Apne blog par traffic Kaise laye | Blog पर Traffic कैसे लाएं।

हाई दोस्तों Hindi Saro मैं आपका स्वागत है। आज हम लोग एक नए टॉपिक पर बात करेंगे। ब्लॉग पर Traffic कैसे लाएं। हर नए और पुणे ब्लॉगर अपने ब्लॉक को सर्च इंजन में टॉप में लाना चाहता है। परंतु top position  में लाने के लिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट का सही तरीके से उसका कस्टमाइज और उनमें बहुत तरीके तकनीकी के कारण उनका पोस्ट गूगल पर जल्द Rank नहीं होता है। इसका बहुत सारे कारण हो सकते हैं चलिए जानते हैं। इसका प्रयोग Top blogger करते हैं। क्या करने से हम अपने ब्लॉग पर ट्राफिक आ सकते हैं।

ब्लॉग पर Traffic कैसे लाएं

Keyword Research करें, और अच्छा Topic चुने।

जब आप किसी टॉपिक पर Artical लिखते हैं। तो उसके लिए बहुत सारे चीजों को ध्यान में रखना चाहिए। 

एक ऐसा topic का चयन करें। जिसका सर्च वॉल्यूम ज्यादा और compatation कम हो इसके लिए आप बहुत सारे Tool का यूज कर सकते हैं। जैसा कि आप seem rush, Google planer, इत्यादि। जैसे tool का प्रयोग कर अपने keyword resurch कर सकते हैं। और एक ट्रेंडिंग टॉपिक का ही यूज करें। जिससे आपका पोस्ट गूगल के टॉप पोजीशन में लाने में आसानी होगी।

  1. Visitor क्या चाहते हैं। उसके हिसाब से टॉपिक का चयन करें।

  2. Low competition keywords research।

  3. Trending topic का ज्यदा प्रयोग करें।


 Trending topic पर article लिखे।


चलिए हम लोग जानते हैं। आखिर trending topic को कैसे find कर सकते हैं। इसके लिए आप गूगल का ही एक Tool जिससे आप अपने ब्लॉक के लिए अच्छा और category-wise टॉपिक को find करने में आपकी सहायता करेगा और आप किसी भी country या language के साथ target कर सकते हैं और अच्छी Traffic ला सकते हैं। गूगल के नजर में आपकी एक पहचान बन जाती है। Tending topic पर Artical लिखने से अगर आप इस तरह के Topic को Find कर आर्टिकल लिखते हैं। तो आपको गूगल कभी भी निराश नहीं होने देगा, क्योंकि वह जान जाएगा कि आपके ब्लॉग पर किस तरह का टॉपिक पर आर्टिकल लिखे जाते हैं। और जब भी कोई यूजर किसी चीज के बारे में सर्च करेगा। तो आपके ब्लॉग पर गूगल जरूर एक नजर डालेगा कि उसने इस Topic पर कोई आर्टिकल लिखी है। या नहीं अगर आप लिखते हैं। तो आपका पोस्ट टॉप पर तो नहीं लेकिन जरूर करेगा कभी ना कभी।




Quality and SEO friendly article लिखे।


Quality and SEO friendly article लिखने से आपके post को एक boost मिलती मिलती है। अगर आप Quality and Seo friendly article लिखते हैं। तो आप अच्छे ट्राफिक ला सकते हैं। अपने ब्लॉक पर इसके लिए आप।

Quality and SEO friendly article लिखे।
Apne blog par traffic Kaise laye
  1. Title को Google friendly बनाए
  2.  Keywords का सही सही pleasent कीजिए और ज्यादा keywords pleasent ना करें।
  3. Heding का प्रयोग करें।
  4. जरूरत पड़ने पर आर्टिकल में Bold और italic जरूर करें।
  5. No copyright image का प्रयोग करें।
  6. Backlink बनाए।
  7. Internal Links का प्रयोग करें।
  8. Old article अपडेट करे।

Long Article लिखें।

अगर आप अपने ब्लॉक के लिए लंबा और खुद का आर्टिकल लिखते हैं  तो आपके आर्टिकल में ज्यादा से ज्यादा keywords को डाल पाएंगे जिससे आपकी गूगल को लगेगा कि आप इस टॉपिक पर आर्टिकल लिखे हैं। और आपका आर्टिकल गूगल में लाने की कोशिश करेगा सर्च इंजन।

  1. Article लंबा रखें|
  2. Article को हजार word से ऊपर ही रखें।


Backlink बनाए।

Backlink बहुत भुमिका निभाती है। Post को Rank करने में।  अगर आप high quality DA, PA वाले website से और यूजर फ्रेंडली backlink बनाते हैं। तो आपकी ब्लॉक को एक अच्छी boost मिलती है, और गूगल को लगता है। कि उस article कुछ तो है 


जिससे लोग उसके आर्टिकल को read कर रहे हैं। और गूगल भी आपके पोस्ट को Rank कराने में मदद करता है। इसलिए आप जब भी पोस्ट लिखें। तो अपने आर्टिकल का हाई क्वालिटी बैकलिंक्स जरूर बनाएं। जैसा कि आप एक ब्लॉगर है। तो आपको पता ही होगा Backlink क्या होता है, और कैसे बनाया जाता है? इस पर हम बात नहीं कर रहे हैं।



Internal Links का प्रयोग करें।


Internal linking करने से पोस्ट को quality मिलता हैं। अगर आप अभी तक अपने पोस्ट में Internal Links नहीं करते हैं। तो आज से आप अपने पोस्ट में जरूर लिंक डालें। और ध्यान रहे आप जिस भी टॉपिक पर लिख रहे हैं। उसी टॉपिक का लिंक अपने पोस्ट में links करें। जिससे आपके ब्लॉक  का bounce rate कम होता है, और यूजर आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा पोस्ट को पढ़ते हैं। 


Internal links कैसे करे।


अगर आप हजार से ऊपर का आर्टिकल लिख रहे हैं। तो आप अपने आर्टिकल में 5-6 internal links कर सकते हैं। जिसमें आप अपने पोस्ट का भी लिंक दे सकते हैं। और दूसरे ब्लॉगर या विकिपीडिया का लिंक अपने webpage में लिंक करते हैं। तो पोस्ट का quality बढ़ जाता है। इसलिए इस पर ज्यादा फोकस करें।



Article जरूरत पड़ने पर Update करें।


Future में कुछ ऐसे बदलाव हो गई हो। पहले आप उस टॉपिक पर आर्टिकल लिखे हो। तो आप अपने आर्टिकल को अपडेट करते रहे। जिससे क्या होगा कि गूगल को एक singnal जाएगा और वह देखेगा की इस आर्टिकल में उसने क्या बदलाव किया है, और उसे अपने सर्च इंजन में लाने की कोशिश करेगा और गूगल अपडेट कंटेंट को ज्यादा फोकस करता है। इसलिए आज से आप अपना आर्टिकल को जरूरत पड़ने पर अपडेट जरूर करें।


Guest Post करे।

अगर आप ब्लॉगर हैं, तो अपने guest post का नाम तो जरूर ही सुना होगा। लेकिन आप कभी guest post किए हैं। अगर नहीं किए हैं, तो आज आप जरूर करें। इससे आपको बहुत प्रकार के फायदे मिल सकते हैं। अगर आप किसी ब्लॉग पर जाते हैं। तो वह ब्लॉगर या वेबसाइट अपने गेस्ट पोस्ट का एक पेज बनाया रहता है। जिसमें वह अपनी पूरी डिटेल लिखता है। कि किस प्रकार आप उसके ब्लॉक पर Guest post कर सकते हैं। आपको और हो सकता है कि आपको वह पैसे भी चार्ज कर सकता है। अगर आप पैसे देकर करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं। जिससे आपको उसके ब्लॉक के जोभी terms and conditions है। उससे follow करते हुए। आपको एक पोस्ट लिखना होता है और उसमें आप अपने ब्लॉग का नाम और 1-2 internal links कर सकते हैं परंतु ध्यान रहे दोस्तों आप जिस भी ब्लॉक पर गेस्ट पोस्ट करने जा रहे हैं उसका स्पेन उसको और DA PA जरूर देखें वरना आप उस पर गेस्ट पोस्ट कर अपना इंटरनल लिंकिंग कर देते हैं तो आपको एक बहुत बड़ी ट्राफिक का नुकसान हो सकता है। इसलिए इसका जरूर ध्यान रखें।



Join Question Answer Sites

क्या आप Join Question Answer Sites

 के बारे में जानते हैं। अगर नहीं जानते तो मैं आपको आज इसके बारे में जरूर बताऊंगा। अपने ब्लॉग पोस्ट पर ट्रैफिक लाने के लिए  Question Answer Sites join जरूर करें।


 अगर आप Question Answer Sites  joine करते हैं। तो आप अपने nice रिलेटेड Question Answer देख कर उसमें अपने पोस्ट का इंटरनल लिंकिंग कर सकते हैं। जिससे आपके पोस्ट पर लोग आएंगे और ज्यादा जानकारी पाने की कोशिश करेंगे, क्योंकि वह आपसे question कर आए हैं। इसलिए वह आपके ब्लॉग को ज्यादा मात्रा में read करने की कोशिश करेंगे।

Question Answer Sites Quora



 Comments का replay करे।

अगर आप अपने पुराने visitor को अपने ब्लॉग पर दोबारा से लाना चाहते हैं। तो आप उनके comments का replay जरूर करें। जिससे क्या होगा कि जब भी कोई भी visitor कमेंट करेगा, तो उसके सवालों का जवाब देते हैं. तो वह आपसे एक रिश्ते की तरह जुड़ा जता है।  जिससे वह आपके ब्लॉग पर आने की कोशिश करेगा और आप के Artical को अच्छी तरह से read करने का प्रयास करता है। इसलिए आप कमेंट का रिप्लाई करें।




Top 8 social media websites जिनसे आप ब्लॉग पर traffic ला सकते हैं।

Top 8 social media websites
Blog पर Traffic कैसे लाएं।  

आप अपने ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं। तो जरूर अपने पोस्ट का लिंक social media websites या App पर शेयर करें। जिससे आपके ब्लॉग की athority बढ़ेगी, और visitor ज्यादा मात्रा में आएंगे. अगर आप social media पर अपने ब्लॉग पोस्ट को नहीं शेयर करते तो। मैं आपको  सोशल मीडिया के साइड जिनसे आप ब्लॉगर पर ट्राफिक ला सकते हैं। इन्हें ज्वाइन कर।और इसे pro Blogger ज्यादा मात्रा प्रयोग करते हैं।



Facebook से Traffic कैसे लाएं।   


फेसबुक से आज के युग में कोई भी अछूता नहीं है। या वह बड़ा हो या बच्चा फेसबुक सबको चलाना और उसके फायदे और नुकसान के बारे में सभी लोग जानते हैं। इसलिए मुझे फेसबुक पर ज्यादा भाषण देने की जरूरत नहीं है। इसलिए मैं आपको बता दूं, कि आप अपने ब्लॉग जिस भी नाम से बनाए हैं। उसी नाम से अपने फेसबुक पर एक पेज और ग्रुप बनाइए और उसमें जब भी आप पोस्ट लिखते हैं। तो लिंक को शेयर करें जिससे आपकी पोस्ट पर traffic तो आएगी ही और आपके फॉलोवर्स भी इनक्रीस होंगे जिससे future में किसी भी ब्लॉग को run करने में बहुत ही आसानी होगी और ज्यादा ustragul नहीं करना पड़ेगा इसलिए इसे जरूर ज्वाइन करें।




Instagram

इंस्टाग्राम थोड़ा नया है। परंतु इसे इंडिया में बहुत कम लोग यूज़ करते हैं। परंतु मैं आपको बता दूं इसे बहुत बड़े-बड़े लोग और अपने फायदे के लिए ही यूज करते हैं। इसलिए आप इंस्टाग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं, और उस पर अपने ब्लॉक के नाम से एक इंस्टाग्राम प्रोफाइल बना सकते हैं। और उस पर अपने ब्लॉक का पोस्ट शेयर करें। 


जिससे ब्लॉग पर अच्छी traffic आती है। और यह बहुत ही अच्छा सोशल मीडिया ऐप है। चाहे तो आप इसका वेबसाइट भी यूज कर सकते हैं और मैं आपको बता दें कि जो भी सोशल मीडिया से आपके वेबसाइट पर visitor करता है। वह बहुत ही अच्छी तरह से पोस्ट को read करता है,  समझने का प्रयास करता है, इसलिए अपने पोस्ट को इंस्टाग्राम पर भी शेयर करें।



Twitte से website पर traffic


Twitter से website पर traffic लाने का बहुत ही अच्छा और fast जरिया है। इस पर आप अपने ब्लॉग का लिंक को शेयर कर सकते हैं। परंतु आप future में जो भी hachtags यूज किया जा रहा है। उसे जरूर प्रयोग करें।


 जिससे आपके twitter पोस्ट को एक अच्छी बूस्ट मिलेगा और आपके वेबसाइट पर ज्यादा लोग पहुंच पाएंगे इसलिए hachtegs लगाना ना भूल.


Pinterest का प्रयोग कर traffic boost करे।


Pinterest का नाम बहुत कम लोग इंडिया में जानते हैं, क्योंकि यह लोगों को इसके बारे में ज्यादा मालूम नहीं है और इसकी कोई जिक्र नहीं करता।


 लेकिन professional blogger Pinterest का प्रयोग करते हैं। क्योंकि इस पर ज्यादा लोग fouren country जैसे UK, Canada, USA इत्यादि जैसे लोग pintrest का यूज करते हैं। जिनसे आपकी रनिंग बहुत ज्यादा होती है। इसलिए पिंटरेस्ट को आज ही ज्वाइन करें और ट्राफिक को boost करें।



Quora पर answer कर ब्लॉग पर traffic लाए।


जैसा कि मैं आपको बताया कि आप questions answer website join करें। एक ऐसा ही वेबसाइट है। जिस पर आप questions answer कर ज्यादा से ज्यादा मात्रा में अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं। इसका नाम है Quora इस पर आप तरह-तरह के questions का answer दे सकते हैं और आपको विश्वास नहीं होगा दोस्तों अगर आप एक अच्छे ans दे देते हैं। तो आपका Quora पर quastion का answer रैंक करने में कतई भी देरी नहीं करता है। वह बहुत ही फास्ट और जल्दी Rank करता है।


 इसका एक और खास बात गूगल के सर्च इंजन में भी rank करता है और गूगल से भी ट्रैफिक आता है। Quora पर इसलिए most important Quora है। आप इसे जरूर ज्वाइन करें। उससे मैंने अपने ब्लॉगिंग करियर में बहुत ज्यादा traffic लाने में मदद की है। इसलिए मैं Quora को suguste करता हूं और आप भी प्रयोग कीजिए मैं नहीं चाहता हूं कि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक ना आए आप जरूर यूज़ करें। आपको कभी भी निराश नहीं होने देगा। My favourite blogs पर traffic लाने वाला social media website।



Mix से Traffic कैसे लाएं।   


Mix.com पर आप पोस्ट को शेयर कर सकते हैं mix एक नया वेबसाइट है। जिस पर आप फॉलोअर्स और ट्राफिक देने में आपको बहुत मदद करेगा। mix का प्रयोग बहुत सारे ब्लॉगर करते हैं। इसलिए आप भी इसका प्रयोग जरूर करें इस पर अपने वेबसाइट से रिलेटेड प्रोफाइल बनाइए इसका DA, PA और spem स्कॉर उसको बहुत ही अच्छा है। आप mix.com मै अभि post का link share कर सकते हैं। अपको एक backlink भी मील जाता है। जी की post को boost करने में आसानी होती हैं।



Reddit social media से traffic लाए।


Reddit का नाम आपने तो जरूर ही सुना होगा अगर नहीं सुने हैं, तो आप आज जरूर ही सुन लेंगे। Reddit एक social media website है। जैसा कि आप फेसबुक, twitter, Instagram को यूज करते हैं।  उसी तरह का social media website है। इस पर अभि post को share कर सकते है।


Tumblr से Traffic कैसे लाएं।   

 

Tumblr social media website है। इस सोशल मीडिया वेबसाइट से आप good amount में ट्रैफिक ला सकते हैं। इसे ज्यादातर ब्लॉगर और fouren country के लोग इसे यूज करते हैं। इसे इंडिया में बहुत ही कम लोग यूज़ करते हैं इसलिए आप इसका नाम न सुना होगा लेकिन यह आपके पोस्ट को एक backlink दे सकता है, और अच्छी ट्राफिक देने में सहायता भी कर सकता है इसलिए Tumblr जरूर join करें।


आशा करता हूं, कि मैं आपको इस लेख से ब्लॉक पर ट्रैफिक कैसे लाएं इसके बारे में पूरी जानकारी आपको मिल गई होगी। यह बहुत कम लोग बताते हैं। यह सब profasnal blogger लोग इस्तेमाल करते हैं। लेकिन मेरा मोटिव है। आप भी मेरे साथ अपने ब्लॉग को Rank करें, और अपने ब्लॉक पर ट्रैफिक लाएं और मेरा साथ देने के लिए अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां