google pay क्या है ? और google pay कैसे यूज करे पूरी A to Z बाते?

 क्या आप भी google pay (tez) को यूज करते हैं। अगर हां तो google pay क्या है ? और google pay कैसे यूज करे पूरी A to Z बाते?  आपके लिए है, अगर ना भी तो भी यह लेख आप ही के लिए इसमें मैं आपको  गूगल pay से जुड़ी बातें बताऊंगा। 


बहुत सारे लोगों को Google pay क्या है? इसके बारे में नहीं मालूम है. परंतु बहुत सारे ऐसे लोग हैं। जो Google pay को यूज करते हैं। उस से भलीभांति परिचित है।

 परंतु उन्हें भी कुछ समस्या हो जाती है। इसीलिए मैंने इस लेख में सारी बातें को cover किया और बताया है, कि google pay क्या है, और आप google pay को पहले से यूज करते हैं, तो मैंने कैटिगरी वाइज google pay के सारे topic को अलग-अलग कर दिया हूं. उस टॉपिक के सहायता से आप अपनी प्रॉब्लम का सलूशन पा सकते हैं। इसलिए मैं उन लोगों को बता देना चाहता हूं। अगर आप पहले से ही google pay यूज़ करते हैं, तो आप सिर्फ कैटेगरी को पकड़कर आप अपनी समस्या को सुलझाएं। आपको पूरी आर्टिकल पढ़ने की कोई जरूरत नहीं है।


Google pay क्या है।

Google pay एक तरह का app है। जो कि गूगल के द्वारा लॉन्च किया गया है। परंतु मैं आपको बता देना चाहता हूं, कि Google pay बहुत पहले से ही चलता आ रहा है। परंतु उसका नाम पहले tez था। अब बदलकर Google pay रख दिया गया है।


Google pay एक तरह का UPI से लेन-देन करने वाला ऐप है। अपने बहुत सारे ऐसे ऐप के बारे में सुना होगा। जैसे कि Paytm, phonr pe जैसे एप आपको यूपीआई से ट्रांजैक्शन करने के लिए KYC करना पड़ता था। परंतु google pay आपको बिना कीसी KYC के UPI की मदद से आप किसी के बैंक में पैसे भेज सकते हैं और मंगा सकते हैं। वह भी आपके सीधे बैंक अकाउंट में आता है (चलिए अब नीचे के टॉपिक पर बात करते हैं)


Google pay प्रयोग करने के फायदे।

Google pay यूज करने के वैसे तो बहुत सारे फायदे हैं। परंतु मैं आपको Google pay प्रयोग करने के Top 6 फायदे बताता हूं। जैसे

  1. जैसा कि मैंने आपको बताया यह गूगल का प्रोडक्ट है। इसलिए आपको पैसे से संबंधित कोई भी दिक्कत नहीं होने वाली है, या फिर लेनदेन करने में हो या और किसी भी चीज में।

  2. बिना kyc किए आप लेन-देन पैसों का कर सकते हैं।

  3. आपको बोनस भी मिलता है। अगर आप किसी को पैसे भेजते हैं या मोबाइल रिचार्ज करते हैं।

  4. किसी के मोबाइल नंबर पर भी आप पैसे को सेंड कर सकते हैं। अगर वह व्यक्ति Google pay यूज करता हो तो।

  5. अगर आपका पैसा लेनदेन करते समय पैसा फस जाता है। तो जल्द ही आप पैसे को मंगा सकते हैं। इसका सॉल्यूशन मैंने नीचे किया है।

  6.  पैसे के लिए किसी को request भेज सकते हैं।


Google pay app download कैसे करें।

मै एक बात बताना चाहता हूं। अगर आप मेरे link से google pay App को download करते हैं। तो आपको 51 रुपए ragistetion bonus मिलेगा जो आपके बैंक अकाउंट में autimatic चला जाएगा। या फिर आपको पहले ट्रांजेक्शन पर 21 रूपए की मुनाफा होगा। इन दोनों में से किसी एक ऑफर का फायदा होगा आपको। मेरा link क्लिक करें।

  1. अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर को open कीजिए।

  2. प्ले स्टोर के सर्च बार में google pay लिखकर सर्च कीजिए।

  3. अब आपको google pay दिखने लगेगा उस पर क्लिक कर इंस्टॉल करें।

  4. कुछ ही समय में आपकी स्क्रीन पर google pay App show होने लगेगा। उसका प्रयोग आप कर सकते हैं।



google pay में ragister कैसे करें?

बहुत सारे लोगों को Google pay में रजिस्टर करने के लिए कठिनाइयां होती है। इसलिए मैं इस टॉपिक को भी कवर कर देता हूं। जो लोग google pay को अभी अभी-अभी यूज़ करना चाहते हैं।

  1. Google pay को खोले।

  2. अपने 10 अंको का mobile number को डाले। मगर आप उसी mobile number को डालिए। जो बैंक अकाउंट से लिंक हो।

  3. OTP को डालिए जो massege में आया है।

  4. E-mail ID को select कर next पर क्लिक करें

  5. अब आपको दो सिक्यूरिटी option देखेगा। किसी एक को select कर password बनाए। ये password google pay app को सेफ्टी प्रदान करेगा। आपके अलावा कोई और नहीं google pay open कर सकता है।

  6. अब आप Google pay में register कर लिए हैं।

Google pay क्या है पूरी बातें

google pay में bank account कैसे जोड़ें।

Bank account को Google pay  में जोड़ने के लिए आपके पास ATM होना जरूरी है। या फिर आपके बैंक का UPI ट्रांजेकशन्स on होना चाहिए। और ध्यान रहे जिस mobile number से अपने google pay में रजिस्टर किया है। वहीं mobile number आपके bank account से जुड़ा होना बहुत जरूरी है।

  1. Google pay को open कीजिए।

  2. आपके स्क्रीन पर ऊपर right side में profile पर क्लिक करें।

  3. Profile पर क्लिक करने के बाद add a bank account पर क्लिक करें।

  4. अपने bank को select कीजिए।

  5. Bank select करने के बाद कुछ prosses होगा फिर countinue का botton देखेगा उसे क्लिक करें।

  6. अगर अपने और कभी upi id नहीं बनाए होंगे तो आपको upi code add करने के लिए ऑप्शन मिलेगा जिसमें आप अपना 4 अंको का UPI नंबर को बना लीजिए।

  7. अब आपका bank account google pay में जुड़ गया।


google pay se bank account remove kare.

हमारे बहुत सारे ऐसे भाई बहन है। जो Google pay को प्रयोग करते हैं। और यह किसी कारण या sequrity के लिए google pay App से अपना bank account remove करना चाहते हैं। पर उन्हें मालूम नहीं है, कि google pay App से अपने bank account को remove कैसे करे। Google pay से बैंक अकाउंट हटाने के लिए नीचे लिखे उदाहरण को follow किजिए।

  1. Google pay के profile में जाए।

  2. फिर आपको जिस bank account को remove करना है। उस पर क्लिक करें।

  3. ✏️ के निशान पर क्लिक करें।

  4. आपको डिलीट का सिबोल दिख रहा होगा उस पर क्लिक करें।

  5. आपके स्क्रीन के नीचे countinue पर क्लिक करें। अब आपका accoun remove हो गया।


google pay से पैसा कैसे  transfer करे?

Google pay आपको पैसे transfer करने के लिए दो माध्यम देता है। पहला bank account में ,दूसरा mobile number पर।

बारी बारी से दोनों की चर्चा करते हैं।


Bank account में - अगर आपको किसी के bank account में पैसे को transfer करना है। तो New payment पर जाने के बाद bank transfer लिखा हुआ मिलेगा। उस seclect कर पूरी detail को भर आपको जितना पैसे transfer करना है। उतना amount डाल कर send कीजिए।


Mobile number पर पैसा transfer कैसे करें?

आप उन्हीं लोगों को mobile number पर पैसे transfer कर सकते हैं। जो Google pay को प्रयोग करता है। Mobile number पर पैसे transfer करने के लिए स्टेप फॉलो कीजिए।

  1. New payment पर जाए।

  2. Mobile number वाले botton पर क्लिक करें।

  3. जिस व्यक्ति को पैसा transfe करना चाहते हैं। उसका number डाले और आगे बढ़े।

  4. फिर आपके स्क्रीन पर pay और request दो माध्यम मिलेगा। Pay पर क्लिक कर amount डाल कर send कीजिए। आप जिसे पैसा भेजना चाहते है। उसके पास चला गया।



google pay से पैसा कैसे कमाए।

वैसे तो google pay आपको पैसे कमाने के लिए कोई ऐसा ऑप्शन तो नहीं देता है, कि आप google pay के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

 परंतु आप ज्यादा मात्रा में रिचार्ज, लेन-देन और अपने दोस्तों को शेयर करते हैं, तो आपको बहुत सारे बेनिफिट प्रदान हो सकता है। जैसे कि वाउचर मिल सकता है, स्क्रैच कार्ड मिल सकता है, कूपन कोड या डिस्काउंट मिल सकता है। इससे पैसे कमाने के लिए यही कुछ उपाय हैं।

Google pay srech Card


google pay App से mobile recharge कैसे करें।

आज के जमाने में भी लोग मोबाइल को रिचार्ज करने के लिए mobile दुकान पर जाते हैं। अगर आप ये गलतियां करते हैं, तो आज के बाद मोबाइल दुकान जाना छोड़ देंगे। क्योंकि आपको मालूम नहीं है, कि मोबाइल रिचार्ज करने वाले कितने पैसे कमाते हैं। 

मान लीजिए आपने 100 रुपए का रिचार्ज कराया, जिसमें से दुकानदार को 10 से 18 रूपए मुनाफा होता है। वहीं रिचार्ज कूद से करते हैं। तो काम पैसे लगेंगे अगर आप दूसरे लोगों को भी रिचार्ज करते हैं, तो उससे भी आपका फायदा होगा। इस लिए तो हमारे देश का नाम digital India पड़ा है। इस digital India में बहुत सारे काम ऑनलाइन कर सकते हैं। Google pay से mobile recharge करने के लिए स्टेप फॉलो कीजिए।

  1. New payment पर जाए।

  2. आपको एक mobile recharge का ऑप्शन देखेगा उसे क्लिक करें।

  3. Mobile number को डाले।

  4. Plane select कीजिए।

  5. Prosite to pay पर क्लिक करें। फिर आपको जो prmision मांगेगा उन सब को on कीजिए।

  6. UPI code डाल कर आगे बढ़ते जाइए। अब रिचार्ज सफल पूर्वक हो जाएगा।


Google pay से बिजली बिल कैसे भरे?

अगर आप google pay से बिजली बिल भरते हैं। आपको स्क्रैच कार्ड या बोनस कूपन कोड मिल सकता है। इस लिए आपको बिजली घर जाने की कोई जरूरत नहीं है। बिजली बिल अपने मोबाइल फोन से भरिए। बिजली बिल pay करने के लिए स्टेप को फॉलो कीजिए।

  1. New payment वाले बटन पर क्लिक करें।

  2. आपके स्क्रीन पर bill payment का ऑप्शन दिया होगा उस पर जाए।

  3. Bill payment पर जाने के बाद बहुत सारे ऑप्शन देखेंगे। जिस में एक electric भी होगा उसे select कीजिए।

  4. आपका जिस campany का बिल होगा उसे select कीजिए।

  5. Get started पर जाइए।

  6. कैंजुमैर नंबर, subdivision और holder name को भर कर आगे बढ़े।

  7. आपके स्क्रीन पर कुछ baodata दिखेगा की इसी detail का बिल भरना है। इस लिए अच्छे से देख लीजिए कि सही detail है, अगर baodata सही है तो link account पर क्लिक कीजिए।

  8. Pay Bill पर क्लिक करें।

  9. Prossit to pay पर जाइए। 

  10. सारे prmision को on कीजिए। और आगे बढ़े।

  11. UPI code डाले फिर आपका बिजली बिल pay हो जाएगा।

Google pay vaucher

Google pay कि मदद से  bank का  balence कैसे chek करे?

अपने bank को balence चेक करने के लिए स्टेप को फॉलो कीजिए।

  1. Google pay के home Page पर check account balance लिखा हुआ है। वहां क्लिक करें।

  2. UPI code डाल कर आगे बढ़े।

  3. आपके account का बैलेंस आपके स्क्रीन पर दिखने लगेगा।


जब हमारे moblie का रिचार्ज खत्म हो जाता है तो Google pay (Tez) में UPI ID क्यों login नहीं होता है।

ऐसा इस लिए होता है क्योंकि जब Google pay में bank का UPI add करते हैं तो हमलोगो का mobile recharge नहीं होने के कारण हम किसी को SMS नहीं send कर सकते है पर आप सोच रहे होगें की UPI ID add करने में SMS का क्या काम है। 


परंतु आपको मालूम नही होगा कि जब हम Google pay में UPI ID add करते है तो हमलोगो के number से कंपनी को SMS जाती तभी Google pay में UPI ID login होता है। इस लिए आप जब भी Google pay में UPI ID login करने जा रहे हो तो SMS send हो जाते ऐसा रिचार्ज होना जरुरी है। 


अब आप सोच रहे होंगे कि sms तो हम नही send करते पर sms send कैसे atomatic होता है। आप जब Google pay को install कर पहले बार open करते हैं तो बहुत सारे parmission alow करने को मांगता है। इसी parmission के जरिए  Google pay automatic SMS send करता है। 


मै आपको इस लिए ये बाते मैने बताया क्योंकि ये घटना मेरे साथ भी घटा था। जिससे मै भी परेशान हों गया। तभी मेरे number पर किसी दोस्त का sms आता है तो open कर देखता हु तो Google pay को बहुत बार sms sending दिखा रहा था। तब मैंने अपने number को रिचार्ज किया और Google pay app में अपने bank का UPI ID login किया तो एक क्लिक में हो जाता है।


Google pay में फसे पैसे return  कैसे मंगाए।

   Google pay वैसे तो बहुत ही सिक्योर है। परंतु कभी-कभी आपका पैसा इसमें फंस जाता है। जब आप कभी किसी को लेन देन, रिचार्ज, bill pay वेगैरा कर रहे होते हैं, तो आपका पैसा कट भी जाता है, और रिचार्ज या किसी के अकाउंट में जाता भी नहीं है, तब आप सोचते हैं, कि मेरा पैसा कैसे आएगा, तो मैं इस सलूशन का समाधान निम्नलिखित तरीकों से करता हूं। जिसे आप बारी बारी से प्रयोग में ला सकते हैं, और अपने फसे पैसे को मंगा सकते हैं।


परंतु यह तभी काम करेगा। जब आपका पैसा वर्किंग डेज के बाद नहीं मिला हो तो वरना आपको इन उपायों को करने से कोई फायदा नहीं होने वाला है। इसलिए आप कटे हुए पैसे को एक-दो दिन के बाद ही इस प्रॉब्लम का समाधान कीजिए।


    google pay customer care number

अगर आपका पैसा फंस जाता है। तो आप google pay के हेल्पलाइन नंबर पर भी कांटेक्ट कर आप अपने पैसे को रिटर्न मंगा सकते हैं।

Google pay helpline number - 1-800-419-0157.


    Google pay के कर्मियों से chat कर पैसा वापस मंगाए।

Google pay App आपको अपने कर्मियों से चैटिंग करने का भी ऑप्शन देता है। जिसमें आप अपनी डाउट को क्लियर कर सकते हैं। या फिर आप अपने फसे पैसे को वापस मंगा सकते हैं। आपकी इसमें लाइव डाउट को क्लियर किया जाता है। आप हिंदी, इंग्लिश या Hinglish का प्रयोग कर आप गूगल के हेल्पलाइन सपोर्टर से chat पर बात कर सकते हैं।


Google pay से chat कैसे करें?

  1. अपने profile पर जाइए।

  2. सेटिंग पर क्लिक कीजिए।

  3. Help and feedback पर जाइए।

  4. आपको नीचे get help देखेगा उसे क्लिक करें

  5. फिर contect us पर जाइए।

  6. आपके स्क्रीन पर एक box मिलेगा उसमें अपना problem को बताइए। और nex step पर क्लिक करें।

  7. Next step पर क्लिक करेंगे तो आपको दो ऑप्शन देखेगा पहला chat और email आप जिस भी माध्यम से चैट करना चाहते हैं यूज select कीजिए। आपको 2-3 मिनट wait करने के बाद आपके साथ google pay App के कर्मियों से live chatting सुरु हो जाएगा। फिर आप अपनी समस्याओं को सुलझा सकते हैं।


    Google pay सिकायत form 

अगर आप इन सब उपायों को कर कर थक गए हैं। तो आप google pay App फार्म प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। उसमें आपको अपना नाम कटे हुए पैसे का गूगल ट्रांजैक्शन आईडी ईमेल आईडी और अटैचमेंट कोई फाइल देना होगा। जिसमें आपको समस्या है। 6 से 7 दिनों के बाद आपका समाधान सुलझा ने का प्रयास किया जाता है। google pay App की फार्म के लिए यहां क्लिक करें।


मुझे उम्मीद है कि आपको google pay क्या है ? और google pay कैसे यूज करे पूरी A to Z बाते? बहुत usefull रहा होगा। मैंने अपने मुताबिक सारे बातों को ध्यान में रखते हुए स्टेप को बताया हूं। इसके बौजुद अपको कुछ इस लेख में खामियां दिख रहा है तो मुझे coment box में कमेंट करें। और अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करे।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां