Ticker

6/recent/ticker-posts

Top 50 Paisa Kamane Ka Tarika | Online, Freelancing, गांव और City में पैसा कैसे कमाए?

दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि, मेरे पास ऐसो-आराम की जिंदगी हो। गाड़ी, बंगला हो। परंतु ऐसो आराम हर व्यक्ति के जीवन में नहीं होता है। कुछ लोगों की तकदीर काफी अच्छा होता है, और कुछ लोगों को मेहनत करने के बाद भी उन्हें सिर्फ अपने भरण-पोषण तक का ही गुजारा हों पाता हैं।


उन्हीं में से कोई कुछ करना चाहते हैं, किन्तु उनके पास ना कोई पैसा और ना ही कोई आईडिया। जिसके कारण वह कुछ करके भी नहीं कर पाते हैं। उन लोगों के लिए मैंने इस लेख में 50 Paisa Kamane Ka Tarika आपके साथ शेयर किया हूं।


जिसमें हर व्यक्ति की कोई न कोई एक काम करने की लालसा होगी और मुझे लगता है, कि इस लेख को पढ़ने के बाद कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो अपने हुनर को नहीं पहचान पाएगा।


मैं यहां पर सिर्फ पैसे कमाने के तरीके ही बता सकता हूं। अगर मैं यह बताता रहूं कि पैसा इस चीज से कैसे कमाए और उसका शुरुआत कैसे करें तो काफ़ी लंबा और बोरिंग सा आर्टिकल हो जाएगा।


इसलिए जो भी काम अच्छा लगता हो उस टॉपिक को आराम से पढ़ सकते हैं। सिर्फ मैं यहां थोड़ा सा सुझाव शेयर किया हूं। जिसे बाद में पूरी तरह रिसर्च कर सकते हैं इंटरनेट पर।


20 Tarike Online internet se paise Kaise Kamaye

यह करियर ऑप्शन उन लोगों के लिए है। जो इंटरनेट से जुड़ी ज्ञान रखते हैं और वह चाहते हैं, हम कुछ ऐसा कर सकता हूं। जिससे लोगों के साथ मेरा भी कुछ सहायता हो। बता देना चाहता हूं। आप इसमें से वही काम कीजिए। जो आपके मन को भाता है। अगर आप दूसरे निस पर काम करते हैं, तो आपको शायद बाद में जाकर बोर हों सकते है। अगर वही Interest के चीजों पर काम करते हैं, तो कभी बोर नहीं हो पाएंगे।

Online Paisa Kamane Ka Tarika

1.  Blogging कर के paisa kamane ka tarika

ब्लॉगिंग इंटरनेट की दुनिया का एक बादशाह बन चुका है। जहां पर बहुत सारे आए दिन ब्लॉगर बनते जा रहे हैं। जिसके कारण creator को बहुत सारे comparisson का सामना करना पड़ रहा है।


किंतु कोई बात नहीं। जो Blogging करना चाहता है, उनके लिए ब्लॉगिंग का रास्ता आज भी खुला है। जहां चाह है वहां कंपटीशन भी झुक जाता है।


जिन भाइयों को ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। उनको मैं बता देना चाहता हूं, आप जो भी इंटरनेट पर सर्च करते हैं। और सर्च करने के बाद जिस वेबसाइट पर जाते हैं। जहां आपके सवालों का जवाब होता है, उसी को ब्लॉक कहते हैं।


आसान भाषा में बताया जाए तो, जिस आर्टिकल को आप पढ़ रहे हैं। वह आर्टिकल एक ब्लॉक पर पब्लिश हुआ है।


जिन्हें लगता है कि हम इंटरनेट पर लोगों को कुछ Text Format में सिखा सकते हैं। या लिखने के काफी शौकीन हैं। उनके लिए ब्लॉगिंग बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन है। यहां पर आप जानकारी शेयर करने के साथ-साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।


2. YouTube Channel Se Paisa Kamane Ka Tarika

शायद कुछ लोगों को मालूम होगा कि यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाया जाता है। परंतु कुछ लोगों को मालूम नहीं भी होगा। तो उन लोगों को बता देना चाहता हू। यूट्यूब पर आप जो भी वीडियो देखते हैं, और उस वीडियो के आगे-पीछे या बीच में जो video Ads चलता है। उस ऐड के बदले वीडियो वाले को पैसे दिए जाते हैं।


चाहे तो आप भी एक अपनी निस के According यूट्यूब चैनल बनाकर उस पर वीडियो पब्लिश कर सकते हैं। और लोगों को सहायता करने के साथ-साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। इसमें भी काफी कंपटीशन है। जो कि आजकल बहुत ही Treand पर चल रहा है। यह धीरे धीरे गूगल को भी टक्कर दे रहा है, क्योंकि आज के जमाने में ज्यादा लोग वीडियो देखना पसंद करते हैं।


3. Facebook se paisa kamane ka tarika

फेसबुक का नाम तो बच्चा बच्चा जानता है। परंतु क्या आपको मालूम है कि फेसबुक से पैसा कैसे कमाया जाता है, नहीं तो आप बहुत ही भूल कर रहे हैं।


फेसबुक भी यूट्यूब के जैसा है वीडियो बनाने के पैसे देता है। आजकल फेसबुक पर कोई वीडियो देखते होंगे तो वहां पर एक Ads चलता होगा। जिससे वीडियो क्रिएटर को पैसा मिलता है।


चाहे तो फेसबुक पर भी वीडियो बनाकर पैसा कमा सकते हैं। यह बहुत ही अच्छा तरीका है, क्योंकि यूट्यूब पर ज्यादा कंपटीशन होने का कारण शायद successes नहीं हो सकते।


परंतु फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर वीडियो बहुत जल्दी वायरल होते हैं। इसलिए चाहे तो फेसबुक पर वीडियो बनाएं यूट्यूब के अपेक्षा फेसबुक में ज्यादा चांसेस है, कामयाबी पाने की।


4. Affiliate Marketing कर के paisa kamane ka tarika

Affiliate Marketing काफी अच्छा तरीका है। इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए। क्योंकि यहां पर जिस भी फील्ड में चाहे वहां से Affiliate marketing कर सकते हैं।


अगर आप ज्यादा सोशल मीडिया पर Active रहते हैं तो, वहां से भी मार्केटिंग कर सकते हैं, या फिर यूट्यूब, ब्लॉगिंग कहीं से Affiliate marketing कर सकते हैं। 


चलिए जान लेते हैं। Affiliate marketing क्या होता है और किस तरह काम करता है?


Affiliate marketing में product को बेचना होता है। परंतु ऐसा मत सोचिए कि मेरे पास प्रोडक्ट है ही नहीं तो क्या बेचू। प्रोडक्ट बेचने के लिए आप Amazon, Flipkart, Snapdeal बड़े-बड़े ई-कॉमर्स वेबसाइट पर जाकर उनकी Affiliate program को ज्वाइन कर। उनके प्रॉडक्ट को अपने तरीके से बेच सकते हैं।


फिर आपके लिंग से जो भी प्रोडक्ट खरीदता है। उस प्रोडक्ट का कुछ प्रतिसत आपके Affiliate अकाउंट में जुड़ जाता है। 


Affiliate marketing करने के लिए बहुत सारे नए-नए तरीके लगाने होते हैं। क्योंकि हमेशा काम करना पड़ता है और पता करना रहता है, कि अभी कौन सा प्रोडक्ट मार्केट में चल रहा है। और मैं कोन सा प्रोडक्ट को प्रमोद करूं की सेल आएगा। यह बिजनेस आइडिया भी मिलेनियर बनाने में काफी सहायता प्रदान कर सकता है। इसका Future में बहुत स्कोप है।


5. Email Marketing kar ke paisa kamane ka tarika

ईमेल मार्केटिंग जब किया जा सकता है। जब आपके पास बहुत सारे ईमेल आईडी हो। ईमेल मार्केटिंग में आप बहुत तरह के कार्य कर सकते हैं ईमेल के जरिए। आप Marketing, ब्लॉगिंग और यूट्यूब चैनल जैसे बिजनेस को डेवलप कर सकते हैं। चलिए जानते हैं, ईमेल मार्केटिंग क्या होता है, किस तरह कार्य करता है?


मार्केटिंग में लोगों को ईमेल भेजना होता है। परंतु ईमेल ऐसे ही आपके पास नहीं आता है। इसके लिए आपको बहुत सारी उपाय लगाना होता है। टारगेटेड ईमेल को प्राप्त करने के लिए। 


ईमेल प्राप्त करने के लिए आपको वेबसाइट की जरूरत होती है। जहां पर वेबसाइट को सब्सक्राइब करते समय आपके पास ईमेल आईडी आते जायेंगे और आप उस ईमेल आईडी से लोगों को प्रोडक्ट या ब्लॉगिंग से संबन्धित कुछ भी चीजों को उनके पास पहुंचा सकते हैं।


Email marketing बहुत बड़े-बड़े लोग करते हैं। वह जानते हैं, जब हमारे पास कोई नहीं ट्राफिक नहीं होगा तो, ईमेल के जरिए हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आसानी से ट्रैफिक ला सकते हैं, सिर्फ लोगों को ईमेल send कर। इसलिए आप ईमेल मार्केटिंग के तरफ भी जा सकते हैं।


6. Dropshipping se paisa kamane ka tarika

Dropshipping एक व्यापार होता है। जहां पर online dropshipping store खोल कर लोगों को सामान बेच सकते हो। चिंता ना करें इसमें समान आपके पास नहीं भी हो तो भी आप product को आसानी से बेच सकते हैं। ड्रॉपशिपिंग के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे क्लिक करें।

Dropshipping के बारे में जानकारी।


7. Shoping kar Paisa Kaise Kamaye?

ऑनलाइन शॉपिंग की इस दुनिया में अगर आप कुछ ज्यादा मात्रा में ऑनलाइन खरीद करते हैं।


परंतु आप किसी ऐसे इकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर जाकर किसी सामान को खरीदते हैं। जो आपसे पूरी पैसे उस सामान के लेता हैं। 


अगर उसी समान को किसी दुसरे वेबसाइट से लिंग शॉट कर लेते हैं। Shoping करते हैं, तो हर एक प्रोडक्ट का कमीशन मिलता है। कुछ वेबसाइट Earn kato.


8. Mobile App Devlopment se paisa kamane ke tarike

अगर आप टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी रखते हैं तो, मालूम ही होगा कि app डेवलपर क्या होता है? और App किस तरह से बनाया जाता है।


परंतु क्या आपको मालूम है। अगर वही एप बनाकर प्लेस्टोर पर publish करते हैं तो कितना फायदा हो सकता है।


शायद आपने ऐसा कभी न कभी ऐप यूज किए होंगे। जिस App को प्रयोग करते समय आपके स्क्रीन पर Ads चलता है, और वही ऐड पर कई बार आपसे क्लिक हो जाता है। जिससे उस एप्प वाले को बहुत काफी फायदा होता है। उस क्लिक से बहुत ज्यादा कमाई होती है। यह भी ब्लॉगिंग की तरह ही कार्य करता है। जहा अपने app को Admobe के जरिए monetize कर पैसे कमा सकते हैं।


9. Photo बेच कर पैसा kaise kamaye.

जी हां सही आपने पढ़ा, फोटो बेच कर पैसे कमाए जा सकता है। अगर फोटो बनाने या फोटो खींचने में इंटरेस्ट रखते हैं, तो शायद यह काम आपके काम आ सकता है। आपके जीवन का सफर भी बन सकता है।


आज के समय में कोई भी काम बड़ा या छोटा नहीं होता। सिर्फ उसे करने का तरीका मालूम होना चाहिए।


जैसा कि मालूम होगा। कि कोई व्यक्ति दूसरे का फोटो उसके परमिशन के बेगार प्रयोग नहीं कर सकता है, क्योंकि उसे कॉपीराइट स्ट्राइक दिया जा सकता है, उससे काफी नुकसान भी हो सकता है। इसीलिए मार्केट में बहुत सारे वेबसाइट हैं। जहां पर फ्री और पेड दोनों तरह के photo उपलब्ध कराते हैं। आप चाहे तो वहां उस वेबसाइट पर अपना फोटो बेच सकते हैं।


10. Instagram से पैसा कैसे कमाए।

इंस्टाग्राम हो या कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से पैसे कमाना आम बात है। अगर आपके किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलोअर्स अधिक है तो, आप वहां से पैसे आसानी से कमा सकते हैं। वहां पर आप अपने प्रोडक्ट को भी शेयर कर सकते हैं या फिर Affiliate marketing कर सकते हैं। जिससे आपको काफी फायदे होंगे।


11. Typing कर के पैसा कैसे कमाए।

Typing यानी लेखन एक तरह का skill है। जो हर व्यक्ति को नहीं आती। अगर आपके अंदर लिखने की हुनर है तो, बहुत सारे काम कर सकते हैं। जैसा कि मैंने ऊपर बताया आप ब्लॉगिंग कर सकते हैं। ब्लॉगिंग में कंटेंट की ही जरूरत होती है। 


अगर Blogging नहीं करना चाहते हैं तो, टाइपिंग कर पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको इंटरनेट पर बहुत सारे Freelancing और कुछ ऐसे ब्लॉग मिल जाएंगे।


जहां पर कांटेक्ट कर उन्हें बता सकते हैं कि, मैं एक कंटेंट राइटर हूं और आपके ब्लॉक के लिए आर्टिकल लिख सकता हूं। और उसके लिए अच्छी खासी उनसे पैसे भी चार्ज कर सकते हैं।


12. PTC site से पैसा कैसे कमाए।

PTC sites उस वेबसाईट को कहते हैं। जो काम करने के लिए कुछ पैसे प्रदान करते हैं। 


Defrent तरह तरह के काम होते हैं। जैसे सर्वे कंप्लीट करना, कैप्चर टाइपिंग करना इत्यादि जैसे काम होते हैं।


जो करके करने के बाद आपको कुछ पैसे दिए जाते हैं। इस तरह के साइड उन App की तरह काम करते हैं। जो मोबाइल से पैसे कमाने के दावे करते हैं।

इसमें से बहुत सारी App और websaite फ्रोड होने के कारण कुछ भी महीना चलने के बाद बंद हो जाते हैं। ऐसा नहीं है कि यहां से कमाई नहीं है। परंतु आपको एक long term PTC site की तलास करने पड़ेंगे।


13. Mobile App का प्रयोग कर पैसा कैसे कमाए।

शायद आपने यह सारे काम किए होंगे। जब आपके पास नया फोन आया होगा और यह जरूर सोचे होंगे, कि क्या मैं फोन से पैसा कमा सकता हूं तो वहीं पर आपको बहुत सारे ऐप प्ले स्टोर पर मिल गए होंगे।


जिनका दावा रहता है कि, आप हमारे ऐप को यूज करें और इस तरह के कार्य करें तो मैं आपको पैसे दूंगा। जिसमें बहुत सारे App होते हैं। जैसे विंजो गोल्ड, पेटीएम, पॉकेट मनी, Taskbuks, gamezop, इत्यादि जैसे app का प्रायोग किए होंगे।


जहां से आपको थोड़ी बहुत कमाई हुई भी हुई होगी। परंतु आप सिर्फ एक ऐप पर टाइम वेस्ट ना करके एक साथ बहुत सारे ऐप को प्रयोग करते हैं। तो आप महीने की अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Taskbuks से पैसा कैसे कमाए।

Gamezop से पैसा कैसे कमाए।


14. Game खेल कर पैसा कमाने का तरीका।

लोगों का मानना है। खेलना समय बर्बाद करना है। परंतु ऐसा नहीं है। आप चाहे तो कहीं पर भी देख लीजिए। खेल में बहुत अच्छा फ्यूचर स्कोप है, जैसा कि आप वीडियो गेम खेलते होंगे तो, Carryminati, अज्जू भाई जैसे Youtuber का तो नाम सुना ही होगा। जिन्होंने सिर्फ अपनी गेम की बदौलत पूरी जिंदगी सवारी। 


अगर आपके अंदर उन लोगो के जैसा game खेलने का कला है तो, youtuber बन सकते हैं। परंतु हर व्यक्ति के पास ऐसा कला नहीं होता। वे लोग छोटे छोटे गेम को खेल कर पैसे कमाना चाहते हैं। उनके लिए बहुत सारे app हैं, जो game खेलने के पैसे देते हैं।

Winzo पर game खेले और पैसे कमाए।

Game खेलने वाले App

Big Cash पर गेम खेल कर पैसा कमाएं।


15. Video Courses बेच कर पैसे कमाएं।

कुछ ऐसी हुनर या skill है, जो आप लोगों को सिखा सकते हैं तो आप एक अच्छा सा उसे वीडियो फॉर्मेट में कोर्स के रूप में डिजाइन कर।


उसे udemy जैसे वेबसाइट पर बेच सकते हैं। आपको जितना से sell आयेगा उतना कमीशन लाइफ टाइम होगा।


परंतु आपको उस कोर्स में वैल्यू के साथ साथ लोगों को सपोर्ट भी देना पड़ सकता है। तभी जाकर आपका वीडियो कोर्स बिक सकेगा।


16. Short video बना कर पैसा कैसे कमाए।

Short video का तेहेलका आज के समय में बहुत चल रहा है। बहुत सारे ऐप है जहा पर short video बनाया जा सकता है।


जैसे Youtube, Facebook, Instagram, Moj, Tiki, Zilli, Josh इत्यादि App है।

Tiki App से पैसे कैसे कमाए।

Josh App से पैसे कमाने के तरीके।

Moj App से पैसे कमाने के तरीके।


17. Online ट्यूशन पढ़ा कर पैसा कैसे कमाए।

ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन pletform हैं, जहा ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है। जैसे बायजूश, विदंतु ये सारी प्लेटफॉर्म बहुत बड़े लेवल पर ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करा रही है। 


अगर आपने अच्छी पढ़ाने कि टेकनिक है। तो ऑनलाइन ट्यूशन बहुत अच्छा जरिए है। आप चाहे तो YouTube पर जा सकते हैं। या फिर ऑफलाइन ट्यूशन पढ़ाते हैं, तो कुछ ऐसे भी प्लेटफार्म है जहा से offline ट्यूशन को ऑनलाइन ला सकते हैं।


ट्यूशन पढ़ाने वाला App


18. URL Shortener से पैसे कैसे कमाये

आज के समय में यूआरएल शार्टनर जैसे वेबसाइट का क्रेज बढ़ता चला जा रहा है। यहां पर लोग अपनी वेबसाइट के लिंक को को छोटा कर उसे सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक शेयर करते हैं।


जिससे उन्हें पर क्लिक के अच्छी कमाई होती है। अगर आपके सोशल मीडिया या वेबसाइट है तो URL Shortener का यूज कर सकते हैं और पर क्लिक के पैसे प्रधान होते हैं। जिसमें से मैंने कुछ यूआरएल शार्टनर का नाम दीया हूं 

Propellar Ads

Zagl URL Shortener

Ad Fly



19. कैप्चर typing से पैसे कमाएं।

अगर आप स्टूडेंट हो या पार्ट टाइम ऑनलाइन में कुछ काम करना चाहते हो तो कैप्चा टाइपिंग बहुत ही अच्छा जॉब है।


जहां पर कुछ ही घंटों काम कर आप महीने की 2 से 3000 आसानी से कमा लेंगे। परंतु कैप्चा टाइपिंग आपकी लाइफ को चेंज करने में सहायक नहीं होगा। मैं चाहता हूं कि आप इस खाली time मे मैं ही इस जॉब को करें।


इंटरनेट पर बहुत सारे कैप्चा टाइपिंग वेबसाइट मिल जाएंगे। जो कैप्चर टाइप करने के लोगों को पैसे प्रदान करती है। जिसमें से मैंने एक आपके साथ शेयर किया हूं। जिससे आप ज्वाइन कर सकते हैं।

2captcha


20. डोमेन नेम बेच कर पैसे कैसे कमाए?

जिन लोगों को मालूम नहीं कि डोमिन क्या होता है? उन लोगों को बता देना चाहता हूं। कि डोमेन ब्लॉग या वेबसाइट की पहचान होती है। जैसे कि आप इस ब्लॉग पर आर्टिकल पढ़ने आए हैं। जिसका नाम है। Hindisaro 


परंतु इस साइड का नाम ही हिंदी सारो है परंतु इसकी पहचान hindisaro.in है। इसे हम डोमेन कहते हैं।


Google.com, youtube.com, amazon.in अनगिनत internet पर dormon मौजूद हैं। किन्तु जितना domain register होता है। उससे कई ज्यादा expire भी जीता है। उस expired domain को चाहो तो आसानी से बेचकर पैसे कमा सकते हैं। आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि एक expired domain आपकी जिंदगी को चैन का सकता है।


Expired domain बेचने के लिए आपको एक वेबसाइट की सहायता लेनी पड़ती है। यहां पर expir domain मिल जाते हैं कि कौन-कौन सा डोमेन expair हो चुका है। और कौन होने वाला है।


अगर आपको जो डोमेन लग रहा हो की बेच सकता हूं और लोगों को यह अच्छा लगे तो आप उस domain को buy कर बेच सकते हैं लाखों-करोड़ों में।


 किंतु कोई भी व्यक्ति आपसे ऐरा गैरा डोमेन नहीं ले सकता। क्योंकि डोमेन जब भी बिक सकता है। जब आपकी डोमेन की अथॉरिटी ज्यादा हो और पुरानी, किसी क्लाइंट को नाम अच्छी लगती हो तभी बिक सकती है।


Top 5 Freelancing से पैसा कमाने का तरीका।

 Freelancing में वही काम कीजिए। जो आती हो और जिस में माहिर हो। वरना पैसे के लालच में कोई ऐसे निस का चुनाव कर लेंगे। 


जिससे आपको कंपटीशन का तो सामना करना ही पड़ेगा और साथ में आपको बहुत कम सेल आने के चांसेस हो जाते हैं। ऐसे में skill के साथ जाना बुद्धिमानी साबित होगा।

Freelancing se paise kamane ka trika
Paisa kmane ka trika

21. Websaite बना कर पैसा कैसे कमाए?

वेबसाइट बनाना बेहद आसान है। वेबसाइट दो प्लेटफॉर्म से आसानी से बनाया जा सकते हैं। पहला थोड़ी बहुत कोडिंग की नॉलेज है। तो Blogger पर साधारण वेबसाइट बना सकते हैं। 


अगर आपको कोडिंग की बिल्कुल भी नॉलेज नहीं है। तो वर्डप्रेस जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां पर बहुत सारे ऐसे थीम और प्लानिंग मिल जाते हैं। जिसकी सहायता से बड़े से बड़े साइड बिना कोडिंग के बना सकते हैं।


अगर जानना चाहते हैं कि, वेबसाइट कैसे बनाया जाता है तो, इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं। वहां पर बहुत तरीके मिल जाएंगे। जिनकी मदद से कुछ घंटों या मिनटों के ट्यूटोरियल में एक अच्छा सा प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना सीख जाएंगे।


आजकल वेबसाइट बहुत ही डिमांडेड करियर ऑप्शन है। आए दिन बहुत सारे लोग ब्लॉगर और कंपनियां अपने लिए वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहते हैं।


परंतु उन्हें नॉलेज ना होने का कारण बना नहीं पाते। वैसे condition में वेलोग freelancing जैसे वेबसाईट का सहायता लेते हैं। वहां पर जाकर अपने लिए वेबसाइट या ब्लॉग बनवाते हैं। जिसके लिए वह पैसे देते हैं। अगर आपको यह चीज आती है, तो आप यह काम कर सकते हैं।


22. Image editing कर पैसा कैसे कमाए?

मुझे इमेज एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग और वेबसाइट डेवलप्ड से ज्यादा मुश्किल काम लगता है, क्योंकि इसमें थोड़ा थोड़ा काम बहुत करना होता है। अगर आपको इमेज एडिटिंग की काफी अच्छी जानकारी है, तो Fiver पर या Freelancing जैसे साइडों पर जाकर। अपनी gig बनाकर लोगों को इमेज एडिटिंग के जरिए हेल्प कर सकते हैं, और उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं।


23. Video Editing कर पैसा कैसे कमाए?

Normal video editing कुछ ही step को फ़ॉलो कर के किया जा सकता है। अगर आपको वीडियो एडिटिंग की नॉलेज नहीं है। तो यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर जाकर वीडियो एडिटिंग सीख सकते हैं।


यह बहुत ही आसान सा काम है। आए दिन बहुत सारे लोग अपने लिए वीडियो एडिट करवाना चाहते हैं। वैसे मैं उनके पास टाइम न होने के कारण वह अपने लिए फ्रीलांसर खोजते हैं।


अगर आपको वीडियो एडिटिंग नहीं आती तो आप कुछ घंटों के वीडियो देखने के बाद अच्छे से वीडियो एडिटिंग कर पाएंगे और फिर आप Freelancing जैसे वेबसाइट पर जाकर लोगों के लिए वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं।


24. Logo desing कर पैसा कमाएं।

संस्था या इंस्टिट्यूट को चलाने के लिए logo काफी कारगर साबित होता है। Logo एक ऐसी पहचान है। जो दुनिया की नजर में पहचान बनाती है कि यह किस कंपनी का Logo है।


जिससे हर व्यक्ति अपने व्यापार के लिए एक अच्छा सा अच्छा Logo बनवाना चाहता है। जिससे उसके कारोबार में अच्छी इंप्रेशन पड़े।


Logo आप canva या image editing जैसा सॉफ्टवेयर के सहायता से आसानी से डिजाइन कर सकते हैं।


25. Tshirt desing करे।

वैसे तो टी-शर्ट डिजाइनिंग आप बिना image editing के नहीं कर सकते। क्योंकि टी-शर्ट डिजाइनिंग में आपको कहीं ना कहीं इमेज एडिटिंग काम ही आएंगे। इसलिए आप इमेज एडिटिंग कर सकते हैं तो टी-शर्ट डिजाइनिंग भी आराम से कर सकते हैं।


डिजाइनिंग के शौकीन है, तो आपके लिए बहुत सारे ऐसे इंटरनेट पर साइड मिल जाएंगे। जहां पर आप लोगों के लिए टी-शर्ट खुद से डिजाइन कर लोगों को बेच सकते हैं। या फिर कस्टमर के अनुसार टी-शर्ट डिजाइन कर वैल्यू प्रोवाइड कर सकते हैं।


Top 15 गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका (paisa kmane ka tarika)

कोई भी काम बड़ा या छोटा नहीं होता। एक बड़े मुकाम को चुने के लिए छोटे कामों से शुरुआत करनी पड़ती है। 

Gav me paisa kamane ka trika
Paisa kmane ka trika


26. किराना दुकान खोल कर पैसा कमाएं।

किराना दुकान हर जगह पर मौजूद होता है परंतु किराना दुकान में बहुत कंपटीशन होता है। जिसके कारण कुछ दुकानदार फेल हो जाते हैं।


अगर वहीं दुकान ऐसे जगह पर खोला जाए जहां पर उनके कंपटीशन बहुत कम या ना के बराबर हो तो उन्हें successes होने की बहुत ज्यादा चांसेस हो जाते हैं। अगर वही काम गांव देहात में करते हैं तो आपके टक्कर का बहुत कम लोग होते हैं। यहां पर किराना दुकान तो क्या किसी भी तरह का दुकान चलाया जा सकता है।


जैसा कि आपको मालूम है। जहां घर है वहां पर प्रचुन सामान की जरूरत है। अगर आपके गांव में ऐसे कोई किराना दुकान नहीं है। जो अच्छे सामान नही देता हो या फिर है ही नहीं तो आपके लिए बहुत ही अच्छा अपॉर्चुनिटी है। परंतु इसमें इन्वेस्टमेंट की बहुत ही सख्त जरूरत है।


27. मछली पाल कर पैसा कमाएं।

मछली पालन वैसे तो तालाब में अधिकतर किया जाता है। परंतु गांव में इतनी तालाब नहीं होती है। इसलिए वह मछली पालन करने में चूक जाते हैं।


परंतु ऐसा नहीं है कि पालन नहीं किया जा सकता ऐसे भी देहातों में बहुत सारे गड्ढे, अहरा, पोखरा जैसे स्थान होता है। जहां पर बरसातों में बहुत सारा पानी इकट्ठा हो हो जाता है।


जिस जगह पर आप मछली का बीज डाल सकते हैं और 4 से 5 महीने में काफी अच्छा रिटर्न भी पा सकते हैं। इसमें कुछ मेहनत नहीं होता केवल आपको एक बार मछली का बीज डालना होता है और दूसरा बार मछली को पानी से निकालकर बेचना होता है।


28. मुर्गा फार्म खोल कर पैसा कमाएं।

गांव देहात के लिए मुर्गा फार्म बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन है। अगर आपके पास कोई भी ऐसे skill नहीं है कि कुछ काम कर सकते हैं। तो मुर्गा फार्म बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन है।


आप सिर्फ बच्चे को पाल कर उसे बाजार में बेचकर अच्छी कमाई कर सकता है। किंतु इसमें बहुत सारे पैसे की जरूरत होती है और आपको यह भी बता दें इसमें बहुत कम चांस होते हैं हर लोगों के successes के।


इसके पीछे एक रीजन है कि जब आप इस काम को पहली बात करेंगे तो घाटा सहना पड़ सकता है। क्योंकि बहुत सारी चीजों का जुगाड़ करना पड़ता है अगर वही घटा सह कर। दूसरी बार बच्चे को डालेंगे तो आप सोच भी नहीं सकते हैं कि आप कितना प्रॉफिट प्राप्त कर सकते हैं।


बहुत लोगों का यही कारण होता है मुर्गा फार्म में फेल होने का कि वह पहले बार में ही फेल होते हैं और दूसरी बार उसे छोड़ देते हैं। जिसके कारण घाटा के साथ-साथ उनका टाइम भी बर्बाद हो जाता है। इसलिए आप जो भी काम करें दृढ़ इच्छा से करें सफल अवश्य होंगे।


29. खेती कर गांव में पैसे कमाने के तरीके

खेती करना तो गांव का एक परंपरा है और हमारे भारत में लगभग 70% लोग किसान फैमिली से बिलोंग करते हैं। 


अगर एक किसान हो या क्या खेती करते हैं तो ऐसी आस मत बनाइए कि मैं एक गरीब हूं। भले ही उनका स्वभाव गरीब का होता है।


परंतु गरीब नहीं होते हैं। ऐसे लोग बहुत ही दयालु और नेक दिल होते हैं मैं किसान फैमिली का हमेशा से ही सपोर्ट करता हूं और उन्हें आदर भी।


खेती करने के लिए आपके पास खेत के साथ-साथ कुछ पैसे की भी जरूरत होती है, और साथ में आपकी परिवार की आर्थिक स्थिति भी।


जब तक आप इन सारे को एक साथ लगाकर खेती नहीं करेंगे। तब तक खेती में कोई फायदा नहीं होने वाला। क्योंकि खेती एक तरह का जुआ के समान है  कभी खेती होते हैं तो अच्छे, और कभी नहीं तो नहीं।


30. सब्जी उत्पादन कर पैसा कैसे कमाए।

सब्जी उत्पादन करने वाले भाइयों का एक बहुत ही बड़ा फायदा है। क्योंकि कुछ ही जमीन पर बहुत तरह तरह के सब्जियों का उत्पादन कर सकते हैं। 


परंतु सब्जी उत्पादन करने के लिए बहुत सारे तकनीकी व्यवस्था की जरूरत होती है। जैसा कि आपके पास जल की सुविधा है कि नहीं और उससे हमेशा देखभाल करने की तकनीकी नए-नए लगाने पड़ते हैं।


अगर यही काम गांव में अच्छे तरीके से किया जाए तो लगभग गांव का बाजार इतना भरा पड़ा रहेगा की, आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते। अगर गांव से बिलोंम करते हैं तो हमको मालूम ही होगा कि बाजार के दिन कितने लोग आते हैं।


सब्जियां बाहर से आया करती है जिसके कारण सब्जियों का भाव बहुत अधिक होती है। अगर वही काम आप अपने खेतों में करते हैं तो बाहर की सब्जियों को रोक सकते हैं और अपने कारोबार को एक अच्छे मुकाम तक ले जा सकते हैं।


31. Photo copy कर paisa kamaye.

भले शहर के गांव गरीब होता है। परंतु गांव में आए दिन बहुत सारे ऐसे स्कीम चलते रहते हैं सरकार की तरफ से।


जिन से गांव वालों को फायदा होता है किंतु सरकार की स्किन का फायदा उठाने के लिए लोग कुछ डोकोमेंट का प्रमाण देते हैं। जिनके जरिए वह यह बताते हैं कि हम इस स्कीम के लिए आवश्यक व्यक्त है।


जैसा कि आपको मालूम ही होगा कि गांव का बाजार बहुत दूर होता है। वैसे में कोई भी व्यक्ति नहीं चाहेगा कि सिर्फ एक फोटो कॉपी के लिए मैं 6 से 7 किलोमीटर चलकर जाए।


अगर वही काम गांव में हो तो 2 रूपय के जगह पर ₹10 भी दे काम कराने के लिए तैयार हो जाते हैं।


वैसे मैं आप एक फोटोकॉपी मशीन रखते हैं तो हर महीने कुछ ना कुछ सरकार की तरफ से skim आते रहते हैं। जिनसे आपकी part time कमाई होती रहेगी। फिर भी आप थोड़ी बहुत टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर से जुड़ी जानकारी रखते हैं तो आप एक कंप्यूटर का भी उपयोग करें। जिससे आपके पास ज्यादा कस्टमर आने की चांस बढ़ जायेंगे हैं।



32. बीज भंडार से पैसे कमाए?

जैसा कि मैंने बताया कि भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलेशन किसान भाइयों का है। जिसमें से अधिकतर किसान भाई गांव देहात से बिलोंग करते हैं।


वैसे मैं अगर उन्हें बीज उनके घर पर ही प्राप्त हो तो अच्छी से अच्छी फसल उगाने में सफल होंगे। अगर वही बीज भंडार का दुकान आप गांव में करते हैं तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आपको इस बात का अंदाजा नहीं है तो आप बीज भंडार पर जाकर किसी भी चीज का बीज खरीद कर देख सकते हैं।



33. टूसन पढ़ा कर पैसा कमाएं।

हर मां बाप चाहता है कि मेरा बच्चा एक अच्छा से अच्छा शिक्षा प्राप्त करें। परंतु गांव की हालत इतनी खराब होती है कि वहां पर प्राइवेट स्कूल तो दूर की बात है सरकारी स्कूल होने के बावजूद भी वहां के टीचर अच्छे से छात्रों को नहीं पढ़ाते हैं।


जिसके कारण उन बच्चों को आगे चलकर बहुत सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।


गांव में ऐसे ट्यूशन पढ़ाया जाए तो बहुत पैसा है। परंतु आप एक छोटे लेवल से स्टार्ट कर सकते हैं और बाद में आप एक बड़ी संस्था बना सकते हैं। जहां पर गांव तो क्या दूसरे भी गांव से आपके पास पढ़ने आएंगे छात्र, और फिर अगर आप चाहते हैं तो आपको इस बात का अंदाजा ही हो कि ट्यूशन में कितनी स्कोर है।


34. पशु पालन कर गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका

पशुपालन लगभग सभी देशों का एक अच्छा व्यापार है। इंडिया में बहुत सारे ऐसे पहाड़ी इलाके हैं। जहां पर पशुपालन किया जा सकता है। अगर वहीं पर आप जानवरों को पालते हैं तो आप की कमाई एक बिजनेसमैन से दुगनी हो सकती है।


इसमें सिर्फ एक बार एक स्त्रीलिंग पशु की जरूरत पड़ सकती है। जो आपकी कारोबार को bust करने में काफी मददगार साबित होगी।



35. पशु का लेना और बेचना।

पशु पालने का शौक नहीं है तो आप पशु का व्यापार कर सकते हैं। केवल एक स्थान से लेकर उसे दूसरे स्थान पर बेच कर।


 इस बात का आप को जब पता चलेगा। जब कोई व्यापारी आपके घर किसी भी पशु को लेने आया। होगा और वही पशु आप बाजार में जाते हैं तो आप यह बात का अंदाजा लगा सकते हैं, कि मैंने उस पशु को कितने घाटे में सौदा किया।


इस तरह का व्यापार थोड़े बहुत पैसे से कर सकते हैं। जो की बहुत ही अच्छा गांव देहात के लिए कारोबार है। जहां पर पशु को खरीद कर उसे बाजारू या शहरों में बेच सकते हैं।


36. पशु चिकित्सक बन कर पैसा कैसे कमाए।

अगर थोड़ी बहुत पड़े हुए हैं तो पशु चिकित्सक बनना बहुत ही सरल तरीका है।  इसमें कोई ऐसी रिक्स नहीं होती जितना किसी इंसान को बीमार होने पर उसे इलाज करने पर जो रिक्स होता है।


आखिर जो लोग चाह रहे हैं कि पशु चिकित्सक कैसे बने। तो वह अपने आसपास के पशु चिकित्सक से जाकर पशुओं के बीमारी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उनके जरिए भी सीख सकते हैं, कि किस तरह से जानवरों का इलाज किया जाता है।



37. ईट भट्ठा का मालिक बन कर पैसा कमाएं।

ईट भट्ठा को लगाने में बहुत सारे पैसे की जरूरत होती है। परंतु ऐसा नहीं है कि इसमें पैसा लगाने पर डूब जाता है। इसका दुगना आने का चांस होता है।


अगर ऐसे में आपकी थोड़ी बहुत जानकारी है तो आपके लिए ईट भट्ठा लगाना बहुत ही आसान होगा।


38. ब्रोकर बन कर Paisa कैसे कमाए?

आजकल आप लोगो को मालूम ही होगा कि, ब्रोकर का कितना अहम रोल होता है। किसी को काम कराने में या किसी से काम करवाने में। ब्रोकर 1 बहुत ही फायदेमंद जरिया होता है जल्द से जल्द किसी भी कामों को कराने में।


ब्रोकर बनने के लिए आपकी पहुंच बहुत अधिक होनी चाहिए। जहां तक कोई आम व्यक्ति नहीं पहुंच सकता वहां तक आपकी पहचान होनी चाहिए। तभी आप एक अच्छे ब्रोकर कहला पाएंगे।


ब्रोकर हर दिन हर घंटे पैसे कमाते हैं, क्योंकि इनका नेटवर्क इतना तगड़ा होता है कि किसी भी काम को कराने में और कुछ ही पल का समय लेते हैं और काम करवा कर देते हैं। ऐसे में अगर आप एक ब्रोकर बन जाते हैं तो किसी के काम को जल्द करवाने में उसकी सहायता करने के साथ-साथ उससे पैसे भी ले सकते हैं।


39. महिला दर्जी दूकान

जैसा कि हम सबों को मालूम ही है। गांव की महिला अधिकतर बाजार नहीं जाया करती। जिससे वह गांव में ही सिमट कर रह जाती है।


अगर आप एक सिलाई सेंटर खोल सकते हैं तो आप यकीन मानिए पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की दर्जी का अधिकतर कारगर साबित हो सकती है।


आजकल कि पुरूष ज्यादातर जींस टीशर्ट पहनना पसंद करते हैं और शर्ट पैंट बहुत कम और ऐसे में आप एक महिला दर्जी दुकान खोलते है। तो गांव में भी अच्छी कमाई हो सकती है।


40. Mobile recharge करे और पैसा कमाएं।

अगर आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर है तो आपको मालूम ही होगा कि आजकल मोबाइल का कितना अहम रोल हो गया है हमारे जीवन में। और हम बिना इंटरनेट और लोगों से संपर्क किए रह नहीं पाते हैं। ऐसे में अगर आप थोड़ी बहुत पैसे लगाकर एक मोबाइल रिचार्ज करने का चलता फिरता दुकान खोल सकते हैं।


मोबाइल रिचार्ज करने के लिए कोई बड़ी बात नहीं है। सिर्फ आप अपने अकाउंट बैलेंस के जरिए लोगों का मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। जैसा कि आपको मालूम है कि गांव के लोग ज्यादा छेड़छाड़ नहीं करते। जिसमें उनकी नॉलेज नहीं हो।


अगर ऐसे में आप उन्हें मोबाइल रिचार्ज करने जैसी व्यवस्था देते हैं तो पॉकेट मनी आराम से निकल जाएगी।


City में पैसे कमाने के 10 तरीके।

ऐसा नहीं है कि आप मेरे द्वारा बताए गए तरीके को ही पैसे कमाने का है जरिया बना सकते हैं। इसमें आप अपनी भी तरकीब लगाकर कुछ और भी नया कर सकते हैं। परंतु मैंने यहां पर अपने सूझबूझ से कुछ शहर में पैसे कमाने के तरीके शेयर किया हूं जो आपको पसंद आए तो कर सकते हैं।

City me paisa kamane ke tarike
Paisa kmane ka trika


41. कपड़ा दूकान खोल कर पैसा कमाएं।

शहरों या बाजारों में जैसा की हा सप्ताह में एक या दो दिन बाजार लगता ही रहता है। जिसमें बहुत दूर-दूर से लोग समान खरीदने आते हैं। ऐसे में आपकी बाजार में कपड़े की दुकान अच्छी नहीं है तो इसका फायदा उठा सकते हैं। परंतु इसमें कुछ ज्यादा ही इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है।


42. News paper का व्यापार

गांव के अपेक्षा शहरों में ज्यादा पढ़े लिखे और जनसंख्या अधिक होती है। जिसके कारण हर व्यक्ति टेलीविजन देखना पसंद नहीं करता। परंतु वह न्यूज़ को टेक्स्ट फॉर्मेट में पढ़ना बहुत पसंद करते हैं।


जहां पर कोई व्यक्ति न्यूज़पेपर का व्यापार करें तो लगभग 80% उसे successes के चांसेस बन जाते हैं। किंतु न्यूज़पेपर को बना तो नहीं सकते परंतु उस पेपर को आप लोगों के घर तक पहुंचा सकते हैं। इस काम मैं मनी प्रॉब्लम से जूझते हुए लोगों को कुछ राहत मिल सकती है।


43. दूध, घी बेच कर पैसे कमाएं।

गांव में लगभग बहुत से घरों में गैईया होने के कारण वह दूधों, घी का महत्व थोड़ा कम हो जाता है। किंतु वही दूध, घी शहरों में मिले तो लगभग व्यापारी के पास दूध, घी कम हो जाएंगे परंतु कस्टमर की लाइने कम नहीं होगी।


ऐसे में आप भले ही गाय या भैंस ना पाले। परंतु कुछ ऐसे भी व्यापारी होते हैं। जो चाहते हैं कि हमारा दूध, घी हमारे ग्राहकों तक पहुंचे। उनसे संपर्क कर आप उनके लिए एक डिलीवरी का साधन बन सकते हैं।


44. फास्टफुड का दूकान खोल पैसे कमाने के तरीके

इस तरह के व्यापार लगभग विश्व के सभी स्थानों पर किया जा सकता है। फास्ट फूड की मांग इतनी अधिक है कि लोग अपने घरों के खाना खाने से ज्यादा फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं।


ऐसे में यही काम शहर या बाजारों में किया जाए तो उनका प्रॉफिट मार्जिन बहुत ही अधिक हो सकती है।


सबसे अच्छी बात यह है कि ईसे बहुत ही कम स्थानों पर खोला जा सकता है या इसे चलता फिरता भी दुकान के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।


45. वाहन चालक बन कर पैसा कमाएं।

जैसा कि हम सबको मालूम है गांव देहात के अपेक्षा शहरों में बहुत सारी वाहन होती है। लेकिन हर गाड़ी का मालिक गाड़ी चलाना पसंद नहीं करता। वह अपने लिए एक चालक खोजता है।


ऐसे में आप वाहन चलाना जानते हैं और आपके पास ड्राइवरी लाइसेंस और वाहन चलाने के लिए उपलब्ध डॉक्यूमेंट है तो यह काम बिल्कुल आसनी से किया जा सकता है। शहरों में ड्राइवर का वेतन कम से कम 10,000 होता है जोकि बहुत ही अच्छा कमाई कह सकते हैं।


46. Mobile repair centre खोले।

हम सबो के जीवन में जितना भोजन जरूरी है उतना ही हमारे लिए मोबाइल की भी जरूरत बन गया। जिसके कारण आज प्रत्येक घरों में एक या एक से अधिक मोबाइल फोन होते हैं।


अगर ऐसे में आप मोबाइल रिपेयर का थोड़ी बहुत भी काम जानते हैं तो आप आराम से एक मोबाइल रिपेयर सेंटर खोल सकते हैं। इसमें आपकी थोड़ी बहुत दुकान खोलते समय पैसे लगेंगे। परंतु उस इन्वेस्टमेंट को भरपाई करने में ज्यादा समय नहीं लगने वाला।


क्बाकी सारे रिपेयर सेंटर से ज्यादा कारगर मोबाइल रिपेयर सेंटर होता है। इसका छोटे-छोटे पाट महंगा तो नहीं होते परंतु दुकानदार जब उसे रिपेयर कर देता है तो उसकी प्राइस 10 गुना हो जाती हैं।


शायद कभी मोबाइल का चार्जर पिन या माइक स्पीकर कुछ भी खराब हुआ होगा हो। तो आप एक न एक बार जरूर मोबाइल सेंटर पर गए होंगे।


परंतु आप सोच नहीं सकते कि एक छोटी सी चार्जर पिन की कीमत उन लोगों को ₹5 देने होते हैं। और वही आपके मोबाइल में ₹5 का जेक लगा कर फोन बनाते हैं तो आपसे 100 से ₹200 चार्ज करते हैं। आप सोच सकते हैं इसमें कितनी अच्छी कमाई है और यह फ्यूचर में भी कभी डाउन होने के चांसेस नहीं है।


47. बाइक या साइकिल गैरेज खोले।

लगभग 6 से 7 महीनो की मेहनत के बाद मोटरबाइक रिपेयर करना अच्छे से आ सकता है अगर आप बाइक रिपेयर नहीं करना चाहते हैं तो आपके लिए साईकिल रिपेयरिंग बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। क्योंकि बाइक के अपेक्षा इसमें सामान और इसे बनाने में समय बहुत कम लगती है और साइकल आपको बनाना भी नहीं आता तो आप 1 से 2 साइकिल को खोल कर कर आराम से बनाना सीख सकते हैं। इसमें कोई भी ऐसी skill नहीं चाहिए जो कि जरूरी हो।


जैसा कि आज कल के इंधन की महंगाई को बढ़ते हुए देखकर लोग ज्यादा से ज्यादा साइकल और कम पेट्रोल पीने वाले मोटर वाहनों का यूज कर रहे हैं। ज्यादातर यह काम शहरों में हो रहा है। और जैसा कि हम सबको मालूम है।


इंधन वाले गाड़ियां हमारे वातावरण को दूषित करते हैं। जिससे भारत में कहीं-कहीं पर गाड़ी चलाना मना है वहां के लोग घूमने-फिरने या ऑफिस जाने के लिए साइक्लो का प्रयोग करते हैं।


48. इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का व्यापार करे।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का व्यापार भविष्य में कभी भी ठप होने की चांस नहीं है। जितनी तेजी से हमारे जीवन में मोबाइल, वाहन जैसे चीजों का जरूरत बन चुका है। उसी तरह हमारे जीवन का एक प्रमुख हिस्सा इलेक्ट्रॉनिक यानी बिजली बन चुकी है और यह बहुत सारे कामों को करने में हमारे समय को बचाता है।


अगर ऐसे में हम इलेक्ट्रॉनिक दुकान खोले जहां पर केवल इलेक्ट्रॉनिक से जुड़ी चीजों का व्यापार करें तो बहुत ज्यादा चांस है कि हमारी दुकान की अथॉरिटी बाढ़ सकती है।


49. Electrician बने।

जैसा कि हम लोगों को मालूम है जो दिखता है वह बिकता है और प्रयोग होने पर बिगड़ता भी है। अगर ऐसे में आप एक इलेक्ट्रिशियन का कार्य करते हैं तो, आपकी कमाई महीनों की लाखों की हो सकती है।


परंतु इसमें एक तरह के काम नहीं होते की आप इलेक्ट्रीशियन बन सकते हैं बिजली वायरिंग के लिए एक अलग इलेक्ट्रीशियन होता है और उपकरण सुधारने वाला एक अलग इलेक्ट्रीशियन होता है।


आप पर डिपेंड करता है कि आप किस तरह के इलेक्ट्रीशियन बनना पसंद करते हैं। मैं मानता हूं कि जिसभी चीज मैं हमारा मन लगे उसी काम को करना चाहिए और ना आगे चलकर नुकसान के साथ-साथ उसमें बोरियत भी फील होती है। 


50. चिकन का दूकान खोले।

लगभग इंडिया में आधे से अधिक लोग सर्वाहारी हैं। यानी जो मांस, मछली और साग सब्जी दोनों खाते हैं।

 

अगर चिकन का दुकान आप किसी चौराहे यहां गांव क्षेत्र में खोलते हैं तो ऐसा नहीं है कि आपकी दुकान नहीं चलेगी।


परंतु वहीं दुकान शहर में खोलते हैं तो गांव के अपेक्षा चिकन की दुकान शहर में अधिक चल सकती है। क्योंकि इसमें बहुत कम लोग आपके campatitar बनना पसंद करते हैं। इसमें थोड़ी तो घीना जैसी काम है परंतु इसमें पैसे बहुत ही अधिक है।


FAQs:- Paisa Kamane Ka Tarika

Q1. क्या blogging कर आर्थिक स्थिति सुधारा जा सकता है?

Ans: अगर अच्छी तरह से blogging किया जाए तो लग्जरियस life भी पा सकते हैं।


Q2. Student को ब्लॉगिंग करना चाहिए?

Ans: बिल्कुल करना चाहिए। पर पढ़ाई को बाधित कर नही।


Q3. Blogging करने के लिए कोन सा प्लेटफॉर्म अच्छा रहेगा Blogger या WordPress.

Ans: दोनो ही अच्छी प्लेटफॉर्म है परन्तु blogger पर Hosting और Domain का खर्चा बच जाता है। अगर WordPress पर जाते हैं तो कुछ ज्यादा अच्छा result मिलने के फायदे होते हैं।


Q4. क्या 2021 में ब्लॉगिंग खत्म हो गई?

Ans: नहीं" परंतु कुछ इफेक्ट text creators को पड़ा है


Q5. Student को YouTube Channel start करना चाहिए?

Ans: हां परन्तु सबसे पहले पढ़ाई को आगे रखें। 


Q6. Youtube channel के लिए सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल निस कोन कोन सा है?

Ans: Technology, Mobile review, Gaming, Health, Yojna, करंट अफेयर, etc..


Q7. क्या Facebook से पैसे कमाया जा सकता है?

Ans: हा


Q8. Facebook से कोन कोन से तरीके से पैसा कमाया जा सकता है?

Ans: Facbook Page monetize, Facebook Instant Artical, Affiliate marketing, Group बना कर ख़ुद का प्रॉडक्ट बेच कर।


Q9. क्या Facebook YouTube से अच्छा Result देगा?

Ans: हा क्योंकि Facebook पर अभी बहुत कम क्रिएटर है।


Q10. क्या Affiliate marketing हमारा लाइफ स्टाइल चेंज कर सकता है?

Ans: हा


Q11. Shoping कर पैसा कमाया जा सकता है?

Ans: हा इनके Affiliate program को ज्वाइन कर।


Q12. App Development का स्कोप खत्म हो गया?

Ans: नही जैसा कि हमलोग को मालूम है। हर दिन App store और Playsore जैसी प्लेटफॉर्म पर लाखों app आते रहते है।


Q13. क्या फोटो बेच कर पैसे कमाया जा सकता है?

Ans: हा


Q14. क्या Instagram पर लोगो से पैसे कमाया जा सकता है?

Ans: हा परन्तु बहुत ज्यादा फॉलोअर्स की ज़रूरत है।


Q15. क्या student के लिए Typing job करना चाहिए?

Ans: हा" इनसे लिखने और किसी भी चीज के बारे जानकारी होगी।


Q16. PTC वेबसाइट पर काम करना चाहिए?

Ans: हा" परन्तु long term नही है।


Q17. क्या game खेलने के पैसे मिलते हैं?

Ans: बहुत सरे app internet पर उपलब्ध है, जो गेम खेलने के पैसे देते हैं।


Q18. अपनी skill को कैसे बेचे?

Ans: Udemy जैसे वेबसाइट पर विडियो फॉर्मेट में skill बेचा जा सकता है।


Q19. क्या YouTube पर short video बना कर पैसा कमाया जा सकता है?

Ans: हा


Q20. किस तरह के short video jyadatar देखे जाते हैं?

Ans: Funny, interenment, शिक्षा प्रद, amazing facts, Idea etc...


Q21. Short video क्या होता है?

Ans: वैसे विडियो जो 15 सेकेंड 1 मिनट वाले वीडियो को short video बोलते हैं।


Conclusion

मुझे आशा है कि आपको Top 50 Paisa Kamane Ka Tarika Online, गांव और City में पैसा कैसे कमाए? पढ़ने के बाद काफी जानकारी मिली होगी और उसे कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो इस बिजनेस आइडिया में से कुछ try कर भी चुके होंगे। और कुछ शुरू भी करना चाह रहे होंगे।


जैसा कि आपने पढ़ा अभी पैसे कमाने के तरीके जिसमें आपको कुछ अच्छे लगे होंगे और कुछ खराब है।


परंतु आप अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दीजिए। आप कौन से तरीका चुन रहे हैं पैसे कमाने के लिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ