सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

फेसबुक पेज बनाकर पैसे कैसे कमाए | Mobile se Facebook Page Kaise Banaye

फेसबुक लगभग दुनिया का Most powerfull Social media प्लेटफॉर्म बन चुका है। जहां पर हर देश के हर तरह के लोग मौजूद होते हैं। परंतु वह फेसबुक के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी उनके पास नहीं होने के कारण उन्हें फेसबुक चलाने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, केवल वे फेसबुक प्रोफाइल पर फोटो अपलोड करते हैं और डिलीट करते हैं और ज्यादा से ज्यादा लाइक शेयर और कमेंट के अलावा और ज्यादा किसी को फेसबुक के बारे में जानकारी नहीं होती है। जिसके कारण वह फेसबुक के बेहतरीन बेहतरीन टीचर को का लाभ नहीं उठा पाते हैं, और वह केवल फेसबुक प्रोफाइल में ही सीमित रह जाते हैं।


फेसबुक आने वाले समय में बड़ी-बड़ी कंपनियों को टक्कर भी टक्कर देने का शक्ति रखता है, क्योंकि यह यूट्यूब की तरह फेसबुक अपने पेज पर वीडियो अपलोड करने के पैसे भी देता है। जिससे लोग फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमा सकते हैं, और वह उन्हें केवल एक प्लेटफॉर्म पर आश्रित हो कर पैसे कमाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि फेसबुक पेज बनाकर पैसे कमाए जा सकते है। किंतु दुनिया के कुछ कुछ देशों में ही Facebook video मोनेटाइजेशन ही चालू हुआ। परंतु आप लोगों को बता दू कि इंडिया में Facbook Page monetize बहुत पहले ही आ चुका है। जहां पर आप जाकर वीडियो अपलोड कर part time कमाई कर सकते हैं।


मैं अपनी जानकारी से आपको यह सारी बातें बताया। परंतु हमारा टॉपिक Computer या Mobile se Facebook Page Kaise Banaye फेसबुक का प्रोफाइल बनाना तो यहां तक बच्चा बच्चा भी जानता है। परंतु फेसबुक पेज के बारे में जानकारी बहुत लोगों को नहीं है। हम इसी के ऊपर चर्चा करने वाले हैं। फेसबुक पेज क्या है? और फेसबुक पेज कैसे बनता है।


फेसबुक पेज क्या है?

Facebook page एक तरह का अल्टरनेटिव तो नहीं कह सकते। क्योंकि जब तक आपके पास कोई फेसबुक प्रोफाइल नहीं है, तो आप वहां पर फेसबुक पेज नहीं बना सकते, क्योंकि यह दोनों आपस में एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, और एक दूसरे से संबंध रखते हैं। शायद आपने दो से तीन फेसबुक प्रोफाइल बनाएं होने। परंतु आप यह नहीं जानते कि एक फेसबुक प्रोफाइल में बहुत सारे फेसबुक पेज बनाए जा सकते हैं।


जहां पर आप फेसबुक प्रोफाइल के अपेक्षा ज्यादा कुछ फेसबुक पेज में काम कर सकते हैं। वहां पर आप फोटो, वीडियो, टेक्स्ट जैसे पोस्ट को पब्लिश कर सकते हैं और प्रमोट भी कर सकते हैं। जिससे कम दिनों में ज्यादा से ज्यादा Follower गेन कर सकते हैं, और वही बात की जाए फेसबुक प्रोफाइल की तो वहां पर सिर्फ 5000 friend बना सकते हैं, और फेसबुक पेज में आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट नही भेज सकता, इसमें आपको केवल फॉलो किया जाता है। जहां पर ज्यादा फॉलोअर आने की संभावना होती है।


फेसबुक पेज केवल पर्सनल प्रोफेसन के लिए प्रयोग नही किया जाता है, बल्कि बड़े-बड़े कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए फेसबुक page का प्रयोग करते हैं और फेसबुक पेज के द्वारा अच्छी कमाई भी करते हैं बिना monetize के भी।



Mobile se Facebook Page Kaise Banaye

मगर अब बात करते हैं, Facebook Page Kaise Banaye आपके पास मोबाइल हो या कंप्यूटर आप किसी का भी प्रयोग कर सकते है। आप फेसबुक पेज बना सकते हैं। चलिए बात कर लेते हैं, कि फेसबुक पेज बनाने के लिए क्या-क्या चीजों की जरूरत होगी। मोबाइल या कंप्यूटर और फेसबुक प्रोफाइल इन दोनों की मदद से एक बेहतरीन फेसबुक पेज बन जाता है।


अगर यह काम मोबाइल से कर रहे हैं, तो आप फेसबुक का ऐप या फिर फेसबुक ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें और यही काम कंप्यूटर या लैपटॉप से कर रहे हैं, तो आप ब्राउज़र के द्वारा फेसबुक वेबसाइट को ओपन करे।


अगर आपके पास फेसबुक प्रोफाइल पहले से है तो लॉगिन करें या फिर नहीं है तो फेसबुक प्रोफाइल नया बनाए।


फेसबुक प्रोफाइल लॉगइन होने के बाद। राइट साइड में 3 लाइन का निशान दिख रहा होगा। जहां पर क्लिक करें, स्क्रीन पर popup menu open होगा। जहा पर झण्डे के निसान और Page लिखा दिखेगा कुछ इस तरह।

Facebook page Kaise Banaye
पहले से facbook page होंगे तो देखेंगे। वर्ना Create या प्लस का आइकन होगा जहां पर क्लीक करे। थोड़ी देर लोडिंग लेगा फिर Get started का बटन Show होगा उस पर क्लिक करें।

Mobile se Facebook Page Kaise Banaye

अब आपसे पूछा जाएगा कि आप किस नाम से फेसबुक page बनाना चाहते हैं, और उस नाम को डाल कर Next button पर क्लिक करें।

FB page Kaise Banaye

अब आपसे पूछेगा कि किस कैटेगरी से संबंधित आपका फेसबुक पेज है। यहां पर आप केवल तीन केटेगरी यूज कर सकते हैं। अगर आप के नीचे संबंधित कैटेगरी शो नहीं हो रहा है तो सर्च कर सकते हैं।

Facebook par Page Kaise banta hai

पूछेगा कि क्या आप एड्रेस डालना चाहेंगे अगर आप डालना चाहते हो तो डाल सकते हैं वरना skip button पर टेप करे।

FB page Banaye

अब आप से पूछेगा की आपके पास कोई इस नाम से websaite है। अगर है तो डाल सकते हैं। वरना दूसरों का भी वेबसाइट डाल सकते हैं और नहीं डालना चाहते हैं तो skip बटन पर क्लिक करें।

Mobile se Facebook Page creat

यहां पर आपसे दो तस्वीरे मांगेगा। Add cover photo और Add profile picture जिस तरह से फेसबुक प्रोफाइल बनाते समय मांगता है। उसी तरह Facebook Page दो तरीके के इमेज मांगता है। अगर आप चाहें तो अभी दोनों पिक्चर को ऐड कर सकते हैं या फिर आप इसे बाद में भी बदल सकते हैं अब डन बटन पर क्लिक करें।

FB page Banaye

अगर मैंने पिक्चर लगाई होती तो बहुत ही आकर्षक और सुंदर facbook Page आपकी स्क्रीन पर दिखाई देता। परंतु मैंने कोई भी है इमेज का उपयोग नहीं किया। इसलिए आपकी स्क्रीन पर इस तरह के फेसबुक पर दिखाई दे रहा है। आपका फेसबुकPage बन कर तैयार हो चुका है।
मोबाइल पर Facbook Page Kaise Banaye

फेसबुक पेज बन चुका है, चाहे तो इसमें कुछ Edit कर अच्छी तरह मॉडिफाई कर सकते हैं। वरना आपका फेसबुक पेज पूरी तरह तैयार है। इस पर आप पोस्ट भी कर सकते हैं।


FAQ

Q. फेसबुक पेज कैसे चलाए?

उत्तर- फेसबुक पेज बिल्कुल फेसबुक प्रोफाइल की तरह कार्य करता है यहां पर वीडियो इमेज नेक्स्ट शॉर्ट वीडियो लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं।


Q. लोग फेसबुक पेज क्यों बनाते हैं?

उत्तर- ज्यादातर लोग फेसबुक page अपनी पहचान को ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, और उसमें से भी अधिक लोग कारोबार के लिए फेसबुक पेज बनाते हैं, और उससे Monetize करते हैं।


Q. एक फेसबुक प्रोफाइल में कितना फेसबुक पेज बनाया जा सकता है?

उत्तर- इसका अभी तक कोई लिमिट नहीं है। कि आप केवल इतना ही फेसबुक पेज बना सकते हैं। ऐसा मेरे साथ Error नहीं आया मैंने एक फेसबुक profile में 20 फेसबुक पेज बनाया था। परंतु किसी भी तरह का कोई लिमिट नहीं आया। अगर लिमिट भी लग जाता है, तो 20 फेसबुक पेज काफी होते हैं।


इसे भी पढ़ें:-

Moj App से पैसे कैसे कमाए।

Josh app से पैसे कैसे कमाए।

Zilli किस देश का है।

Chingari App क्या है।


Canclusan

मेरा हमेशा से कोशिश करता रहता कि अपने रीडर को एक लेख से जुड़ी सारी जानकारी सिर्फ एक आर्टिकल में प्रधान करू। जिससे लोगों के पास समय की बचता और इधर उधर भटकने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।


अगर फेसबुक पेज बनाकर पैसे कैसे कमाए 2021 में लेख आपके लिए कुछ कारगर साबित हुआ है। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में दें मैं आपके राय के लिए उत्सुक हूं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गूगल मेरी माँ का नाम सेव करो। Meri Mother Ka Naam Kya Hai

गूगल मेरी मॉम का नाम क्या hai आज के इस ब्लॉग लेख में हम लोग जानेंगे की गूगल हमारे रिश्तेदारों, करीबी, दोस्तों का नाम कैसे बताता है और अगर नहीं बता पाता है तो हम किस तरह से गूगल से अपनी मां का नाम बोलवा सकते हैं? इन सारी बातों के बारे में इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि मैं अपनी मां का नाम गूगल से बोलवाना है, तो आप इस लेख को अच्छे से पढ़े। Meri maa Ka Naam kya Hai Google se puche गूगल से अपनी Mata ka naam पूछने के लिए हमारे मोबाइल फोन में एक एप्लीकेशन होना चाहिए। जिस अप्लीकेशन का नाम है गूगल असिस्टेंट, जिसकी मदद से सवाल तो क्या किसी भी तरह की बातें कर सकते हैं, और आपके सवालों का जवाब Google assistant चंद सेकंड में देगा। अपने मोबाइल फोन का गूगल असिस्टेंट नाम का एप्लीकेशन ओपन करें नहीं है तो प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी गूगल असिस्टेंट के नाम से जाकर डाउनलोड करें। जैसे ही Google assistant को खोलेंगे तो आपके मोबाइल कुछ परमिशन मांगेगी। सभी prmission को allow करने के बाद गूगल असिस्टेंट को set-up करे। गूगल असिस्टेंट पूरी तरह से set-up होने के बाद एक माइक का ऑप्शन द

Hello Google Meri Girlfriend Ka Naam Kya Hai | मेरी जीएफ का नाम क्या है।

Google meri girlfriend ka naam batao मैंने भी गूगल से ऐसी questions किया करता हूं। जब मुझे गूगल से बात करने का समय मिलता और यह जानने की कोशिश में गूगल हमारे प्रश्नों का उत्तर किस हद तक सही देता है और क्या हमारे गर्लफ्रेंड का नाम बता सकता है।  आप गूगल से Google girlfriend ka naam kya hai क्वेश्चन पूछ रहे हैं और आपको गूगल नहीं बता रहा है तो आप किस तरह से अपने गर्लफ्रेंड का नाम बुलवा सकते हैं। और गूगल असिस्टेंट आपकी गर्लफ्रेंड का नाम क्यों नहीं बता रहा ये सब के बारे में इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। इसलिए ध्यान से पढ़ें। जैसा कि हम सबों को मालूम है। गूगल हमारे डाटा को ही हमारे सामने प्रेजेंट करता है। जब कोई व्यक्ति जो google ID बना रहा होता है। तो वह बहुत सारे डिटेल जीमेल आईडी बनाने में भरता है। जिससे बहुत सारे प्रश्न का उत्तर गूगल अकाउंट से दे पाता है और कुछ प्रश्न का उत्तर आपके कांटेक्ट लिस्ट, activity से। गूगल हमारी गर्लफ्रेंड का नाम क्यों नहीं बताती है अब प्रश्न रही Ok google girlfriend ka naam Kya haI तो एसे में मोबाइल पर कोई भी option नहीं होता है। जहां आपकी गर्लफ्रेंड का नाम डाल

Google मेरे पापा का नाम क्या है | Google Mere Papa Ka Naam Kya Hai In Hindi

  गूगल मेरे पापा का नाम क्या है। इस तरह के सवाल क्या आप भी गूगल से पूछते हैं। यह सोचने वाली बात नहीं है। जो भी गूगल असिस्टेंट को यूज करता है। वह अपने पापा तो क्या वह बहुत सारे चीजों को जानने के लिए उत्सुक रहता है, कि यह गूगल हमारे सवालों का जवाब सही-सही दे सकता है या नहीं। वैसे में आता है कि क्या गूगल मेरे पापा का नाम बता सकता है। गूगल मेरे पापा का नाम बताओ। से संबंधित सवाल गूगल से रोज लाखों लोग पूछते हैं। वैसे में Google लगभग सभी लोगों के पिताजी का नाम गूगल नहीं बता पाता। क्योंकि गूगल उन्हीं बातों को बताता है। जो गूगल के डाटा में शामिल हो। वैसे किसी के मोबाइल में ऐसी कोई भी डाटा नहीं होती है। जहां पर उसके पिताजी का डाटा को ऐड करना हो। इसलिए गूगल मेरे पिताजी का नाम नहीं बता पाता। आज के इस लेख में हम जान लेते हैं। गूगल आखिर किस तरह से मेरे पापा का नाम क्या है बताओ इसका आंसर चुटकियों में दे सकता है, या नहीं। Google से पापा का नाम कैस बोलवाए। गूगल भले ही कितना एडवांस क्यों ना हो जाए। परंतु इंसानों के सवालों का जवाब सभी अच्छे से नहीं दे सकता। इंसानी सवाल को एक मशीन इंसान के भावनाओं के हिसा