Ticker

6/recent/ticker-posts

Mere Mobile Ki RAM Kitni Hai। मेरे फ़ोन में कीतना RAM है?

किसी भी Mobile में कीतना RAM है? वे सारी जानकारी आज के blog page मिलेगी। जहा पर जाने की रैम क्या होता है? कभी कभी हम अपने मोबाइल फोन की रैम जानते हुए भी कन्फ्यूजन में पड़ जाते हैं कि हमारे फोन का कितना रैम और रोम है। जिसके कारण कोई व्यक्ति हम से पूछता है कि आपका फोन का रैम कितना है तो वैसे कंडीशन में हम उससे अपने फोन की बायोडाटा पूरी तरह सो नहीं कर पाते।

इसका मेन कारण है, हमें अपने फोन में RAM कितना है, नहीं देखना आता। तो आज  ब्लॉक में आपके साथ भी इस तरह कि परेशानी आती है। RAM देखने में तो इस लेख को पढ़ने के बाद मेरा मोबाइल का रैम कितना है? वह सारे जानकारी आपको स्टेप बाय स्टेप मिलेगी।


रैम क्या होता है। RAM Kya hai?

रैम एक storage है। जिस तरह से हमारे मोबाइल फोन मैं रोम और मेमोरी काम करता है। उसी तरह से हमारे फोन का RAM काम करता है। परंतु इसमें थोड़ा फर्क है, की आपके मोबाइल फोन में जितने भी सॉफ्टवेयर हैं यानी एप्लीकेशन उन्हें चलाने में मदद करती है। 


RAM किसी भी मोबाइल फोन को smooth और Fast चलाने में चार चांद लगाती है। इसीलिए अक्सर लोग अच्छी रैम वाले मोबाइल फोन खरीदना पसंद करते हैं, क्योंकि जितना अच्छा रैम रहता है। उतना ही fast हमारा मोबाइल फोन काम करता है। जब हम किसी ऐप को ओपन करते हैं तो, वह सारी डाटा रैम अपने ऊपर ले कर। उसे एनालाइज करती है। फिर आप जिस तरह से एक्टिविटी करते हैं। उस एक्टिविटी को अच्छी परफॉर्मेंस देने में रैम काफी मददगार साबित होती है।


जैसा कि मैंने बताया भी RAM एक तरह का हमारे मेमोरी की तरह स्टोरेज का काम करता है। परंतु वहां पर हम किसी भी मोबाइल फोन की ऐप को चलाते हैं तो, वह सारी डाटा रैम अपने ऊपर लेती है और आपकी एक्टिविटी को Smooth चलाने में मदद करती है, और कई बार क्या होता है, कि हमें एक साथ दो तीन ऐप चलानी होती है। वहां पर Ram काफी मददगार साबित होती है। जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप चलाते समय म्यूजिक सुनना या गेम खेलते समय गाने का आनंद या कॉल का आनंद एक साथ लेना। यह सारे काम ram की ही बदौलत होती है।


RAM ना होने के नुकसान

कभी ना कभी आप भी फीचरड फोन यानी की keypad से Android पर शिफ्ट हुए होंगे। keypad Phone पर हमें किसी का कॉल आ जाता था तो, वहां पर हम केवल सीमित साधनों का ही उपयोग करते थे और ज्यादा साधनों का उपयोग कॉल करते समय करते तो वह कॉल ऑटोमेटिक डिस्कनेक्ट या फोन स्विच ऑफ हो जाता था। यह सारी कमियां रैम के कारण होती थी।


Note ऐसा नहीं है को keypad Phone में रैम नहीं होता। ये कहना गलत होगा किसी भी फोन में रैम होती है। बसरते कुछ में बहुत कम रैम होता है।


मोबाइल का रैम कैसे देखा जाता है?

मेरे Is mobile ki RAM kitni hai. वे जानकारी हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं। क्रिकेट कल के साथ जैसा कि मैं यहां पर अपनी मोबाइल फोन में रैम देख रहा हूं उसी तरह आप भी किसी भी मोबाइल फोन का RAM देख सकते हैं।


यह मायने नहीं रखता कि वह किस ब्रांड का फोन है या किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है। यह सारे सेटिंग लगभग मिलती-जुलती है किसी भी मोबाइल फोन की रैम को देखने के लिए।


मेरे फोन की रैम कितनी है?

सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की सेटिंग⚙️ पर चले जाएं। इसके बाद आपके मोबाइल फोन में सेटिंग में सर्च बार हो तो About लिखकर सर्च करें या फिर सेटिंग में कहीं पर भी ऊपर या नीचे About का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करें।

About पर क्लिक करने के बाद कुछ मोबाईल में RAM-ROM दिखने लगते हैं। परंतु जिनका ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड 12 उन लोग के लिए image में दिखाए गए अनुसार फॉलो करें। Image में दिखाए अनुसार आपकी स्क्रीन पर दिख रहा होगा। तो आप All specs पर क्लिक करें।

जैसे ही All specs पर क्लिक करेंगे। वैसे ही आपके स्क्रीन पर रैम देखने को मिलेगा। जहां पर आपको रैम, रोम और प्रोसेस होगा। बहुत सारे इंफॉर्मेशन मिल जाएंगे आपके फोन से संबंधित कि आपके फोन में कितना रैम है। कौन सा प्रोसेसर है, कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम है। सारी जानकारी आपको इस स्थान पर देखने को मिल जाती है।

FAQ किसी भी फोन का रैम देखे

Ram कैसे देखें?

Mobile के setting में जाए > about पर जाए > All specs पर जाए > Ram दिखने लगेगा।


मोबाइल में रैम का क्या काम?

किसी भी ऐप को backgraund में अच्छी तरह से चलाना। अक्सर रैम multi tasking करते समय बहुत काम आता है।


Canclusan

मुझे आशा है, दोस्तों आपको Mere Mobile Ki RAM Kitni Hai मैं लेख काफी मददगार और यूज़फुल साबित हुई होगी। इसलिए आप इस लेख को अपनी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना ना भूले। और भी जिओ फोन से पैसे कमाने से संबंधित कोई भी सवाल आपके मन में चल रही है तो, आप मुझे कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले। मैं उसे जल्द से जल्द solve करने का प्रयास करूंगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ