Ticker

6/recent/ticker-posts

एक फोन में दो WhatsApp Download कर कैसे चलाएं।

 हर व्यक्ति के मोबाइल फोन में लगभग दो सिम स्लॉट होते हैं, और उसे फुलफिल कर लोग रखना पसंद करते हैं, क्योंकि जरूरत के समय पर कब कौन सा नेटवर्क काम आ जाए। आज का जमाना तो इंटरनेट का है। इसलिए हर व्यक्ति अपनी मनपसंद के App को डाउनलोड कर यूज़ करते हैं।


परंतु व्हाट्सएप लोग चलाते तो है, पर उसमें दो नंबर एक साथ ऐड नहीं कर सकते। इसीलिए लोग चाहते हैं, कि मेरे मोबाइल में दोनों नंबर से दो व्हाट्सएप चले। पर ऐसा नहीं हो पाता एक मोबाइल फोन में दो ऐप एक ही हो। और मैं इसी समस्या को सुलझाने वाला हु, इस ब्लॉग में।


आज के इस लेख में हम लोग Ek mobile me 2 whatsapp download कैसे करें। सिर्फ प्ले स्टोर से कोई थर्ड पार्टी वेबसाइट से नहीं और ना ही कोई दुसरा WhatsApp, इसके ऊपर विस्तृत जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

Ek mobile me 2 WhatsApp
Ek mobile me 2 WhatsApp

WhatsApp App के बारे में

लगभग व्हाट्सएप के बारे में सभी को जानकारी होगा। और उसे बखूबी चलाना जानते होगें, इस लिए WhatsApp के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं शेयर कर पाऊंगा। और ये हुआ आपका पहला Whatsapp जो हरेक व्यक्ति अपने फोन मैं install किए हुए होते हैं। अब बात रही दूसरी WhatsApp जो हम अपने मोबाईल में install करेंगे। और एक फोन में दो WhatsApp install करेंगे।


WhatsApp Business App के बारे में

WhatsApp Business ये आपके फ़ोन का दूसरा WhatsApp होने वाला है।

WhatsApp और WhatsApp business यह दोनों दो तरह के मैसेंजर App है। इन दोनों को संचालित करने वाली कंपनियां एक ही है। जिसने व्हाट्सएप बनाया उसी ने ही व्हाट्सएप बिजनेस को भी बनाया।


व्हाट्सएप में जो काम आप कर सकते हैं। उन सारे काम आप व्हाट्सएप बिजनेस में भी कर सकते हैं। परंतु व्हाट्सएप को डेटा भेजने के लिए बनाया गया है। 


जो ऑनलाइन अपनी बिजनेस बिल्ड करना चाहते हैं। उनको ध्यान में रखते हुए। व्हाट्सएप बिजनेस को बनाया गया। इसमें आप डाटा को सेंड और रिसीव करने के साथ-साथ प्रोडक्ट को भी बेच सकते हैं।


इस व्हाट्सएप बिजनेस को व्हाट्सएप से कई गुना एडवांस और कारगर बनाया गया है। जिसे आप सिर्फ बिजनेस परपस के लिए ही नहीं उपयोग कर सकते हैं। इसे आप दुसरा व्हाट्सएप के रूप में भी यूज कर सकते हैं।


WhatsApp Business APK(App) download कैसे करे।

व्हाट्सएप और बिजनेस व्हाट्सएप डाउनलोड करना है, तो दोनों आईफोन और एंड्रॉयड दोनों पर उपलब्ध है। जिसे android यूजर और iphone User दोनों प्रयोग आसानी से कर सकते हैं। बिना किसी शुल्क के। अब बात करते हैं। अगर आप एंड्रॉयड चलाते हैं, तो कैसे डाउनलोड करें और आईफोन वाले व्हाट्सएप बिजनेस को कैसे डाउनलोड करें।


Android WhatsApp business download

प्ले स्टोर को open करे।

Play Store के search बार में business WhatsApp लिख कर सर्च करे।

अब आपकी स्क्रीन पर बिजनेस व्हाट्सएप देखने को मिलेगा उसे इंस्टॉल बटन पर हिट कर डाउनलोड करें।


iPhone WhatsApp business download

iPhone यूजर्स अपने मोबाइल फोन का ऐप स्टोर को ओपन करें।

फिर सर्च बारे में व्हाट्सएप बिजनेस लिखकर खोजें।

आपकी स्क्रीन पर बिजनेस व्हाट्सएप दिखने लगेगा। जिसे आप आसानी से इंस्टॉल कर प्रयोग कर सकते हैं।


WhatsApp Business vs WhatsApp

जैसा कि मैंने ऊपर लेख में बताया कि व्हाट्सएप से कई गुना अधिक फीचर वाला व्हाट्सएप बिजनेस है। जिसमें सिर्फ आप डाटा को ही सेंड नहीं कर सकते। बल्की इसमें  मार्केटिंग और अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं।


ऐसा नहीं है कि आप व्हाट्सएप में मार्केटिंग और प्रोडक्ट सेल नहीं कर सकते हैं। परंतु इसमें आपको कुछ टेक्निकल जुगाड़ की जरूरत हो सकती है। अगर वही बात किया जाए व्हाट्सएप बिजनेस की तो उसने बिजनेस करने के सारे फीचर उपलब्ध हैं।


इससे यह बात साबित होता है कि Business WhatsApp, WhatsApp से कई गुना Advance और अद्भुत फीचर के साथ आता है। जो साधारण व्हाट्सएप को आसानी से मात दे सकता है।


एक फोन में दो WhatsApp चलाने से संबंधित कुछ मिलती-जुलती प्रश्न।

बहुत सारे पाठको के मन में सवाल उत्पन्न हो रहा होगा, कि एक फोन में तो व्हाट्सएप चलाने से हमें ब्लॉक किया नहीं जाएगा तो इसका आंसर है नहीं क्योंकि दोनों व्हाट्सएप में दो नंबर यूज़ हुआ है।


WhatsApp और business WhatsApp दोनो को एक ही कंपनी ने मिलकर बनाया है। और बात रही व्हाट्सएप के मालिक का तो उनका नाम मार्क जुकरबर्ग है। जो फेसबुक के भी मालिक है। मार्क जुकरबर्ग ने व्हाट्सएप को खरीद लिया है।


WhatsApp American app है। जिसे Brian Acton और Jan Kaum ने साथ मिलकर बनाया था। इन्हें कोडिंग की अच्छी नॉलेज होने के कारण yahoo कंपनी में जॉब भी मिली थी। परंतु उस नौकरी को कुछ साल काम करने के बाद छोड़ दिया। क्योंकि उन्हें फेसबुक कंपनी में जॉब करना था। परंतु वह वहां तक नहीं पहुंच पाए। तभी दोनों ने मिलकर व्हाट्सएप का निर्माण किया और जो पैसा उन्होंने Yahoo कंपनी से कमाया था। वह सारे व्हाट्सएप बनाने में लगा दिया।


Conclusion

मेरा हमेशा से कोशिश रहा है, कि अपने पाठकों को एक ही लेख में टॉपिक से संबंधित सारे मूल बिंदु को कवर करूं जो लोगों को जानना चाहिए।


मैंने आपको इस लेख में बताया की एक फोन में दो WhatsApp कैसे चलाएं। अगर इस लेख से संबंधित आपके मन में कोई डाउट या किसी तरह का प्रश्न उत्पन्न हो रहा है, तो मुझे कमेंट मैं जरूर बताएं। मैं आपके सवाल के लिए मैं बेसबरी से इंतजार कर रहा हूं, और अगर आपको अच्छा लगे तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ