Ticker

6/recent/ticker-posts

2021 में Email ID कैसे बनता है। Step by step guide

 हाई दोस्तो आज के इस टॉपिक में हमलोग बात करेंगे, कि 2021 में Email ID kaise banta hai. अगर आपको नही मालूम हैं। इमेल आईडी कैसे बनाएं तो email id के बारे में हम ओ सारी बातो को जानेंगे। जो हमे मालूम नहीं है। और लोगो को दिकत पहुंचाता हैं।

Email id क्या है?

E-mail ID एक तरह का address होता है। जैसा कि आपको मालूम होगा। कि जब हम किसी को डाक के द्वार  पत्र लिखकर भेजते हैं। तो उस पत्र के ऊपर एक address होता है, कि इस पत्र को किस जगह पहुंचाना है। बिलकुल E-mail address उसी बेस पर काम करता है।


Big cash app se paise kaise kamaye। Paytm cash कमाए game खेल कर।

Email id kaise banta hai

Email id और Gmail id में अन्तर क्या है? (क्या होता है)


बहुत सारे लोगो के मन ये सवाल उभरता रहता है। कि Email और Gmail का क्या अन्तर हैं। 


E-mail ID- जैसा की में बता दू, की email ID सिर्फ नाम होता है। मेरा e-mail ID blogblogger9250@gmail.com ये जो नाम blogblogger9250 दिख रहा है। ये username है। अगर आपको आम भाषा में बताऊं की Email ID क्या है। तो जो ऊपर मेरा id दिख रहा उस पूरे address को email ID कहते हैं। 


Gmail id- gmail एक तरह का e-mail provider company जो Google का है। जो लोगो को ये सुविधा email ID बनाने का मौका free में देता है। 

जैसा कि ये मेरा email ID blogblogger9250@gmail.com है। मै इसके मदद से आपको बताने का कोशिश करता हूं। @gmail.com के जगह बहुत तरह का extension होता है। @Yahoo.com, @raddit.com etc .. जैसा आप देखें होंगे। ये सिर्फ़ email provider company है। जिनके जरिए email ID बनाया जाता है।


google people card kya है। और गूगल में अपना address कैसे डाले।


गेम खेल कर पैसा कमाए। Gamezop game website से।


Way2news App। न्यूज़ लिख कर पैसे कमाए घर बैठे जानिए- पूरी जानकारी।



Gmail से email ID बनाने का फायदा।

जैसा कि मैं उपर आपको बताया। कि Gmail Google का free company है। ज्यादा तर internet पर Google का ही use होता है। जिसमें की आपसे website/app में e-mail ID मांगा जाता है। तो वहा पर Gmail id का address डालने से ragisted हों जाते है। और Gmail का e-mail ID हर तरह के रागिस्टेशन प्रोसेस में काम आता है। ज्यादा तर India में Gmail का ही प्रयोग किया जाता है।


Email ID बनाने के लिए आवश्यक चीजें

Mobile Phone/computer

Internet

Browser



Email ID कैसे बनाएं। Email ID kaise banta hai.

Email ID बनाना बहुत ही आसान है। मुझे लगता है, कि ये लेख के माध्यम से 3class का बच्चा भी email ID बना सकता है। अगर आप मोबाइल से email ID बना रहे हैं, तो ये step follow कीजिए। आप कंप्यूटर में email ID बना रहे है तो थोड़ा difrent प्रोसेस है। मै आपको मोबाइल और कंप्यूटर दोनों के माध्यम से email ID बनाना सिखाऊंगा। 


Mobile Phone से Email ID kaise banta hai.


 Step #1- आप अपने मोबाईल फोन के seting में जाइए।

Gmail id settings

Step #2- seting में जाने के बाद Google पर क्लिक करें।

Google e-mail ID

Step #3- Google पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर कुछ ऐसा दिखेगा। Image में देख रहे होगें लाल घेरे पर क्लिक करें।

E-mail address make

Step #4- अब आपके स्क्रीन के नीचे Add another account का ऑप्शन दिख रहा होगा। उस पर क्लिक करें।

Email id

Step #5- अब आपके मोबाईल से कुछ परमीशन या लॉक खोलने का अनुमति मांगेगा। सब enable करने के बाद कुछ इस तरह का InterFace दिखेगा।

New email id dnaye

Step #6- नीचे आपको ब्लू रंग में लिखा Create Account मिलेगा उसे क्लिक करने करने के बाद आपसे पूछेगा कि आप अपने लिए email ID बना रहे हो या बुजनेश परपुस के की अगर आप बुज्जनेस के लिए बना रहे हैं। तो बूज्जनेस पर या फिर for yourself पर क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह का स्क्रीन दिखेगा। जिसमें आपको पहला और दूसरा नाम को दर्जे करना है। और next पर क्लिक करें।

Email ID first and last name

Step #7- अब आपसे dare of birth ओर Gender पूछेगा। उस भरने के बाद Next पर क्लिक करें।

Date of birth email ID

Step #8- आपसे usename मांगेगा जिसमें आप कुछ ऐसा नाम को डाले जो किसी ने नहीं बनाया हो। अगर username खोजने में मस्किल हो रही है, तो उसमे अंक भी डाल सकते हो। Next पर क्लिक करें।

Hindi Saro email id


Step #9- password डालने का option मै एक अच्छा और मजबूत password डाल कर। Next पर क्लिक करें।

Email id password

Step #10- अब आपका email ID बन गया आप I'm Yes पर क्लिक कर सारे ऑप्शन को agree कर आगे बढ़े। आपका email ID आपके मोबल के अकाउंट में show होने लगा होगा कुछ इस प्रकार।

Email id kaise bnaye

अब आप email ID को जहा चाहे वह उपयोग में ला सकते हैं। अपको मालूम हो गया होगा की मोबाइल से Email ID kaise banta hai.



Computer या laptop से Email ID kaise banta hai.

लगभग सारा प्रोसेस सेम है। पर आपको computer में e-mail ID बनाने के लिए एक website पर जाना जाता है। जो कि Gmail का official website है। Click here इस websait पर जाने के बाद आपको सरा प्रोसेस वहीं करना है। जो कि मोबाइल का है।


Email ID log in और log out

Login- आपको जहा e-mail ID को login करना है। वहा आप email address और password डाल कर login कर सकते हैं। अगर आपको मोबाइल में लॉगइन करना है तो step#5 पर आने के बाद create account पर न क्लिक कर खाली जगह में email address डाल कर Next करे फिर password डाले।


Logout- आपको पहले अपने seting me जाने के बाद account लिखा हुआ नज़र अा रहा होगा उस पर क्लिक कर आपको जो भी email ID को logout करना है। उसे select कर remove पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल से email ID logout हो जाएगा।


100 रुपए deposit कर trading कैसे शुरु करे।



पूर्ण रूप से मुझे विश्वास है। अपको इस लेख Email ID kaise banta hai इसके बारे में और इस से जुड़ी जानकारी मिल चुकी होगी। अगर आपको लगता हैं। कि इस लेख में कुछ ऐसी बातें जो मैंने नहीं बताया तो आप तुरंत मुझे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। मै उसे जरुर अपडेट करूंगा। और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए। 

Thanks for Read 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ