Ticker

6/recent/ticker-posts

google people card kya है। और गूगल में अपना address कैसे डाले।

 क्या आप भी अपना नाम को Google search में ढेखना चाहते है। जब आप अपने नाम को Google में डालेंगे तो आपका पूरा biodata ढेख सकेंगे और दोस्तो को बता सकेंगे कि मेरा नाम Google पर search कर ढ़ेखो मेरा पूरा address जिससे आपके दोस्तों पूरे impres हो जाएंगे। तो आज हम google people card kya है। और गूगल में अपना address कैसे डाले। इसी पर हम जानेंगे की कैसे करे पूरी जानकारी मिलेगी इस ब्लॉग में। 


Demo के लिए आप देख सकते हैं। जब में अपना name Google में search करता हूं तो कैसा दिखता है।

Google people card
Google people card


Google people card kya है।

Google people card हाल ही में लांच हुआ। Google people Card की मदद से आप अपने बारे में बता कोई भी बिजनेस कर रहे हो तो आप उस में डाल सकते हैं। और गूगल में इंडेक्स करा सकते हैं। 


पहले गूगल को इस तरह के प्रोफाइल सर्च करने के लिए विकिपीडिया से मदद लेता था। परंतु गूगल ने खुद का एक प्रोग्राम लॉन्च किया है। जिसका नाम है, Google card from या Google people  इसमें कोई भी व्यक्ति अपना खुद का एक प्रोफाइल क्रिएट कर सकता है। वह अपने बारे में डाल सकता है। बारी बारी से जानते हैं की Google people card में address कैसे डालें।




Google people Card कैसे काम करता है। Google people card में मेरा नाम नहीं दिख रहा है।


Google people card को काम करने का एक अलग ही अंदाज है। यह वही व्यक्ति को सर्च रिजल्ट में दिखाता है, जो अपने आस-पास के व्यक्तियों के बारे में सर्च कर रहे हो।


 जैसा कि मान लीजिए मैं झारखंड के किसी छोटे गांव में रहता हूं। अगर उस गांव की किसी व्यक्ति ने मेरे नाम या मैं जिस नाम से Google people card में register हुआ हूं। उस नाम से Google में seach करेगा तो वहा मेरा प्रोफाइल दिखेगा।


 अगर मै किसी और देश या राज्य के हूं, और आप किसी और देश या राज्य से मेरे नाम को सर्च कर रहे हैं। तो उस समय वह व्यक्ति को Google दिखाएगा। जो पूरे वर्ल्ड या उस जगह  में फेमस हो उस नाम से जैसा कि आप समझ ही गए होंगे, कि गूगल पीपल कार्ड किस प्रकार काम कर रहा हैं। 


आम भाषा में आपको समझाऊं तो Google उस व्यक्ति को अपने सर्च रिजल्ट में दिखाता है। जो आस-पास के व्यक्ति Google people card में अपना नाम रजिस्टर किए हो। पर इसके लिए आपका प्रोफाइल थोड़ा पुराना हो जाता है। तब यह अच्छी तरह से काम करता है। अगर आप अपने मोबाइल फोन से अपने नाम को सर्च करते हैं, तो आपका प्रोफाइल तो जरुर देखेगा। परंतु आप किसी दूसरे मोबाइल फोन में अपना नाम को सर्च करेंगे, तो आपको कोई ऐसे व्यक्ति को दिखाया जाएगा। जो उस समय पॉपुलर होगा इसलिए थोड़े पुराने होने के बाद यह अच्छी तरह से काम करता है, और यह गूगल का नया फीचर है, इसलिए इसमें थोड़ी अपडेट कि जरूरत है। इसे आगे जाकर सुधारा जा सकता है।


यहां तक आपने यह जान लिया कि Google people card या Google card forms और Google people card किस तरह काम करता है। अब हम जानेंगे की Google में अपना address कैसे डाले Google people card कि सहायता से।



Google people Card में अपना address कैसे डाले? 4 step में जानिए।


Google card forms में अपना adress submit करने के लिए निम्नलिखित चीज़ों कि आवश्यकता पड़ेगी।


  1. मोबाइल फोन की और यह desktop पर काम नहीं करता

  2. Internet

  3. Chrome browser


Step #1- आप अपने chrome browser में उस नाम को डालिए जाकर। जो आपके ईमेल आईडी के नाम से जुड़ा हो। जब अपने नाम को गूगल क्रोम ब्राउजर में सर्च करेंगे। तो आपको कुछ ऐसा दिखेगा इमेज में आप देख सकते हैं। फिर आपको राइट साइड में Get started  का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक कीजिए।

Google me apna name search kare



Step #2-  Get started पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऐसा इंटरफेस देखने को मिलेगा जिसमें आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे। जिसको आपको भरना है।  


जैसा कि अपना Name chenge नहीं होगा। आपका नाम वही रहेगा, जो आपके Gmail id से जुड़ा होगा। इसलिए आप नाम chenge करना चाहते हो तो अपने गूगल अकाउंट का Gmail id का नाम chenge कीजिए, और आपका नाम automatic chenge हो जाएगा।


 location को select करे।


About(अपने बारे में कुछ लिखिए।)।


 Occupation (आप क्या हो उसकी जानकारी)


Work (मैं आप किस तरह का काम करते हैं उसका डिटेल डालें)


Education (आप किस callage/ school में पढ़ते हैं या फिर पढ़ते थे)


 HomeTown (में अपने घर का पता डाले)


Website ( अगर आपका website है तो डाले या फिर खाली छोड़ दीजिए।)


 Phone number, Gmail id को डाले।


 Social media accounts को कनेक्ट कीजिए।


 ब्लु रंग के preview botton पर क्लिक करें। 

Google people card kya hai?

Step #3- preview पर क्लिक करने के बाद कुछ ऐसा दिखेगा। और  नीच ब्लू रंग का save पर क्लिक करें।

Google people card kaise Kam krta khai
Step #4- Save पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर कुछ ऐसा दिखेगा। View search card पर क्लिक कर अपना profile देख सकते।

Google people card


अब आपका address Google people card में address submit हो गया।



मैं आशा करता हूं। कि आपको Google people card क्या है, और अपने address को कैसे डालें। इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल चुकी होगी। अगर आपको लगता है। कि इसमें कोई खामिया है, तो आप मुझे coment box में बिना किसी समय गवाएं मुझे कमेंट करें। मैं उस गलती को सुधारने की कोशिश करूंगा और अगर आपको थोड़ा सा भी अच्छा लगे। तो यह लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां