dailyhunt par news likh kar paisa kaise kamaye

 हमलोगो का ख्याल

क्या आपके मन में कभी-कभी ख्याल आता है, कि Dailyhunt पर इतने सारे आर्टिकल कौन लिखता है। अगर कंपनी लिखती है, तो कितने सारे स्टाफ को हायर की है और कितना पेमेंट अपने  claints को करती है।


 अगर यह सब बातें आपकी मन में खटकती है, तो मैं आपको बता देना चाहता हूं, कि Dailyhunt किसी को हायर नहीं करती। बल्कि dailyhunt पर आर्टिकल लिखने के लिए हमलोग जैसे लोग जाते हैं, और उस पर आर्टिकल पब्लिश करते हैं। जिससे हमें dailyhunt महीने मैं पैसे देती है। 


अगर आप भी सोच रहे हैं, कि क्या हम dailyhunt पर artical लिखकर पैसे कमा सकते हैं, तो जी हां आपका ख्याल बहुत अच्छा है। अब dailyhunt से पैसे कमा सकते हैं बिना कोई इन्वेस्टमेंट के सिर्फ आपके पास मोबाइल फोन/laptop होना चाहिए। चलिए अब बात करते हैं। dailyhunt par news likh kar paisa kaise kamaye.

dailyhunt par news likh kar paisa kaise kamaye.

Dailyhunt क्या है?

वैसे तो Dailyhunt के बारे में मुझे भाषण देने से कोई फायदा नहीं है, क्योंकि Dailyhunt इंडिया का पॉपुलर न्यूज़ App है। Dailyhunt को इंडिया में बहुत सारे यूजर प्रयोग करते हैं। अगर आपको नहीं मालूम कि इंडिया में इसके यूजर कितने है, तो  200+ मिलयन user इस platform का फायदा उठाते हैं। यह पूरी तरह से इंडिया में बना हुआ प्लेटफार्म है।


Dailyhunt पर creator कैसे बने (dailyhunt publisher)

अगर आप चाह रहे हैं, कि dailyhunt par news likh kar paise kaise kamaye तो इससे पहले आपको dailyhunt का creator बनना होगा। जिसमें आपको सारा dasboard दिया जाता है, कि आप के कितनी followers, Like, share और artical लिखने का स्थान जिसमें आप बहुत तरह के पोस्ट कर सकते हैं जो निम्न तरीका नीचे बताया गया है।


Dailyhunt creator account में register कैसे करे

  1. Crome browser को open करे।

  2. Search बार में type करे dhcreator.dailyhunt.in 

  3. अब आपके स्क्रीन पर register करने के लिए तीन ऑप्शन मिलेंगे mobile number, Google account, Facebook आप इन में से किसी एक का उपोग कर dailyhunt का creator program को join kar सकते है। 

  4. Register करने के बाद आपको पूरी dasboard मिल जायेगा। 


Dailyhunt से पैसा कैसे कमाए

Dailyhunt पर news लिख कर पैसा कमाने का निम्नलिखित उपाय है-

  1. Artical लिख कर पैसा कैसे कमाए

  2. Video post कर पैसा कैसे कमाए

  3. Image अपलोड कर पैसा कैसे कमाए


dailyhunt परArtical लिख कर पैसा कैसे कमाए - अगर आप लिखने के शौकीन हैं, तो आपके लिए dailyhunt न्यूज़ आर्टिकल लिखने का मौका देता है। जिसमें आप किसी भी कैटेगरी को पकड़ते हुए हैं। dailyhunt पर न्यूज़, artical लिख सकते हैं। और डेलीहंट से पैसा कमा सकते हैं


Dailyhunt पर Video post कर पैसा कैसे कमाए - मीडिया है। या वीडियो शूट करने में आपका रुचि है, तो आप इस उपाय को अपना सकते हैं। इसमें आपको कुछ मिनटों का वीडियो शूट करना होता है और dailyhunt पर पब्लिक करना होता है। इस तरीके से भी dailyhunt आपके चैनल को monetize करता है।


Dailyhunt पर Image अपलोड कर पैसा कैसे कमाए - image editing के शौकीन है, तो Dailyhunt पर image अपलोड कर पैसे कमाए जाता है। आपके मन में एक सवाल चल रहा होगा, कि Dailyhunt पर Image और न्यूज़ का क्या संबंध है। 

परंतु कुछ ऐसे भी creator और viewer हैं। जो Dailyhunt पर केवल इमेज के लिए ही आते हैं। Image में वैसे तो आप ज्यादा कुछ नहीं कर सकते। 


परंतु आप image के थ्रू text शायरी, छोटी मोटी कहानी लिख सकते हैं या फिर कुछ image editing  में ज्यादा ही एक्सपर्ट है। तो आप image editing कर सकते हैं।

 जिससे आप अपनी और भी viewer को अट्रैक्ट सकते हैं और इस तरह के image शेयर होने के चांस बहुत ज्यादा हो जाते हैं। जिससे आपकी फॉलोअर्स काफी ज्यादा इनक्रीस हो सकता है। सिर्फ एक image से।


Dailyhunt के लिए news कहा से लाए

आपके मन में एक सवाल चल रहा होगा, कि आपने तो मुझे बता दिया कि इस तरह से dailyhunt से पैसे कमाए जा सकता है। परंतु dailyhunt के लिए news artical, image और video कहां से लाएं।

Artical news - अगर आपको न्यूज़ आर्टिकल लिखने में दिक्कत हो रही है या फिर आपको न्यूज़ नहीं मिल रहा है, तो आप गूगल न्यूज़, AajTak NDTV news portal का सहारा ले सकते हैं। गूगल न्यूज़, Ndtv, Aaj Tak में हर मिनट-हर सेकेंड artical अपडेट होते रहता है। जिसे किसी एक artical को उठा लीजिए। फिर आपको पढ़ कर उसे अपनी भाषा में समझाना है। अपने viewet को।


 जिससे आपका post जैनुअल और original हो जाएगा और खुद का हो जाएगा। जिससे आपको कोई कॉपीराइट क्लेम नहीं कर सकता। ये फंडा Google के साथ भी चलता है।


परंतु ध्यान रहे दोस्तों आप किसी के आर्टिकल को बिना edit किए dailyhunt पर अपलोड मत कर दीजिएगा हो सकता है। Dailyhunt तो आर्टिकल को remove भी कर दे। आगर उस बंदे को मालूम चल गया, कि मेरे आर्टिकल को आपने कॉपी किया है, तो आपको वह क्लेम कर सकता है। इसलिए इस तरह के झांझट से बचिएगा।

 अगर आप चाहते ही हैं कि post में ज्यादा एडिटिंग नहीं किया जाए तो आप उसके आधे आर्टिकल को कॉपी कीजिए फिर उसमें उसका blog का source link दे दीजिए। जो भी वह आधे आर्टिकल पढ़ने के बाद उसके ब्लॉक पर जाएगा।  जिससे कॉपीराइट का खतरा नहीं होगा परंतु इसे कम मात्रा में यूज कीजिए हो सके तो अपना ख़ुद का artical बनाइए।


Video news- Dailyhunt पर अगर आप चाह रहे हैं कि मैं वीडियो अपलोड करू और आपके पास वीडियो नहीं है, तो क्या कर सकते हैं इसके लिए आप किसी के वीडियो उठाकर तो नहीं डाल सकते। परंतु मैं आपको एक सजेशन देता हूं। अगर आप एक अच्छे खासे वीडियो एडिटर है, तो आजकल ऐसे बहुत सारे चीजें देखे जाते हैं। जो अभी तक dailyhunt पर अपलोड नहीं है। और कोई अपलोड नहीं करता।


 उस तरह को category पकड़कर dailyhunt पर वीडियो create  कर सकते हैं। ऐसा ही नहीं कि आप सिर्फ न्यूज़ विडियो ही अपलोड करें। इसके अलावा बहुत सारे category पर वीडियो बना सकते हैं। जैसे- animation video, education video, कटुन video, चुटकुला वीडियो, इत्यादि पर काम कर सकते हैं।


Image news - Dailyhunt पर Image अपलोड करने के लिए तो आपको बहुत सारे Tool website मिल जाते हैं। जो कॉपीराइट फ्री image आपको प्रदान करते हैं। परंतु उस image को अगर आप dailyhunt पर डाल दें तो डेलीहंट तो अप्रूव कर देगा परंतु viewer को उतना एक्टिव नहीं करेगा। जिससे लोग आपके प्रोफाइल को भी visit नहीं करेंगे।


परंतु आप उस इमेज को उठा कर उसमें टेक्स्ट या कुछ ऐसे चीजों को ऐड कीजिए जिससे लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करें और ज्यादा से ज्यादा ट्रेंडिंग image का प्रयोग कीजिए और profasnal image बनाइए जिससे शेयर होने का चांस बढ़ जाएगा।


Copyright free image कहा से download करे

Dailyhunt पर image अपलोड करना चाहते हैं, तो आपको कॉपीराइट फ्री इमेज की जरूरत होगी। जो कि आप pixabay से डाउनलोड कर सकते हैं और उसे अपने artical के अंदाज में लिखकर dailyhunt पर post कर सकते हैं।


Dailyhunt पर post upload कैसे करे

  1. सबसे पहले dailyhunt के creator program में जाइए।

  2. फिर आपको right side नीचे की ओर पेंसिल का निशान मिलेगा उस पर क्लिक करें।

  3. आपसे पूछा जायेगा कि आप किस तरह का पोस्ट publish करना चाहते हैं। जैसे artical, video ,image आपको जिस तरह का पोस्ट publish करना है। उसे क्लिक करें। जैसा कि में मन कर चलता हूं की आपको artical publish करना है।

  4. Artical लिखने के सारे ऑप्शन दिए जाएंगे जिसके मदद से artical अच्छे तरीके से लिख सकते हैं आगे बढ़े

  5. Image अपलोड करना है।

  6. Catogery का चयन करें कि आपका किस तरह का artical है।

  7. #teg को अच्छे तरह से प्रयोग करें। फिर publish पर क्लिक करें।


Dailyhunt में hashtags कैसे प्रयोग करें

अगर अच्छे से hashtags का उपयोग किया जाए तो आपका प्रोफाइल घंटो या कुछ दिनों में rank कर सकता है। हमारे साथ ऐसा ही हुआ जब मैं कुछ दिनों पहले डेलीहंट पर आर्टिकल और इमेज अपलोड करता था, तो hashtags का उपयोग करता था।

 परंतु कुछ ऐसे hashtags का उपयोग करता जो अभी बना ही नहीं और खुद hashtags बनाकर उपयोग करता। जिससे हमें भी बहुत कम view मिलता।

News लिख कर पैसा कैसे कमाए


 परंतु मै एक दिन hashtags लिखकर थोड़ी देर रुका तो मुझे बहुत सारे ऐसे hashtags स्क्रीन पर दिखने लगे। जो trending में चल रहा है। इसलिए मैंने उन सारे hashtags को उपयोग किया जिससे मेरी आर्टिकल कुछ ही मिनटों में 100 से ऊपर लाइक और 1000 से ऊपर भी view तभी मैंने सोच लिया कि Dailyhunt पर किसी भी आर्टिकल को rank कराना है तो hashtags बहुत ही जरूरी है। परंतु ध्यान रहे दोस्तों आप सिर्फ़ 5 hashtags का ही उपयोग कर सकते हैं इससे अधिक hashtags लगाते हैं तो आपका post dailyhunt के तरफ से रिजेक्ट हो सकता है। इसलिए आप ट्रेंडिंग hashtags का ही इस्तेमाल करें।


Dailyhunt पर ज्यादा followers कैसे बढ़ाएं

अगर आप नए हैं, या पुराने भी है, तो डेलीहंट पर फॉलोअर्स नहीं बढ़ रहा है तो आप आर्टिकल तो डाल रहे हैं। परंतु आर्टिकल ऐसे लिख दे रहे हैं।


 जो Dailyhunt पर पहले से ही मौजूद है। जिससे आपके artical को लोग intrest नहीं ले रहे हैं, क्योंकि आप से पहले वहां किसी बन्दे ने artical publish कर बैठा है। ऐसे में आप कुछ ऐसे कीजिए। जो Dailyhunt पर artical अपलोड नहीं किया और image अट्रैक्टिव बनाइए और Title कुछ ऐसा ही लिखिए जिसमें लोगों की भावना जुड़ी हो और सबसे खास बात ट्रेंडिंग hashtags का उपयोग कीजिए। जो आप के समय में ट्रेन पर चल रहा हो।  यह बहुत genuan तरीका है। इसे मैने ख़ुद prectical किया है। जिससे मेरे आज Dailyhunt हजार से भी ऊपर फॉलोअर्स है। आप देख सकते हैं Dailyhunt पर मेरा चैनल का नाम Hindi Saro है।


Dailyhunt हमें किस तरह पैसे देता है और कब देता है

Dailyhunt का कोइ ऐसा नियम नहीं है कि जो पूरा करना पड़े चाहे तो पहले दिन ही dailyhunt को e-mail कर अपना bank details फॉर्म मांगा सकते हैं। परंतु ऐसा करते हैं तो हो सकता है, कि आपका email dailyhunt कि तरफ से कोई replay नहीं आए। क्यों की आपका चैनल न्यू है। अगर मेरा राय माने तो आप अपने चैनल पर 1-2 हज़ार followers होने दीजिए। फिर aplay किजिए।


Dailyhunt HelpLine E-mail ID क्या है - [email protected]


आज हम ने यह सीखा कि dailyhunt par news likh kar paise kaise kamaye जिसमें आपको सारी बाते research करने के बाद बताया गया है। अगर आपको लगता है कि इस लेख में कुछ कमी या फिर आपको कोई परेशानी हो रही है तो आप coment box में अपनी समस्या बता सकते हैं। और अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां