Ticker

6/recent/ticker-posts

Emergency SOS call setting कैसे चालू करें | इमरजेंसी कॉल नंबर शुरू करे।

आज के आर्टिकल टॉपिक में एक महत्वपूर्ण Mobile setting कि जानकारी मिलने वाली है। जो हर वह व्यक्ति को ऑन करना चाहिए। जो एंड्राइड फोन रखता हो इस setting की मदद से आप कहीं भी संकट में फंसने से बच सकते हैं, और समय रहते ही आपकी मदद के लिए लोग को बुला सकते हैं।


Emergency SOS call एक ऐसा जरिया है। जिसकी मदद से आप संकट के घड़ियों में अपने आसपास के लोगों या अपने चहीते दोस्त या रिश्तेदार को बहुत ही आसानी से बुला सकते हैं। इस सेटिंग को ऑन करने के बाद कुछ ही सेकंड में एक बार में 3 लोगों को अपनी मदद के लिए बुला सकते हैं। 


इस सेटिंग को ऑन करने के बाद मोबाइल फोन के कुछ सेकंड यूज करने के बाद आप बहुत सारे लोगों को एक साथ बुला सकते हैं।


चलिए जान लेते हैं emergency SOS call kya hota hai. और हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकता है। इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। ऑन करने से लेकर ऑफ करने तक की जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद मुसीबत पढ़ते ही आपके सामने मदद करने वाले लोग हाजिर हो सकते हैं।

Emergency SOS setting

Emergency SOS call क्या होता है?

मैं इसका परिभाषा तो नहीं जानता परंतु मैं इसके फीचर के बारे में आपके साथ जरूर बातें कर सकता हूं।


इस सेटिंग की मदद से कहीं पर आप फस जाते हैं, यात्रा करते समय आपकी वाहन खराब या किसी तरह का घटना होता है तो अपनी मोबाइल की बटन से या टच से अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को बुला सकते हैं और साथ ही साथ अपनी लोकेशन भी शेयर कर सकते हैं। बिना कॉल किए।


एक साथ आप 1 से अधिक लोगों को मैसेज और अपना लोकेशन सेंड कर सकते हैं। चलिए अब जान लेते हैं Emergency SOS call कैसे चालू किया जाता है।


Emergency SOS call setting कैसे चालू करें

इस सेटिंग का उपयोग सभी फोन में नहीं कर सकते हैं क्योंकि मैंने इससे पूरी तरह एंड्रॉयड फोन पर ही प्रैक्टिकल के साथ बताने वाला हूं तो इसके लिए आपके पास एक एंड्रॉयड फोन होना जरूरी है।


Step1 सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के सेटिंग मैं जाएं।


Step2 अगर सेटिंग में search बार है तो emergency SOS लिखकर सर्च कर सकते हैं या फिर password and sequrity पर क्लिक करें।

Emergency SOS
Step3 स्क्रीन पर emergency SOS का एक setting दिखेगा जहां पर क्लिक करें।
Emergency SOS call setting

Step4 जैसे ही क्लिक करते हैं तो Emargency SOS का सेटिंग ओपन हो जाएगा। जहां पर आपका सेटिंग ऑफ होगा तो उसे ऑन करने के बाद इमेज में दिखाया गय अनुसार इंटरफेस देखने को मिलेगा और जहां पर यह भी बताया जाएगा कि आपका Emargency SOS किस तरह से चालू होगा। सभी मोबाइल का एक जैसा setting नही होता है। जैसा कि यहां पर बताया गया है की मोबाइल का power button को 5 बार प्रेस करते हैं तो चालू हों जायेगा। 

Emergency SOS call setting

Step5 Emergency SOS setting को on करने के बाद Emargency Contacts का option देखने को मिलेगा। जहा पर 3 लोगों का नंबर add कर सकते हैं। उन्ही लोगों का नंबर add करे जो मदद कर सकता है।


Number Add करते ही उनके पास एक संदेश चला जायेगा की आपको इन्होंने Emargency Contacts में सामिल किया है। 


Step6 एक और option देखने को मिलता है। जिसे चाहे तो on कर सकते हैं। send call history इस सेटिंग को कालू करते हैं तो मुसीबत के समय location, एक घंटे का call history सारा कुछ send होगा।


How to turn off emergency SOS realme, sumsung, any Android Mobile

चलिए जान लेते हैं अगर Emargency SOS call को भविष्य में turn off करना हो तो कैसे करेंगे।


Step1 सबसे पहले अपने मोबाइल फोन किस सेटिंग मैं जाकर Emargency SOS वाले setting को Off करे।


How to change emergency SOS call contacts setting

किसी कारणवश किसी दूसरे व्यक्ति या ना चाहते हुए भी किसी ऐसे व्यक्ति का नंबर ऐड कर दिए हो। जिसे हम चाहते हैं remove कर दे या फिर इसकी जगह किसी और का contact को ऐड करें तो। उसके लिए सेटिंग में जाकर Emargency SOS वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।


अब आपके स्क्रीन पर Emargency Contacts का एक ऑप्शन आएगा। यहां पर आपने जिन लोगों को इमरजेंसी कांटेक्ट में ऐड किया होंगे। उनका लिस्ट दिखने लगेगा।


जहां पर आपको नीचे एक एडिट का बटन देखने को मिलेगा इसे क्लिक कर अपने इमरजेंसी कांटेक्ट चेंज कर सकते हैं, हटा सकते हैं या किसी दूसरे का कांटेक्ट ऐड कर सकते हैं।


मुसीबत के समय Emargency SOS call कैसे करे?

जैसा कि आपको मालूम है। मार्केट में बहुत सारे मोबाइल फोन है। जिनके फीचर के साथ-साथ सेटिंग अलग-अलग होता है। इसलिए आप अपनी मोबाइल फोन की सेटिंग में जाकर पता कर सकते हैं कि आपका Emargency SOS कैसे ऑन होता है।


जैसा कि मैंने रेडमी मोबाइल मै Emargency SOS सेटिंग को ऑन करने के लिए आपका मोबाइल स्लीप मोड मैं होना चाहिए।


Sleep mode में करने के बाद अपने मोबाइल का पावर बटन 5 बार जल्दी-जल्दी दवा दे। इसके बाद Emargency SOS call लगना शुरू हो जाता है। चाहे तो एक बार try करें।


QnA:- Emargency SOS call setting

Q. क्या Emargency SOS setting को चालू रखना चाहिए?

उत्तर- हा" 


Q. Emargency SOS setting on करने से mobile पर किसी तरह का effect पड़ता  है?

उत्तर - नहीं


Q. Emargency SOS call लगने में कितना समय लगता है? 

उत्तर:- यह समय निर्धारण सभी मोबाइल कंपनियां अपने अनुसार निर्धारित करती है।


इसे भी पढ़ें:-

Mobile notification hide कैसे करें
किसी भी Mobile में lock लगाए।


Canclusan

मुझे आशा है कि आपको यह लेख मददगार सावित हुई होगी और मुझे सभी से निवेदन है। कि Emargency SOS setting को on हमेशा रखें यह आपके लिए किस समय काम आ सकता है, कोई भी नहीं जानता।


इस टॉपिक से संबंधित आपको किसी भी तरह की जानकारियां प्राप्त हुई है तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। किसी भी तरह का कोई भी परेशानी आ रही है तो मुझे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल जरूर पूछे। मैं उसे हल करने की पूरी तरह से कोशिश करूंगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ