chingari app kya hai? aur kis desh ka hai?

 नमस्कार दोस्तों आज हम एक नए topic पर बात करेंगे। जिसका नाम है। chingari app kya hai aur kis desh ka hai और लोगो के लिए chingari App फायदेमंद कैसे है? इस App में आपको बहुत सारे फीचर मिल जाते हैं। शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए जो कि आज के वर्तमान समय में Tictok का altenative भी कहा जा सकता हैं।


Chingari App क्या है / chingari app details

Chingari App एक तरह का शॉट वीडियो बनाने, शेयर करके वाला App है। अगर इस chingari App की बात करू की chingari app किस देश का है? तो यह पूरी तरह से इंडियन App है। 


chingari App को दो व्यक्ति ने मिलकर बनाया। जो के बेंगलुरु के निवासी हैं। chingari app founder की बात करू, तो इसे बनाने में दो व्यक्तियों का हाथ है। जिनका नाम विश्वनाथ नायक और सिद्धार्थ नायक है। इन दोनों ने मिलकर Chingari App को बनाया है। इन्हें आप Chingari App का founder या मालिक कुछ भी कह सकते हैं।


 क्योंकि इसके अलावा और Chingari App आपको बनाने में किन्ही का हाथ नहीं है। और नहीं किसी का patnershiping है। इसलिए आप इन दिनों का chingari App का founder , मालिक तथा developer बोल सकते हैं।


chingari app wikipedia review

अगर Chingari app Wikipedia review की बात करें तो विकिपीडिया पर केवल यह बताया गया है, कि Chingari App क्या है? और किसने बनाया और किस तरह कार्य करता है? यही कुछ topic विकिपीडिया पर बताई गई है।


 जो कि लोगों को पूरी तरह से संतुष्ट नहीं करता इसीलिए मैंने इस लेख में Wikipedia का review भी Add किया है। अगर आप चाहे तो विकिपीडिया पेज को विजिट कर देख सकते हैं। visit hear


Chingari App कितने भाषा को saport करता है?

Chingari app में 6+ भाषा Add की गई है। जिसे भारत के किसी भी राज्य के निवासी। Chingari App को use कर सकते हैं, क्योंकि उनकी मातृभाषा Chingari App में जोड़ी हुई है। जैसे:- Hindi, English Telugu, Punjabi, Bengali, Gujarati, Odia,  Marathi इत्यादि भाषा सम्मिलित है।


chingari app download कैसे करे

  1. अपने मोबाइल का प्ले स्टोर open कीजिए

  2. प्ले स्टोर के सर्च बारे में Chingari App लिखकर सर्च करें।

  3. उपर 1st number पर Chingari App दिखने लगेगा जिसे क्लिक कर इंस्टॉल कर सकते।

Chingari App kis desh ka hai

chingari app sign up/register कैसे करे?

अगर आप पहले से ही किसी शॉर्ट वीडियो App का user है, तो आपको मालूम ही होगा कि उसमें रजिस्ट्रेशन प्रोसेस किस तरह का होता है। Chingari में भी उसी तरह का इंटरफ़ेस अपनी user को देता है।  चलिए अब बात करते हैं कि Chingari App में regester कैसे करते हैं? Step by step Chingari App में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  1. Chingari App open कीजिए

  2. अब आपके स्क्रीन पर बहुत सारे भाषा दिखने लगेंगे। आप जिस भी भाषा में अपनी वीडियो शूट करना चाहते हैं। या Chingari app को प्रयोग करना चाहते हैं। उस भाषा को select किजिए।

  3. अब आपकी स्क्रीन पर दो ऑप्शन मिलेंगे रजिस्ट्रेशन करने के लिए पहला मोबाइल नंबर से और दूसरा अपने गूगल का Email account आप इन दोनो मे से किसी एक का चयन कर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में पूछे गए सारे ऑप्शन को Fill करते जाइए फिर आपका Chingari App में रजिस्ट्रेशन पूरी तरह सफल हो जाएगी।


Chingari App का interface

Chingari App का इंटरफेस Tictok का clone लगता है। परंतु यह इतना clone नहीं है कि पूरी तरह Tictok कि जैसा है।


 बस केवल उसका थोड़ा-मोड़ा ही इंटरफेस Tictok से मिलता जुलता है। आपको पहले स्क्रीन पर बहुत सारे वीडियो दिख जाएंगे। जिसे आप स्क्रोल डाउन करते हुए सारे वीडियो को देख सकते हैं। इसका दूसरा ऑप्शन है। इसमें आप किसी Chingari App की user को सर्च कर सकते हैं या फिर किसी पॉपुलर क्रिएटर को बिना सर्च किए उसे फॉलो या वीडियो देख सकते हैं।


 तीसरा फीचर इसमें वीडियो शूट करने का ऑप्शन दिया जाता है। जो कि अभी तक के सारे शॉर्ट वीडियो App का वीडियो बनाने वाला ऑप्शन बीच में ही है यहां तक YouTube में भी short video upload करने वाला option बीच में है। डाल दिया है। यह option सारे short video app का common option है।


चौथा नंबर पर profile का ऑप्शन मिल जाता है। जिसमें  अपने profile की सारी detail को देख सकते हैं। जिसमें फॉलोअर्स, लाइक, वीडियो इत्यादि का पता लगा सकते हैं।


पांचवा ऑप्शन Chingari App को एक बेहतरीन मोड़ की तरफ ले जाता है। जो कि More ऑप्शन है। इसमें आपको बहुत सारे ऐसे चीजें मिल जाते हैं। जो कि किसी भी शॉर्ट वीडियो App में नहीं दिया गया है। जो कि Chingari App को पॉपुलर बनाने का काम करती है। more ऑप्शन का फीचर हम लोग नीचे जानेंगे कि Chingari App बाकी short video App से अलग कैसे हैं।


Chingari App पर video देखते समय हमें क्या-क्या सुविधा मिलता है?

Chingari App पर वीडियो देखते समय हमें बाकी short video App के जैसा ही है। जिसमें आपको किसी के वीडियो पसंद आ जाता है तो उसे फॉलो कर सकते हैं। उसके वीडियो पर लाइक कर सकते हैं।


 तीसरा video शेयर कर सकते हैं। चौथा किसी भी वीडियो के साथ duiet कर सकते हैं। पांचवा वीडियो के नीचे कमेंट कर सकते हैं यह लगभग सारे शॉर्ट वीडियो App का लगभग मिलता जुलता prosses है।


Chingari App पर video कैसे डाले

मैंने पहले ही बताया कि अगर आप किसी शॉर्ट वीडियो App को पहले कभी प्रयोग किये  है तो आपको इस App को use करने में बहुत ही आसानी होगी। क्योंकि यह लगभग Tictok के जैसा ही दिखने वाला App है। जिसमें video upload करने का option दिया हुआ है। चलिए कुछ Chingari app के video upload करने वाला option को जान लेते हैं कि इसमें क्या-क्या दिया हुआ है।


Music:- video बनाते समय किसी भी music का उपयोग कर सकते हैं।


Flip:- इसके मदद से कैमरा को frount और back कर सकते हैं।


Flash:- अंधेरे मे video shourt कर रहें हैं तो अपने flash light को ऑने कर सकते हैं।


Timer:- यह option आपको जब काम आयेगी जब आप अकेले video shourt करेंगे।


Speed:- अपनी वीडियो कि speed कम या ज्यादा कर सकते हैं।


Beauty:- video बनाते समय आप अपने चेहरे को सुंदर बना सकते हो।


Mask:- इस option में बहुत सारे चीजें दिए हु रहेगें की आपका face किसी तरह दिखना चाहिए मूछ, दाढ़ी, cape इत्यादि चीजे को add कर सकते हो।


Cloud:- cloud वाले ऑप्शन में कुछ filter दिए आते हैं। जो आप use करने के बाद खुद समझ जायेंगे।


 chingari App बाकी short video App से अलग कैस हैं?

Chingari app कि एक खासियत है। जो अभी तक किसी short video app ने नहीं सामिल नही किया। Chingari App को वहीं फीचर खास बनाता है। और लोगो को अपने तरफ़ आकर्षित करने का काम करता है। आकर्षित करने का काम तीन फीचर काम करता है। पहला आप chingari App में Movie देख सकते हैं, दूसरा News से आपको हर समय अपडेट रखता है। और तीसरा chingari App में बहुत सारे game खेल सकते हैं। यही तीन फीचर chingari App को बाकी short video app से अलग बनाता है। 

Chingari App

Chingari App पर game कैसे खेले

  1. Chingari App में game का मज़ा लेने के लिए आपको more option पर क्लीक करे।
  2. अब आपके स्क्रीन पर चार ऑप्शन मिलेंगे जिसमे से एक game zone लिखा दिखेगा उस पर टैप करें। आपको एक बात बता दू की यहां आपको total games 250  है। जो आपको इंटरटेनमेंट करने के लिए काफी है।
  3. आपको जो भी game अच्छा लगता है। उस game का मज़ा लिजिए।

Chingari App में Movie कैसे देखें 

  1. More ऑप्शन पर क्लिक करे।
  2. अब movie पर क्लीक करे।
  3. आपको बहु सारे movie मिल जायगा। या फ़िर search कर सकते हैं।

Chingari App में News का आनंद कैसे ले?

  1. More ऑप्शन पर क्लिक करें।
  2. News पर क्लीक करें।
  3. आपके स्क्रीन पर बहुत सारे news का categry मिल जाता है। आपको जिस भी category में इंटरेस्ट है। उस तरह का न्युज पढ़ सकते हैं।
इस लेख से क्या शिक्षा मिला?
हमलोग को इस लेख से यह शिक्षा मिला की chingari app kya hai? aur kis desh ka hai? और भि तरह कि जानकारी  मिला chingari App से जुड।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां