Ticker

6/recent/ticker-posts

Social Media website से Blog पर traffic कैसे लाए।

 क्या आप भी अभी-अभी ब्लॉग या वेबसाइट बनाए हैं। अगर हां तो यह लेख आपके बहुत काम का साबित हो सकता है। इस लेख में आपको ऐसे बहुत सारे Social media website या APP के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिनकी मदद से आप शुरुआती दौर में apne blog par traffic kaise laye इसकी समस्या का समाधान इस topic में कि जाएगी। और ब्लॉग पर ट्राफिक अच्छी खासी ला सकते हैं। 

और हां दोस्तों इन Social media WEBSITE पर अगर आप अच्छी तरह से active रहते हैं, तो आप सोच भी नहीं सकते हैं, कि आपके ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक आ सकता है। यह तो आपको सिर्फ इसे यूज करने के बाद ही पता चल पाएगा। 


मैं इस लेख में 10+ ऐसे Social media website के बारे में बात करूंगा। जिसमें से कुछ आपको मालूम भी होगा और कुछ नहीं भी।  इसलिए आप  निरंतर इंजॉय कीजिए और अपने Blog पर traffic को bust कीजिए। मेरे इस Social media idea से blog par traffic kaise badhaye.


कुछ में आपको बताना चाहता हूं, कि मैं इस लेख में सिर्फ Social media वेबसाइट के बारे में बताऊंगा और आपको उस सोशल मीडिया वेबसाइट पर रजिस्टर स्वयं ही करना होगा, क्योंकि आप ब्लॉगर हैं, तो आपको इतना मालूम ही होगा कि किसी भी प्लेटफार्म से जुड़ने के लिए हमें रजिस्टर या साइन अप करना होता है। और हां दोस्तों इनमें से कुछ ऐसे भी सोशल मीडिया वेबसाइट है। जिनसे आपको अच्छी खासी high Da PA वाली backlink मिल सकती है। इसलिए इस लेख को बिल्कुल भी मिस ना करें।

Websait traffic

10+ social media website/aap जिनकी मदद से blog traffic ला सकते हैं।


#1 Question hub

#2 Mix

#3 Quora

#4 LiveJournal

#5 Facebook 

#6 Pinterest  

#7 Tumblr 

#8 Lingden

#9 Scoop

#10 Twitter 

#11 Reddit

#12 Google site

#13 Teligram


#1 Question hub

Question hub तो सोशल मीडिया वेबसाइट तो नहीं है। परंतु यह आपको ट्राफिक देने में बिल्कुल भी कमी नहीं करता। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है। जो गूगल के द्वारा लांच किया गया है। इसमें लोग सवाल पूछते हैं। जो सवाल गूगल पर  aviable नहीं होता है। वह सवाल Question hub में जाकर ऐड हो जाता है। अगर आप इस प्लेटफार्म से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं। तो आप जब भी अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिख रहे हो, तो आर्टिकल से संबंधित आप Question hub

 पर जाकर लेख से जुड़े सवाल देखिए, और कुछ ऐसे टॉपिक भी डाल दीजिए जो आपको Question hub से मिला हुआ हो। इससे Question hub से आने वाले लोग आपके वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा देर तक रहेंगे और आपकी वेबसाइट और ब्लॉग की Bounce rate कम होगी। और यह मेने आपको बताया कि question hub गूगल का प्रोडक्ट है। इसलिए आपको कुछ महीने या कुछ दिनों तक मेहनत करने के बाद आपकी रैंकिंग गूगल पर भी अच्छी खासी हो जाएगी। इसलिए यह ब्लॉगर के लिए ट्राफिक लाने के लिए बहुत ही अच्छा रामबाण उपाय है। इसलिए आप इसे जरूरी try कीजिए। मैं इसे कूद प्रयोग करता हूं।


#2 Mix.com se website par traffic kaise laye

Mix social media website और वेबसाइट का भी काम करता है। मुझे दुनिया का सबसे अच्छा और आसान सोशल मीडिया वेबसाइट लगता है। क्योंकि इसमें आप सिर्फ अपने आर्टिकल या वेबसाइट का लिंक शेयर करते हैं। यह आपके पोस्ट को ऑटोमेटिक चयन कर लेता है जैसे ही आप इस पर लिंक शेयर करते हैं।


 इसमें फॉलोअर्स और फ्लोइंग की भी सुविधा होती है। अगर आपके इस पर अच्छी खासी फॉलोअर आ जाते हैं। तो आपकी आर्टिकल की रैंकिंग बहुत हद तक बढ़ सकती है। परंतु यह आपकी वेबसाइट को गूगल में रंग कराने के लिए मददगार तो साबित नहीं होता। परंतु mix की मदद से आप अच्छी खासी ट्राफिक ला सकते हैं। mix का websait और app भी है आप किसी को भी ज्वाइन कर अपने पोस्ट को mix पर शेयर कर सकते हैं।


#3 Quora- hindi blog ki traffic kaise badhaye

Quora questions answer का सबसे best और अच्छा सोशल मीडिया platform है। इस पर लोग क्वेश्चन भी करते हैं और क्वेश्चन का आंसर भी देते हैं। आप Quora पर किसी भी language का प्रयोग कर आप इस पर रजिस्टर या साइन अप कर सकते हैं। यह बिल्कुल फ्री और अच्छी प्लेटफार्म है।


 Quora एक तरह का क्वेश्चन आंसर website है। जिसमें लोग अपनी सूज बुझ को लोगों के साथ शेयर करते हैं। जिसमें आप अपने आर्टिकल का लिंक डाल सकते हैं। परंतु ध्यान रहे Quora आपका अकाउंट को ब्लॉक कर सकता है, क्योंकि आप ज्यादा मात्रा में इस पर अपना लिंक शेयर करते हैं, तो आपकी अकाउंट परमानेंटली बंद कर दिया जाता है, इसलिए आप जब भी पोस्ट लिखें तो चार से पांच ऐसे जवाब दीजिए जिनमें कोई लिंक ना हो चार-पांच जवाब देने के बाद। आप किसी एक पोस्ट में अपना पोस्ट का लिंक शेयर कीजिए। इससे Quora आपकी अकाउंट को ब्लॉक भी नहीं करेगा और यूजर को फायदेमंद भी साबित होगा। इसलिए आप ज्यादा मात्रा में enternal link ना करें वरना Quora account ban कर सकता है।

Social media website

और हां दोस्तों मैं आपको Quora के बारे में एक और चीज बताना चाहता हूं। इस पर दिए गए आंसर गूगल पर भी रैंक करता है। जो कि बहुत ही अच्छी बात है। अगर आप किसी भी बारे में आंसर देते हैं अगर वह आंसर गूगल पर rank करने लगता है, तो आप सोच नहीं सकते कि आपके ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक आ सकता है। इसलिए इसे आप जरूर इस्तेमाल कीजिए। और किसी भी प्लेटफार्म को करें या ना करें पर Quora को जरूर करें।


#4 LiveJournal

LiveJournal एक तरह का वेबसाइट है। इस पर आप आर्टिकल लिख सकते हैं। जिस तरह से आप अपने ब्लॉग को संभालते हैं। उसी तरह आप इसे भी संभाल सकते हैं, क्योंकि इसमें आपको आर्टिकल लिखने का मौका मिलता है, और इसमें ऐसे बहुत सारे फीचर हैं। जिनकी जरिए आप अपने आर्टिकल को अच्छे ढंग से लिख सकते हैं, और इंटरनल लिंकिंग कर सकते हैं।


 अगर आपका आर्टिकल लोगों को अच्छा लगता है, तो उससे जुड़ी लिंक पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक आ सकती है, और आपके वेबसाइट पर भी आ सकते हैं इसलिए इस पर आर्टिकल जरूर लिखें इसे मैं खुद यूज़ करता हूं। छोटी मोटी आर्टिकल लिखने के लिए और इंटरनल लिंकिंग करने के लिए।


#5 Facebook

Q. Facebook को कितने लोग यूज करते हैं?

Ans-   2.23 billion लगभग लोग प्रयोग करते हैं।


फेसबुक को आज के जमाने में कौन ना जाता है। फेसबुक को बच्चा बच्चा तक जानता है। कि फेसबुक क्या चीज है अगर आपको फेसबुक के बारे में पता है। तो आपको यह भी पता होगा कि फेसबुक में पेज भी बनाने का ऑप्शन दिया हुआ रहता है।


 अगर आप फेसबुक यूज करते हैं, तो उस पर एक पेज का ऑप्शन दिया रहता है। जिस पर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से रिलेटेड पेज बना सकते हैं, और अपने पोस्ट को पेज पर शेयर कर सकते हैं, इसकी यह खास बात है कि फेसबुक पेज गूगल पर भी rank करता है।


 दूसरी बात फेसबुक पर ऐसे बहुत सारे ग्रुप हैं। जिनमें आप ज्वाइन हो सकते हैं। आप सोच भी नहीं सकते कि एक एक ग्रुप में बहुत सारे लोग होते हैं।  इसलिए आप ऐसे ग्रुप को ज्वाइन करें। जो आपके blog and website से मिलता जुलता हो। उसमें पोस्ट का links शेयर करें। इससे फेसबुक group कि सहायता से ज्यादा ट्राफिक आ सकता है। वेबसाइट पर जल्दी traffic लाने का जरिया है, ग्रुप जब तक आपका पोस्ट ग्रुप के ऊपर रहेगा तब तक आपके वेबसाइट पर ट्राफिक आने के चांस होंगे।


#6 Pinterest- English blog ki traffic kaise badhaye


Q. Pinterest को कितने लोग प्रयोग करते हैं?

Ans- 250 million 


Pinterest  social media website है। इस पर ज्यादातर fouran country के लोग यूज़ करते हैं। इसलिए आपका वेबसाइट अगर monetize है। तो आपके लिए एक वरदान साबित हो सकता है। आप सोच भी नहीं सकते कि एक क्लीक पर कितना पैसा बन सकता है। 


Pinterest वैसे तो image share करने वाला पलेटफोम पर आप इस पर अपने आर्टिकल के लिए जो भी thumbnel बनाए हो वह image अपने link के साथ शेयर करें। इसकी एक खास बात है, कि आप जो भी चीजें Google पर search करेंगे। उसमें कहीं एक लिंक pinterest का भी होता है।


#7 Tumblr से website पर traffic kaise laye

Q. Tumblr को कितने लोग यूज करते हैं?

Ans- 642 million

Tumblr एक तरफ का social media website है। जिस पर लोग अपनी फोटो वीडियो और story share करने का काम करते हैं। इसका interface Twitter, Lingden जैसे वेबसाइट से मिलता जुलता है। एक्चुअली #teg पर काम करता है। इसलिए ट्विटर से मिलता जुलता है।


अगर आपको इसमें अपने वेबसाइट का लिंक शेयर करना हो तो अपने वेबसाइट का लिंक को dairectly share कर सकते हैं। और इसमें इमेज भी ऐड कर सकते हैं। जिससे यूजर ingeging होगी और आपकी वेबसाइट पर यूजर जा सकती है।

Top 12 social media website app

#8 Lingden

Q. Lingden को पर कितने यूज़र है?

Ans- 294 million

Lingden को ज्यादातर प्रोफेशनल लोगो प्रयोग करते हैं। Lingden का प्रयोग अधिकतर सारे ही देशों में किया जाता है। यह एक प्रोफेशनल लोगों का अड्डा है। Lingden में इमेज, वेबसाइट का लिंक और जॉब किसी को दे सकते हैं, और जॉब ले सकते हैं। Lingden का सबसे पॉपुलर फीचर है। जॉब वाला जिससे लोग Lingden की तरफ अट्रेक्ट होते हैं।


#9 Scoop

Scope website है। यह mix के जैसा काम करता है। परंतु आपको mix में केवल link share करने का option दिया जाता है। परंतु scoop में  आर्टिकल लिखने का मौका दिया जाता है। या फिर आप अपने आर्टिकल के लिंग को इस पर शेयर करे सकते हैं। फिर अपनी पोस्ट के लिंक को डालते ही आपका पूरा आर्टिकल का डिस्क्रिप्शन, टाइटल दिखने लगता  है। जिससे आप आसानी से एडिट कर सकते हैं और इसमें टैग लगाने का ऑप्शन दिया जाता है। जैसा कि आपने वर्डप्रेस को यूज किया है तो उसमें टैग का ऑप्शन होता है उसी तरह आप इसमें टैग यूज कर सकते हैं।


महत्वपूर्ण सूचना इससे आपको एक high Da PA वाली बैकलिंक भी प्राप्त होती है। जो कि गूगल में रंग करने में आपकी बहुत मददगार साबित होती है। इसलिए इसका उपयोग जरूर कीजिए आपको एक बैकलिंक तो जरूरी मिल सकता है।


#10 Twitter

Q. Twitter पर कितने यूज़र है?

Ans- 335 million 

ट्विटर और फेसबुक आज के जमाने में बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। इसका उपयोग हर तरह के व्यक्ति कर सकता है, और बिल्कुल फ्री में एक्चुअली Twitter #tag पर चलता है। इसलिए इसका नाम ट्विटर पड़ा इसमें अपने आर्टिकल को रैंक कराने के लिए #tag का  प्रयोग करना पड़ता है। अगर आपका #रहे सही से लगता है, तो बहुत ज्यादा मात्रा में ट्राफिक पा सकते हैं और बहुत जल्द।


#11 Reddit

Q. Raddit पर total users कितने है?

Ans- 330 million 

Reddit social media website और app हैं। इसका उपयोग ज्यादातर ब्लॉगर ही करते हैं। इस पर शेयर की हुई लिंक गूगल पर rank करता है। इसलिए ज्यादा ब्लॉगर Reddit को यूज करते हैं। या तो फिर आप इस पर इमेज भी शेयर कर सकते हैं।


#12 Google site

Google side social media site नहीं है। मैंने Google side को इसलिए ऐड किया, क्योंकि यह आपकी blog को 1 backlink और भरपूर मात्रा में  traffic दे सकता है।


Google site पर वैसे तो कहीं पर लिंक शेयर करने का ऑप्शन नहीं देता है।  अगर आप गूगल साइट पर एक वेब पेज क्रिएट करते हैं। और अपने ब्लॉक के कैटेगरी से मिलता जुलता और उसमें अपना ब्लॉक का इंटरनल लिंकिंग करते हैं, और थोड़ी बहुत  बैकलिंक बना देते हैं, तो यह गूगल के टॉप पोजीशन में रैंक करने में कतई भी देरी नहीं करता। क्योंकि यह गूगल का ही प्रोडक्ट है।


 परंतु ध्यान रहे इस पर आप जब भी वेब पेज क्रिएट कर रहे हो तो आप कही से कॉपी पेस्ट ना करें। वरना आपका आर्टिकल गूगल के टॉप पोजीशन में रैंक ना हो पाएगा।


#13 Teligram

Q. Teligram को कितने लोग यूज करते हैं?

Ans- 200 million

Telegram social media website है।  परंतु इसमें आपको कुछ फलवर्स या फिर कह सकते हैं आप सब्सक्राइबर की जरूरत पड़ सकती है।  अगर आप शुरुआती दौर में टेलीग्राम पर  लिंक को शेयर करते हैं, तो वैसे तो आपके वेबसाइट पर कोई नहीं आएगा।


परंतु आप टेलीग्राम पर एक चैनल क्रिएट करते हैं, और उस चैनल पर आपके अच्छे खासे सब्सक्राइब और हो जाते हैं, तो आप जैसे ही अपने चैनल पर लिंक शेयर करेंगे। वैसे ही  वेबसाइट पर ट्राफिक आ सकता है। इसलिए आप टेलीग्राम चैनल अभी से ही यूज करना start कर दीजिए। हो सकता है, कि फ्यूचर में जाकर आपका टेलीग्राम चैनल grow कर सकता है और मेरी मानिए तो अगर आप ब्लॉगर है, तो टेलीग्राम यूज जरूर कीजिए।


मुझे आशा ही नहीं, मुझे उम्मीद है, कि आप को या लेख Social media website  se Blog par traffic kaise laye से बहुत अच्छी खासी ट्राफिक आ सकती है अगर आप इसे अच्छी तरह से यूज करते हैं।


 अगर आप शुरुआती दौर में ब्लॉक बनाते हैं, तो गूगल से ट्राफिक लाना बहुत ही मुश्किल होता है। इसलिए आप सोशल मीडिया वेबसाइट को जरूर यूज़ करें। अगर आपको यह लेख अच्छी लगती है, तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और मेरी हेल्प करें अगर आपको फ्यूचर में ऐसे ही पोस्ट की जरूरत हो तो मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें। मैं उसे लाने का पूर्ण प्रयास करूंगा।

thank for Read.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां