ahrefs webmaster tool free me kaise use kare

स्वागत है। एक बार फिर से Hindi Saro हिंदी ब्लॉग मैं। आज के इस लेख में हम लोग जानेंगे कि  ahrefs webmaster tool free me kaise use kare Ahrefs हाल ही में एक तोहफा ब्लॉगर भाइयों को दिया है। जिसमें Ahrefs webmaster tool को बिल्कुल फ्री कर दिया गया है। 


परंतु कुछ ही फीचर को ahrefs ने फ्री किया है। जिसमें आप अपनी site का पूरी तरह से एनालाइज कर सकते हैं। परंतु आप किसी comptitar के वेबसाइट को एनालाइज करना चाहते हैं, तो वह आपको सिर्फ Ahrefs के paid subscription में ही दिया गया है। जो कि बहुत ही कॉस्टली है। 

ahrefs webmaster tool free me kaise use kare

ahrefs webmaster tool क्या है?

Webmaster tool एक तरह का SEO analyse tool है। जिसमें आप किसी भी वेबसाइट की सारी इंफॉर्मेशन कलेक्ट कर सकते हैं। जैसे कि कितना बैकलिंक बनाया है। वह किस पेज पर Rank कर रहा है, वह कौन कौन से टॉपिक पर काम कर रहा है, उसका SEO डिफिकल्टी क्या है? सारी इनफार्मेशन आप एक Ahrefs webmaster tool की मदद से ले सकते हैं। यह ब्लॉगर भाइयों के लिए बहुत ही पावरफुल टूल है। जोकि 70% ब्लॉगर Ahrefs webmaster tool का ही उपयोग करते हैं।


ahrefs webmaster tool free me kaise use kare

Ahrefs webmaster tool को free देने का यह मतलब नहीं है, कि आप किसी भी  website को analyse कर सकते हैं। ahrefs सिर्फ एक फीचर को फ्री किया है। जो कि आप अपनी साइड की सारी खामियों को दूर कर सकते हैं। जैसे कि मेरी साइड पर अभी तक कितने बैकलिंक है, कितने number पर rank कर रहा है, उसकी page speed क्या है? उसमें क्या Error आ रही है। यानी कहा जाए तो आप अपनी साइड की पूरी कंट्रोल को देख सकते हैं। परंतु आप किसी other websait का analyse नहीं कर सकते।


ahrefs webmaster tool को free में use कैसे करें Step by step guide

Step #1- ahrefs की official website को visit करें।


Step #2- फिर कुछ इस तरह का दिखेगा Sign up for free  पर क्लीक करें।

Ahrefs webmaster tools FREE

Step #3- Sign up करने के लिए तीन ऑप्शन आएंगे Google account, Facebook और Email इन तीनों में से किसी एक का उपयोग कर sign up करे।


Step #4- फिर कुछ इस तरह देखने को मिलेगा। खाली डाबे में आपको बताना है, कि आपको कैसे पता चला कि ahrefs क्या है? तो यहां पर कुछ भी भर सकते हैं।


Box के निचे दो option दिख रहे होगें जिसमे बताना है। की आपका websait किस तरह का है। किसी एक को टिक कर Continue पर क्लीक करे।

Ahrefs webmaster tool free me use kare

Step #5- पूछा जायेगा कि किस तरह websait को add करना चाहते हैं। 


जैसा कि में Google search cansole के द्वारा करूंगा। इस लिए Import पर क्लीक करे।

Ahrefs webmaster tool

Step #6- जिस भी Google account में वेबसाइट का search cansole Add होगा उसी google account को select करे।


Step #7- फिर आपको कुछ इस तरह देखने को मिलेगा। की आप किस websait को ahrefs webmaster tool में add करना चाहते हैं। 


आपको जिस website को ahrefs के साथ जोड़ना चाहते हैं उसे select कर import पर क्लीक करें।

FREE Ahrefs webmaster tool

Step #8- अब आप ahrefs webmaster tool में प्रवेश कर चुके हैं। जैसा कि image में दिख रहा होगा। 


आपके स्क्रीन पर भी इसी तरह interfaces देखने को मिलेगा ये ahrefs का deshboard हैं। 

Ahrefs webmaster tools deshboard

यहां आप अपने websait कि सारी खामियां को देख सकते हैं। उसे ठीक कर सकते है। परन्तु दूसरो के websait को analyse नहीं कर सकते हैं। दूसरे कि websait कि जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको ahrefs का subscription buy करना होगा। 


Ahrefs का दुसरा free tool- Backlink chekar

इस tool कि मदद से आप किसी भी website कि Backlink को पता लगा सकते हैं, कि वह किन-किन websait से Backlink को यह लिआ है। कितने Dofollow, Nofollow और Domain rating कि जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Click here


Ahrefs का तीसरा free tool- Broken Link Checker

इस tool कि सहायता से आप website की broken link check कर सकते हैं। Click here


Ahrefs का 4वा free tool- Website Authority Checker

इस tool कि माध्यम से आप किसी भी वेबसाइट का “Authority” check कर सकते हैं। Click here


Ahrefs का पाचवं Free tool- Keyword Generator

इस tool के सहायता से आप Google, Bing, YouTube, Amazon जैसे प्लेटफॉर्म के लिए keyword generate कर सकते हैं। की इस topic से रिलेटेड कितने keyword है। और उनका उपयोग article लिखते समय कर सकते हैं। Click here


Ahrefs का 6वा free tool- SERP

इस कि सहायता से किसी भी वेबसाइट का SERP check कर सकते हैं। यानी कितने pogision पर यह keyword rank कर रहा है, कितना taffic ले रहा है, backink कितना है, domain rating, URL rating का पता लगा सकते हैं। Click here


Ahrefs का 7वा free tool- Keyword Rank Checker

इस tool कि माध्यम से आप ये पता लगा सकते हैं, कि किस टॉपिक पर कोन सा websait rank कितने pogision पर rank कर रहा है। Click here


Ahrefs webmaster का 8वा free tool- Keyword Difficulty Checker tool

इस tool में keyword कि difficult check कर सकते हैं। किस keyword पर कितना ranking hard और low है। Click here


आशा करता हूं, कि आपको समझ में आ चुका होगा कि ahrefs webmaster tool free me kaise use kare अगर ये लेख usefull लगी तो मित्रो के साथ शेयर करें। और अपना daute coment box में बताए। 

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां