


मेरा काम केवल आपको सुझाव देना है। ना कि आपको अपने हाथों से सिखाना जैसा कि आपको किसी टीचर ने बताया अगर आप उस बातों पर अमल नहीं करते तो वह आपकी गलती हैं। अगर आप रोजाना अभ्यास मेरे इन उपायों को करते हैं, तो आपकी इंग्लिश 100% इंप्रूव होगी और आप भी इंग्लिश बोल सकते हैं। बातें कर सकते हैं। इसलिए इन बातों को गौर करना आपकी जिम्मेदारी है।


आशा करता हूं, कि मेरे इस लेख के माध्यम से इंग्लिश कैसे बोलें इसकी जानकारी मिल चुकी होगी। अगर आपको इसमें लगता है, कि और भी कुछ जोड़ना चाहिए तो आप मुझे कमेंट करें और अपनी राय मुझे दे। मैं उसे जरूर ठीक करने का कोशिश करूंगा।

अगर आपको इस लेख से कुछ फायदा हुआ है। तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें हो सकता है कि वह भी इंग्लिश सीखना चाहता हूं। और आप के 1 शेयर से वह अंग्रेजी बोल सके तो आप इसमें शेयर जरुर करें।

Aga

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ