सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अपना फेसबुक पासवर्ड कैसे निकाले | इस फेसबुक का पासवर्ड क्या है हम भूल गए।

क्या होता है कि, हम किसी भी साइट पर जाकर रजिस्टर करते हैं, और उस साइड का यूजरनेम और पासवर्ड भूल जाते हैं, और हमारा अकाउंट ऑलरेडी लॉगिन रहता है।


परंतु हम जान नहीं पाते कि, मैंने इस साइट पर क्या पासवर्ड डालकर रजिस्टर किया था। क्योंकि जब किसी भी साइट पर पासवर्ड चेंज करने जाते हैं, तो वह साइड हमसे पहले वाली यानी पुरानी पासवर्ड मागती है, और एक नई password तो ऐसे कंडीशन में हमारे पास पुराने पासवर्ड है ही नहीं तो हम पासवर्ड कैसे बनाएं?


आज के इस लेख में हम लोग फेसबुक वेबसाइट ऐप के बारे में पता करेंगे कि, Facebook ka password bhul gaya. तो क्या करें। मैंने इस लिए लेख लिखने का निर्णय लिया। क्योंकि मैंने बहुत दिनों से फेसबुक अकाउंट मेरे फोन में लॉगिन था। परंतु फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल गया था जिसके कारण मैं उससे लॉगआउट कर भी नहीं सकता और नहीं फेसबुक का पासवर्ड चेंज कर सकता है।


अगर आपके साथ भी यही परेशानी आ रही है। जो मेरे साथ आ रही है तो, चिंता ना करें मैं इस लेख में आपको बताऊंगा कि बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले। यानी आप का पासवर्ड याद नहीं है और आप फेसबुक अकाउंट में लॉगिन हो पाएंगे तो चलिए स्टेप बाय स्टेप उस नियम को फॉलो करते हैं, और हम किसी भी फेसबुक का पासवर्ड क्या है जानेंगे। और फेसबुक पासवर्ड बिना जाने change भी कर सकेंगे।


अगर पहले से लॉगिन है, और इस फेसबुक का पासवर्ड क्या है हम भूल गए, तो क्या करें?

अगर आप पहले से लॉगिन है फेसबुक अकाउंट में, तो आपको लॉग आउट होने की कोई जरूरत नहीं है, और आप दोबारा अपने फेसबुक पासवर्ड को रिकवर कर सकेंगे बिना लॉगआउट किए स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।


Step 1 facbook को open कर, rightside में 3line पर क्लिक करें। 


Step 2 थोड़ा नीचे जाने पर एक settings and privacy का ऑप्शन मिलेगा उसे हिट करें।


Step 3 settings and privacy को हिट करने के बाद एक और पॉपअप मेनू नीचे देखने को मिलेगा वहां पर privacy shortcuts पर क्लिक करें।


Step 4 privacy shortcuts पर क्लिक करने के बाद एक नया मेन्यू खुलेगा। जहां पर change your password देखने को मिलेगा उसे हिट करें।


Step 5 इमेज में दिखाए गए अनुसार देखने को मिलेगा। जहां पर forgot password होगा वहा क्लीक करे।

Facebook ka password bhul gaya
Step 6 फिर से फोटो में दिखाए गए अनुसार देखने को मिलेगा जहा Next को हिट करे।
Facebook ka password bhul gaya

Step 7 फिर आपको कुछ इस तरह दिखने को मिलेगा, और कुछ समय बाद 6-digit code आपके मैसेज में आयेगा उस code को भर कर Next पर क्लिक करें।


Facebook ka password bhul gaya

Step 8 अब आपके सामने Enter a new password का box आ जायेगा। जहां पर एक नया और याद रहने लायक एक password को भर कर Next पर क्लिक करें।

Facebook ka password bhul gaya

Finally आपके फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड चेंज हो चुका है। चाहे तो आप लॉग आउट कर लॉगिन कर देख सकते हैं।


अगर Facebook ka password bhul gaya और दोबारा login नहीं हो पा रहे हैं तो क्या करें?

यहां पर हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे। जिसकी मदद से आप बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले। आपको किसी से मदद लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी और कुछ स्टेप में आप जान पाएंगे। स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।


Step 1 सबसे पहले facbook app या वेबसाईट को open करे।

Facebook ka password bhul gaya

Step 2 फिर फेसबुक के लॉगइन पैनल को ओपन कर फॉरगेट पासवर्ड पर जाएं।


Step 3 अब आपसे 10 अंकों का मोबाइल नंबर मांगेगा। जहां पर उस मोबाइल नंबर को डालना है। जिस नंबर से अपने फेसबुक अकाउंट को बनाते समय यूज किए होंगे। उसी नंबर को भरें और Next पर क्लिक करें।


Step 4 इमेज में दिखाएं के अनुसार आपके स्क्रीन पर दिखेगा। जहां आपको Get Code पर क्लिक करना है।

Facebook ka password bhul gaya

Step 5 कुछ इस तरह देखने को मिलता। जहां आपको Continue बटन को हिट करना है और आगे बढ़ना।

Step 6 कुछ समय के बाद आपके नंबर पर कोई एसएमएस ओटीपी नहीं आता है, तो send again पर क्लिक करें। और code को भर कर continue को हिट करे।

Step 7 इतना करने के बाद फिर से आपको एक continue बटन देखने को मिलेगा उसे फिर से हिट करें।

Step 8 सारा कुछ करने के बाद एक नई विंडो में प्रवेश करेंगे। जहां क्रिएट ए न्यू पासवर्ड कर सकते हैं। फिर खाली स्थान जहां type a New your password लिखा हुआ है वहां एक स्ट्रांग और याद रहने लायक पासवर्ड का चयन कर उसमें भरे और कंटिन्यू बटन को हिट करें।

Finally अब आपके डिवाइस में फेसबुक अकाउंट भी लॉगिन हो जाएगा और पासवर्ड दोनों का एक साथ हो जाएगा।


FAQ Facebook ka password bhul gaya.

Q. क्या बीना mobile number से Facebook account create किया जा सकता है?

उत्तर- बिल्कुल" बिना फोन नंबर के फेसबुक अकाउंट बनाया जा सकता है। परंतु आपको ईमेल आईडी की जरूरत होगी। जहां आपको ईमेल भरकर फेसबुक अकाउंट बनाना होगा।


Q. क्या बार-बार फेसबुक अकाउंट भूल जाने से फेसबुक हमारे अकाउंट को बैन कर देता है?

उत्तर- अगर आप दिन में दो-तीन बार फेसबुक अकाउंट लॉगइन करते हैं और बार-बार फेसबुक का पासवर्ड भूल जाते हैं या फॉरगेट पासवर्ड का उपयोग करते हैं तो, ऐसी कंडीशन में आपके अकाउंट को बैन किया जा सकता है। अगर वहीं पर साल भर या महीने में एक दो बार इस ट्रिक का उपयोग किया जाए तो फेसबुक अकाउंट सुरक्षित रहता है।


Q. एक फेसबुक अकाउंट को बनाते समय क्या-क्या चीजों की जरूरत होती है?

उत्तर- फेसबुक अकाउंट को बनाते के लिए एक मोबाइल फोन और उसमें इंटरनेट और मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी इन्हीं चीजों की सहायता से एक फेसबुक अकाउंट आसानी से बना सकते हैं केवल 2 मिनटों में।


इसे भी पढ़ें:-

Top 5 freefire कैरेक्टर।

Moj App से पैसे कैसे कमाए।

Josh app से पैसे कैसे कमाए।

Zilli किस देश का है।

Chingari App क्या है।


हमने क्या जाना।

मेरा हमेशा से कोशिश करता रहता कि अपने रीडर को एक लेख से जुड़ी सारी जानकारी सिर्फ एक आर्टिकल में प्रधान करू। जिससे लोगों के पास समय की बचता और इधर उधर भटकने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।


अगर बिना पासवर्ड के फेसबुक कैसे खोले 2021 लेख आपके लिए कुछ कारगर साबित हुआ है। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में दें मैं आपके राय के लिए उत्सुक हूं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गूगल मेरी माँ का नाम सेव करो। Meri Mother Ka Naam Kya Hai

गूगल मेरी मॉम का नाम क्या hai आज के इस ब्लॉग लेख में हम लोग जानेंगे की गूगल हमारे रिश्तेदारों, करीबी, दोस्तों का नाम कैसे बताता है और अगर नहीं बता पाता है तो हम किस तरह से गूगल से अपनी मां का नाम बोलवा सकते हैं? इन सारी बातों के बारे में इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि मैं अपनी मां का नाम गूगल से बोलवाना है, तो आप इस लेख को अच्छे से पढ़े। Meri maa Ka Naam kya Hai Google se puche गूगल से अपनी Mata ka naam पूछने के लिए हमारे मोबाइल फोन में एक एप्लीकेशन होना चाहिए। जिस अप्लीकेशन का नाम है गूगल असिस्टेंट, जिसकी मदद से सवाल तो क्या किसी भी तरह की बातें कर सकते हैं, और आपके सवालों का जवाब Google assistant चंद सेकंड में देगा। अपने मोबाइल फोन का गूगल असिस्टेंट नाम का एप्लीकेशन ओपन करें नहीं है तो प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी गूगल असिस्टेंट के नाम से जाकर डाउनलोड करें। जैसे ही Google assistant को खोलेंगे तो आपके मोबाइल कुछ परमिशन मांगेगी। सभी prmission को allow करने के बाद गूगल असिस्टेंट को set-up करे। गूगल असिस्टेंट पूरी तरह से set-up होने के बाद एक माइक का ऑप्शन द

Hello Google Meri Girlfriend Ka Naam Kya Hai | मेरी जीएफ का नाम क्या है।

Google meri girlfriend ka naam batao मैंने भी गूगल से ऐसी questions किया करता हूं। जब मुझे गूगल से बात करने का समय मिलता और यह जानने की कोशिश में गूगल हमारे प्रश्नों का उत्तर किस हद तक सही देता है और क्या हमारे गर्लफ्रेंड का नाम बता सकता है।  आप गूगल से Google girlfriend ka naam kya hai क्वेश्चन पूछ रहे हैं और आपको गूगल नहीं बता रहा है तो आप किस तरह से अपने गर्लफ्रेंड का नाम बुलवा सकते हैं। और गूगल असिस्टेंट आपकी गर्लफ्रेंड का नाम क्यों नहीं बता रहा ये सब के बारे में इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। इसलिए ध्यान से पढ़ें। जैसा कि हम सबों को मालूम है। गूगल हमारे डाटा को ही हमारे सामने प्रेजेंट करता है। जब कोई व्यक्ति जो google ID बना रहा होता है। तो वह बहुत सारे डिटेल जीमेल आईडी बनाने में भरता है। जिससे बहुत सारे प्रश्न का उत्तर गूगल अकाउंट से दे पाता है और कुछ प्रश्न का उत्तर आपके कांटेक्ट लिस्ट, activity से। गूगल हमारी गर्लफ्रेंड का नाम क्यों नहीं बताती है अब प्रश्न रही Ok google girlfriend ka naam Kya haI तो एसे में मोबाइल पर कोई भी option नहीं होता है। जहां आपकी गर्लफ्रेंड का नाम डाल

Google मेरे पापा का नाम क्या है | Google Mere Papa Ka Naam Kya Hai In Hindi

  गूगल मेरे पापा का नाम क्या है। इस तरह के सवाल क्या आप भी गूगल से पूछते हैं। यह सोचने वाली बात नहीं है। जो भी गूगल असिस्टेंट को यूज करता है। वह अपने पापा तो क्या वह बहुत सारे चीजों को जानने के लिए उत्सुक रहता है, कि यह गूगल हमारे सवालों का जवाब सही-सही दे सकता है या नहीं। वैसे में आता है कि क्या गूगल मेरे पापा का नाम बता सकता है। गूगल मेरे पापा का नाम बताओ। से संबंधित सवाल गूगल से रोज लाखों लोग पूछते हैं। वैसे में Google लगभग सभी लोगों के पिताजी का नाम गूगल नहीं बता पाता। क्योंकि गूगल उन्हीं बातों को बताता है। जो गूगल के डाटा में शामिल हो। वैसे किसी के मोबाइल में ऐसी कोई भी डाटा नहीं होती है। जहां पर उसके पिताजी का डाटा को ऐड करना हो। इसलिए गूगल मेरे पिताजी का नाम नहीं बता पाता। आज के इस लेख में हम जान लेते हैं। गूगल आखिर किस तरह से मेरे पापा का नाम क्या है बताओ इसका आंसर चुटकियों में दे सकता है, या नहीं। Google से पापा का नाम कैस बोलवाए। गूगल भले ही कितना एडवांस क्यों ना हो जाए। परंतु इंसानों के सवालों का जवाब सभी अच्छे से नहीं दे सकता। इंसानी सवाल को एक मशीन इंसान के भावनाओं के हिसा