Ticker

6/recent/ticker-posts

0 रुपय से पैसा कमाने का तरीका | घर बैठे पैसा कमाएं 2021 में।

 नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं, आप अच्छे होंगे। आज की इस ब्लॉक टॉपिक में हमलोग एक बहुत बड़े प्रॉब्लम को solve करने वाले हैं। जिसका नाम है गांव-घर में बैठकर पैसा कमाने का तरीका या फिर आप बोल सकते हैं। पैसा कमाने का आसान तरीका। इसी टॉपिक पर इस ब्लॉग में बात किया गया है।


 अगर मेरे द्वारा बताए गए बातों में से अगर आपके अंदर एक भी कला है, तो आप इस लेख को पढ़ने के बाद अच्छी खासी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। और हां दोस्तों एक बात की सारे काम आप बिना इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते हैं। परंतु एक काम ऐसा है। जिसमें कुछ रुपए लग सकते हैं। जो कि ज्यादा नहीं है। वह आपके रोजाना के पॉकेट मनी के बराबर है। जो 1 साल के लिए है। इसे आप इन्वेस्टमेंट नहीं कह सकते। चलिए आगे बड़ते है।


घर बैठे पैसा कमाने के  तरीको के लिए आवश्यक सामग्री

  • लैपटॉप/कंप्यूटर या मोबाइल फोन कुछ भी चलेगा।

  • इंटरनेट कनेक्शन की सख्त जरूरी है।

  • अगर आप के अंदर जुनून और धैर्य नहीं है। तो आप ये काम नहीं कर सकते, क्योंकि इस काम में आपके अंदर जुनून और धैर्य नहीं है, तो आप इस काम को करने में कमजोर पड़ सकते हैं। इसलिए इन दोनों को बरकरार रखने से आपके अंदर सहनशक्ति पैदा होगी।

Paise-kmane-ka-tarika

अनुक्रम:-

  1. Blogging

  2. News writting

  3. Affiliate Marketing

  4. Youtube

  5. Facebook

  6. Freelancing

  7. Email Marketing

  8. Online tuition

  9. Photos sell

  10. Instagram

  11. Short Video PlatForm Apps

  12. Game play


2021 में 12 पैसे कमाने का आसान तरीका जानें:-

आज हम 12 ऐसे तरीकों पर बात करेंगे। जो हमें 2021 में पैसे कमाने का आसान तरीका लगता है। और इस तरीको को बहुत लोग अपने करियर बना चुके और ज्यादातर लोग इसे पार्ट टाइम करते हैं। और मैं यह जितनी भी पैसे कमाने के आसान तरीके की बात कर रहा हूं। उसे आप अपने घर से कर सकते हैं। ऑनलाइन कहीं-भी, कभी-भी।


परंतु आप एक student है, तो आप इसे अपने कैरियर बनाने में नहीं लगना है। सबसे पहले आपकी कर्तव्य study है। इसके बाद ही कोई और काम इसे आप केवल पार्ट-टाइम करें ना कि पढ़ाई लिखाई छोड़ कर इस पर डटे रहें ध्यान रहे छात्रों।


#1. Blogging कर घर बैठे पैसा कमाने का आसान तरीका

जिन भाइयों को ब्लॉगिंग के बारे में नहीं मालूम है। उन्हें बता देना चाहता हूं। ब्लॉगिंग एक तरह का बिजनेस है। जिसमें लोग अपनी ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर उसे सर्च इंजन में रैंक कराते हैं। फिर उस ब्लाक के थ्रू आपकी कमाई होती है। परंतु ब्लॉक आपको पैसे नहीं देता हैं। इसके लिए आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना होता है। जो आपको अपने वेबसाइट पर ads लगाने का मौका देता है।


2021 मैं ब्लॉगिंग शुरू कैसे करें।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए दो पॉपुलर माध्यम है। पहला Blogger और दूसरा wordpress

अगर आप ब्लॉगर के साथ जाते हैं। ब्लॉगिंग करने के लिए तो आपको बिना होस्टिंग और डोमेन कि आपकी वेबसाइट बन जाती है। वह भी बिना को इन्वेस्टमेंट के परंतु आप एक बड़े लेवल पर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं, तो आप wordpress पर शुरू कीजिए। वरना आप ब्लॉगर पर ही कस्टम डोमेन को Add कीजिए।

WordPress platform जिस पर आप अपने ब्लॉग को start कर सकते हैं। परंतु इसमें आपको थोड़ी बहुत इन्वेस्टमेंट की जरूरत है। पहला होस्टिंग और दूसरा डोमेन।

अगर wordpress पर जाते हैं, तो बहुत सारे चीजों को करने में आसानी होगी। जैसे अपनी साइट को पूरा कंट्रोल कर सकते हैं। पूरे अपने अनुसार अपने कंपटीटर से लड़ने में आसानी होती है। परंतु ऐसा ब्लॉगर में नहीं हो पाता अगर आपको कुछ कोडिंग की जानकारी नहीं है, तो आपकी ब्लॉगर की रैंकिंग थोड़ी बहुत कम हो जाती है।


 परंतु ऐसा नहीं है, कि ब्लॉगर ब्लॉगिंग के लिए अच्छा नहीं है। इसके लिए आप एक कस्टम डोमेन Add जरूर करें।

 Blogger पर कस्टम domen add कैसे करे


#2. News लिख कर पैसा कमाने का तरीका।

आज के इस माहौल में बहुत सारे ऐसे न्यूज़ चैनल है। जो आपको न्यूज़ लिखने का पैसा प्रदान करते हैं। अगर एक अच्छे कंटेंट राइटर यानी लिखने में इंट्रेस्ट रखते हैं, तो आपके लिए न्यूज़ लिखना सबसे अच्छा है।


न्यूज़ कहां लिखे और पैसे कमाए।

Dailyhunt

way2news

RozBuzz

डेलीहंट बहुत ही बड़ा न्यूज़ प्लेटफार्म है। जहां आपको डेलीहंट के क्रिएटर प्रोग्राम में ज्वाइन होना पड़ता है। फिर आपको अपने मोहल्ले, कस्बे की न्यूज़ पोस्ट करनी होती है और उसे डेलीहंट पर पब्लिश करना होता है। परंतु आप सोच रहे होंगे कि पैसे कैसे मिलेंगे, तो आपके मन में सही सवाल गूंज रहा है। इसके लिए आपके पास बहुत सारे फॉलोवर्स होने चाहिए।

 आप ही अपने अनुसार सोचिए। आपका लेख कोई पढ़ ही नहीं रहा है, तो dailyhunt  आपको पैसे क्यों देना। इसके लिए कुछ फॉलोवर्स गेन करने पड़ेंगे। फिर आपको डेलीहंट के हेल्पलाइन ईमेल आईडी से कांटेक्ट कर अपनी सारे बायोडाटा को भर कर अपने बैंक अकाउंट डिटेल को fill करना होगा। फिर आपकी जिस तरह से कमाई होगी। उस पैसे को डेलीहंट आपके बैंक में ट्रांसफर करते जाएगी हर महीने।

Dailyhunt से पैसे कैसे कमाए विस्तार से जानकारी


way2news एक तरह का app है। जहां शॉर्ट न्यूज़ पब्लिश किए जाते हैं। इसे आप एप्लीकेशन के द्वारा उपयोग कर सकते हैं। इसकी एक खासियत है, की  इसमें आपको ज्यादा लंबी न्यूज़ लिखने की जरूरत नहीं है।

Way2news app के बारे में सारी जानकारी

RozBuzz के बारे में


#3. 2021 में Affiliate Marketing से पैसे कमाएं।

आज डिजिटल जमाने में Affiliate Marketing बहुत ही बड़ा बिजनेस करने का स्रोत बन गया है। बहुत सारे ऐसे Affiliate Marketer हैं जिनकी कमाई मिलियन में होती है।


Affiliate Marketing मैं क्या किया जाता है?

Affiliate Marketing में आपको प्रोडक्ट को बेचना होता है। परंतु यह मत सोचिए, कि मेरे पास प्रोडक्ट कोई है ही नहीं तो मैं Affiliate Marketing क्यों करूं? आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे Amazon, Flipkart अल्लीबाबा, स्नैपडील, हॉस्टिंगर इत्यादि जैसे कंपनियों के Affiliate ज्वाइन कर। उनकी प्रोडक्ट को आप बेच सकते हैं।

 जिस प्रोडक्ट को आप बेचना चाहते हैं। उस प्रॉडक्ट का एक लिंक दिया जाता है। फिर उस लिंक को आप को अपने अनुसार फैलाना होता है। अगर जो व्यक्ति आपके affiliate लिंग से प्रोडक्ट को खरीदता है। तो उसकी कमीशन आपको दी जाती है। कुछ इस तरह का फंडा होता है। Affiliate Marketing.


#4. Youtube पर VIdeo Upload करे।

यूट्यूब को तो आजकल बच्चा-बच्चा जानता है। परंतु आप कभी सोचते हैं, कि यह वीडियो लोग क्यों बनाते हैं, और वीडियो बनाकर अपने टाइम बर्बाद क्यों करते हैं? तो आप जान लीजिए यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का पैसे दिए जाते हैं।

 परंतु आप किसी दूसरे का वीडियो अपलोड करते हैं, तो आपके चैनल पर copyright आ सकता है।


 इस लिए आपकी खुद की चैनल होनी चाहिए और आपका खुद का कंटेंट परंतु ध्यान रहे दोस्तों पहले दिन वीडियो अपलोड किया और पैसा आना शुरू हो गया। ऐसा नहीं होता इसके लिए आपको एक हजार सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम होना जरूरी है। इसके बाद ही आपकी चैनल पैसे कमाने की काबिल हो पाएगी। इसी लिए तो सारे यूट्यूब पर अपना वीडियो में सब्सक्राइब करने को कहते हैं।


#5. Facebook पर video  Upload करे।

शायद आप फेसबुक को injoy या लाइक और दूसरों के photo देखने और अपनी फोटो चढ़ाने के लिए ही यूज़ किये होंगे।

 अगर मैं बताऊं कि फेसबुक से भी पैसे कमाए जा सकता है, तो आप सोच रहे होंगे, कि क्या जोक लिखा है। परंतु हां दोस्तों फेसबुक में एक पेज का भी ऑप्शन दिया हुआ रहता है। जिस पर आप अपनी page यानी चैनल बना सकते हैं। वहां पर आप अपनी वीडियो अपलोड कर यूट्यूब के जैसे ही पैसा कमा सकते हैं। परंतु यहां पर भी 10000 फॉलोअर्स को एकत्रित करना होता है। इसके बाद ही पैसे कमाने की काबिल हो पाता है। आपका फेसबुक पेज।

 परंतु मेरे हिसाब से 2021 के इस अवसर में यूट्यूब से अच्छा फेसबुक पर ही जाना अच्छा होगा क्योंकि यूट्यूब पर कुछ ज्यादा ही कंपटीशन है।


#6. Freelancing करें, और घर बैठे पैसा कमाएं।

अगर आपको कंप्यूटर मैं इंटरेस्ट है, तो आपके लिए Freelancing बहुत ही अच्छा है। परंतु ऐसा नहीं कि कंप्यूटर में इंटरेस्ट होने से आप Freelancing कर सकते हैं। इसके लिए आपको बहुत सारे skill की जरूरत पड़ेगी। जैसे फोटोशॉप, वीडियो एडिटिंग, कोडिंग, app development, कंटेंट राइटिंग, टी शर्ट डिजाइनिंग या फिर आप एक अच्छे वीडियो बनाते हैं तो आपके लिए Freelancing बहुत ही अच्छा है। परंतु मैंने इतना सारा चीजों को बताया उसमें से आप के अंदर कोई भी एक हुनर है, तो फिर Freelancing करने में कामयाबी हासिल कर सकते हैं।


 यहां आपके पास लोग आकर आपसे काम कराते हैं। ऐसा नहीं कि आपके घर पर आएंगे। आपको एक प्लेटफार्म से जुड़ना होता है। जहां पर अपनी वर्किंग प्रोफाइल बनानी होती है, कि आपको कौन से काम आते हैं, और किस तरह के काम आते हैं। आपको जो काम देने आता है। वह आपसे आपकी चार्ज को पूछता है, और आपको काम देता है और काम खत्म होने के बाद पेमेंट हाथों हाथ हो जाती है।


2021 में Freelancing कहां पर कर सकते हैं।

Freelancing  करने के बहुत सारे प्लेटफार्म है। जैसे upwork और fiver ये दोनो कुछ ज्यादा ही trending में चल रहे हैं आजकल। इसलिए मैंने इन दोनों को ही रिवील किया। यहां पर अपनी वर्किंग प्रोफाइल बनाकर लोगों को काम कर सकते हैं



#7. Email Marketing करे।

Email Marketing बहुत ही सिंपल फंडा है। इसके लिए आपके पास बहुत सारे ईमेल होनी चाहिए। यानी मेरे हिसाब से 1 से 2 हजार अगर इतने सारे आपके पास ईमेल है, तो आप ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं। यहां पर आप affiliate marketing भी कर सकते हैं, Freelancing भी कर सकते हैं और ब्लागिंग भी कर सकते हैं, ज्यादातर ईमेल मार्केटिंग में affiliate marketing किया करते है। आपको एक ऐसी बायोडाटा बनाना होता है। किसी प्रोडक्ट के बारे में और उस प्रोडक्ट का लिंग और बायोडाटा को सारे ईमेल पर सेंड करना होता है।


 मान लीजिए आपके पास 2000 ईमेल है, तो उसमें से कम से कम 10 भी लोग तो आपके प्रोडक्ट को खरीदेंगे, तो अच्छी कमाई हो जाएगी। e-mail ID कहा से लाना है। ये आपको डिसाइड करना है।


#8. ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने का तरीका।

आज के इस बढ़ती टेक्नोलॉजी की दुनिया में स्टूडेंट के पास बहुत सारे स्टडी करने वाला App है। परंतु टीचर चाहता है कि मैं भी खुद का ट्यूशन क्लासेस शुरू करूं।

 परंतु ऑनलाइन ट्यूशन कैसे पढ़ाए। तो इसके लिए एक app भारत में लॉन्च हुआ है। जिसका नाम है "techmint" इस App पर आप खुद की ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाना शुरू कर सकते हैं। बिना कोई इन्वेस्टमेंट के परंतु इसके लिए आपके पास कुछ बच्चे होना चाहिए। जिन्हें आप पढ़ाएंगे और अपने अनुसार फि कलेक्शन कर सकते हैं। यह भारत में बहुत ही अच्छा ट्यूशन पढ़ाने का App माना जा रहा है। इसमें आपको अपने टीचर आईडी बनानी होती है। और क्लास रूम की आईडी आपको अपने स्टूडेंट को देना होती है, और जो स्टूडेंट आपसे पढ़ना चाहता है। वह आपकी क्लासरूम आईडी डाल कर ज्वाइन होता है। और लाइव क्लासेस अटेंड करता है। मैं यहां पर तो ज्यादा नहीं बता सकता। परंतु आप App को यूज कर सकते हैं। ज्यादा समझ में आएगी


#9. 2021 में घर बैठे Photos बेंच कर पैसे कमाए।

अगर आप एक फोटोग्राफर है। फोटो एडिट या फोटो सूट करने के शौकीन हैं, तो आप अपनी फोटो को बेच सकते हैं, और उसके थ्रू अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। बहुत सारे लोगों को तो मालूम भी नहीं होता की फोटो बेच कर भी पैसे कमाया जा सकता है। परंतु जी हां दोस्तों आप अपनी खुद की फोटो को बेच सकते हैं। जिसके लिए बहुत सारे प्लेटफार्म है।


फोटो को कहां बेच कर पैसे कमाएं?

1. Sutterstock

2. iStockPhoto

3. Imagesbazaar

4. Alamy

5. Stocksy

6. Adobe Stock Image

ये कुछ image sell करने वाले popular वेबसाइट के नाम है। जहा पर photo को बेचा जा सकता है।


#10. Instagram और Social Media से पैसे कमाएं

हो सकता है, आपके लिए इंस्टाग्राम और सोशल मीडिया सारे App एक ही जैसा हों। परंतु जान के चौक जायेंगे, की सोशल मीडिया पलेटफॉर्म से आप अच्छी पैसे कमा सकते हैं। अगर मैं एक सोशल मीडिया app को लेकर चलू जैसे इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ चीजों को डिसाइड करना होता है। पहला इंस्टाग्राम page की टॉपिक यानि किस टॉपिक पर अपनी प्रोफाइल बना रहे हैं।

 जैसे मैं फ़ैशन एक topic से संबंधित आपको अपनी प्रोफाइल पर पोस्ट करने की तरीका बताने जा रहा हूं।


जब आपकी प्रोफाइल पर 10 से 20 हजार followers हो जाते हैं, तो आपको कंपनी की तरफ से कुछ ऑफर आते हैं। जैसे कि कोई कंपनी कहता है, कि मेरा यह प्रोडक्ट अपने प्रोफाइल पर डालो जिसके लिए आप। उस कंपनी से पैसे चार्ज कर सकते हो। यह आपकी मर्जी कि आप उससे कितने चार्ज कर सकते हैं। इसी तरह आप बहुत सारे सोशल मीडिया पर  प्रोफाइल को बनाइए और उसमें followers गेन कीजिए। तभी आपका सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पैसे कमाने की कामयाबी हासिल कर सकता है। परंतु social media से पैसे कमाने के लिए बहुत पेशेंस रखना होता है।


#11. Short Video PlatForm Apps से पैसे कमाए।

भारत में shot video app बहुत प्रचलित है। मुझे नहीं लगता, कि शॉर्ट वीडियो App के बारे में ज्यादा बकवास करना अच्छा होगा। अगर आप शॉर्ट वीडियो App से पैसे कमाना चाहते हैं, और यह जानना चाहते हैं, कि कौन-कौन से शॉट वीडियो app हमें पैसे प्रदान कर सकते हैं, तो आप इन links को जरूर पढ़ें।



#12. Game खेल कर पैसा कमाए।

अगर आप पॉकेट मनी को निकालना चाहते हैं, तो कुछ ऐसे गेम को खेल कर पैसे कमा सकते हैं। जो मैं बताने जा रहा हूं। यहां पर आपको कुछ गेम को खेलना होता है, और उन्हें खेलने के बाद आपको prize money दी जाती है। यहां तो मैं ऐसा नहीं कह सकता कि आप एक अच्छे मात्रा में पैसे कमा सकते हैं। परंतु थोड़ी बहुत अपनी खर्च तो जुटा ही सकते हैं। अगर आपके पास फोन है, और game खेलने में मन लगता है। तो आप नीचे इन सारे लेखों को जरूर पढ़िए। मैंने बताया है किस-किस gameing app से पैसे कैसे कमाते हैं।


ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाने के तरीके से जुड़ी कुछ सवाल/जवाब

मैं सवाल जवाब इसलिए आर्टिकल में add करता हूं, कि जो व्यक्ति पूरी तरह आर्टिकल नहीं पढ़ पाया हो, तो वह कुछ सवाल के जवाब को पढ़ने के बाद कुछ जानकारी प्राप्त कर सके और आप चाहते हैं, कि मेरे सवालों का जवाब इस लेख में सामिल हो तो आप मुझे कमेंट करें। मैं उसे जरूर add करूंगा। मैं इसमें वही सवाल add करता हूं, जो मुझे लगता है कि add करना चाहिए और लोगों को बताना चाहिए।


Q. क्या ब्लॉगिंग को व्यापार बनाया जा सकता है?

Ans:- हां


Q. ब्लॉगिंग सरकारी नौकरी को टकर दे सकता है?

Ans:- हां


Q. क्या ब्लॉगिंग 2021 में start करना अच्छा होगा?

Ans:- हा" परन्तु कुछ कंपटीशन का सामना करना पड़ सकता है।


Q. क्या ब्लॉगिंग को ब्लॉगर पर किया जा सकता है?

Ans:- हा"


Q. क्या सही मैं news writting कर पैसा कमाया जा सकता है?

Ans:- 100% 


Q. Affiliate marketing को बिजनेस बनाया जा सकता है?

Ans:- हा" परंतु affiliate marketing की जानकारी होनी चाहिए।


इस लेख से हमे क्या फायदा मिला?

मुझे पूरी उम्मीद है। की ये लेख ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने के तरीके को पढ़ने के बाद आप अपनी फ्यूचर खुद बना सकते हैं। बशर्ते ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए थोड़ी टैलेंट की जरूरत है। जो कि आप में हैं आप कर सकते हैं।


इस लेख से जुड़ी कोई सवाल या सुझाव या कुछ लग रहा है, कि इसमें त्रुटियां हैं, तो आप मुझे कमेंट कर अपने राय दे सकते हैं, और मैं उसे जरूर solve, reply  करने का प्रयास करूंगा।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां