Ticker

6/recent/ticker-posts

बकरी का वैज्ञानिक नाम इन हिंदी । Scientific Name Of Goat 2021

बकरी का वैज्ञानिक नाम क्या है?  बहुत सारे exam, test और interview इत्यादि जैसे जगहों पर बकरी का साइंटिफिक नेम पूछा जाता है। परंतु हमें बकरी का साइंटिफिक नाम पता नहीं होने के कारण प्रश्न को खाली छोड़ देते हैं या फिर उसमें कुछ गलत आंसर दे कर छोड़ देते हैं। लेकिन खाली छोड़ देने से बेहतर है कुछ लिखकर छोड़ें। तो चलिए आज की लेख में हम लोग जानेगे बकरी का वैज्ञानिक नाम क्या होता है? और भी इससे जुड़ी महत्वपूर्ण तथ्य पर बात करने वाले हैं। इसलिए आप इसलिए को ध्यान से पढ़कर बकरी से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न का जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


बकरी एक एसी जानवर है जिससे विश्व के सभी देशों में बकरियों का बड़ी अधिक मात्रा में पालन किया जाता हैं। यह एक चौपाया जानवरों है।


बकरी का वैज्ञानिक नाम क्या है?

बकरी एक हिंदी शब्द है। जिस बकरी को इंग्लिश शब्द में Goat कहते हैं। उसी तरह बकरी का एक वैज्ञानिक नाम होता है। बकरी का वैज्ञानिक नाम कैप्रा एगेग्रस हिर्कस (Capra aegagrus hircus) होता है।


पृथ्वी पर बकरी कोई ऐसी जीव नहीं है जिसका एक साइंटिफिक नाम है। इस पृथ्वी के सभी सजीवो का कुछ न कुछ वैज्ञानिक नाम है। जिन्हें कुछ लोग जानते हैं और कुछ लोग नहीं।

Scientific Name Of Goat 2021

बकरी का नस्ल

मनुष्य ने अपने सूझ बूझ और तकनीकी की मदद से बहुत सारे चीजों को भागो में बांट दिया है। बकरी हो या कोई और चीज़। उसे अलग-अलग भागों में बांटने से बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उसके बारे में अध्ययन करना बहुत ही आसान हो जाता है।


उसी तरह मनुष्यो ने बकरियों को नस्ल के भाग में बांटा है। जो कि पूरे विश्व में 300 नस्ल की बकरियां पाई जाती है और वही भारत में मात्र 20 नस्ल की बकरियां केवल भारत में पाई जाती है।



सबसे अच्छी नस्ल की बकरी कौन सी होती है?

जमुनापारी नस्ल की बकरियां सबसे अच्छी नस्ल की बकरी मानी जाती है क्योंकि यह पालने वालों को लाभ देती है। इसकी कीमत और दूध दोनों बाकिओ नस्ल की बकरी से अधिक होती है। 


सबसे अधिक दूध देने वाली बकरी का नस्ल कोन सी है?

जमुनापारी नस्ल का बकरी बाकीओ नस्ल से अधिक दूध देने वाली बकरी है। जो काफी बड़ी होती है यह अक्सर गंगा, यमुना और चंबल जैसे नदियों से घिरी हुए स्थानों में पाई जाती है। जमुनापारी नस्ल की बकरियां भारत में उत्तर प्रदेश के इटावा क्षेत्र में अधिक मात्रा में पालन किया जाता है। जो प्रति दिन 2 से 3 लीटर दूध देती है।


तोतापुरी बकरी की नस्ल की जानकारी

तोतापुरी सबसे अधिक बिकने वाले बकरियों का नस्ल है क्योंकि इसे पालने और बेचने में बहुत ही आसान होती है रोजाना के 300 से ₹400 की फल खाती है और कुछ चना का दाल खिलाने के बाद इन बकरियों की ग्रोथ इतनी होती है कि आपकी सारी इन्वेस्टमेंट तोतापुरी नस्ल की बकरी को बैचने पर उससे कई गुना मुनाफा होता। 


तोतापुरी बकरी भारत के राजस्थान में पाया जाता है जिसकी कीमत 21 से 50,000 तक। परन्तु कीमत बकरी की कद काठी पर निर्भर करता है। 


QnA:- बकरी का वैज्ञानिक नाम In Hindi


Q. पूरे विश्व में कितनी नस्ल की बकरियां पाई जाती है..?

उत्तर- 300


Q. पूरे भारत में कितनी नस्ल की बकरियां पाई जाती है?

उत्तर- 20


Q. सबसे अच्छी नस्ल की बकरी कौन सी होती है…?

उत्तर- जमुनापारी


Q. तोतापुरी बकरी कहां मिलेगी?

उत्तर- राजस्थान


Q. तोतापुरी बकरी की कीमत कितनी है

उत्तर- 21 से 50000 से भी अधिक।


Q. जमुनापारी बकरी की कीमत कितनी है

उत्तर- 20 से 25 हजार।


Q. बकरी की आयु कितनी होती है..?

उत्तर- बकरी की आयु 10 से 15 वर्ष तक होती है।


Canclusan

मुझे पूरी उम्मीद है कि बकरी का वैज्ञानिक नाम इन हिंदी लेख काफी लाभप्रद साबित हुई होगी। क्योंकि मैंने इस लेख को पूरी रिसर्च के साथ आपके सामने पेश किया हू।


इस लेख से संबंधित आपको किसी तरह की परेशानियां, कोई सवाल मन में उभर रहा है तो अपना सवाल मुझे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं है। मैं उस सवाल का जवाब देने का पूरी कोशिश करूंगा और हो सके तो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी इस पोस्ट को शेयर करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ