सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

E Shram Card Download PDF | ई श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करें।

हाल ही में कुछ ही महीने से एक नए कार्ड सरकार लोगों को लाभ प्राप्त करने हेतु बनवा रही है। जिसकी मदद से लोगों को बहुत तरह-तरह के सुविधाओं का फायदा मिल सके। जिसका नाम श्रमिक कार्ड है। इसे इंग्लिश में E Shram Card के नाम से भी जाना जाता है।


शायद इसके बारे में आपको बहुत पहले से ही मालूम होगा। और हो सकता है, आपने इस कार्ड को ऑनलाइन बनवा भी लिया होगा या स्वयं रजिस्ट्रेशन कर चुके होंगे।


ई श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करें।

अगर आप श्रमिक कार्ड को बनवाने के लिए किसी दुकान में गए होंगे या फिर अपने Mobile से ऑनलाइन अप्लाई किए होंगे, तो क्या आपको वहां पर श्रमिक कार्ड का पीडीएफ डाउनलोड कर पाए। अगर नहीं तो आप इस ब्लॉग को अच्छी तरह से पढ़े आपको यहां पर E-Sharam Card कैसे डाउनलोड किया जाता है, इसके बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है।

ई श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करें।

श्रमिक कार्ड डाउनलोड करने से पहले आवश्यक सूचना।

सबसे पहले आपको E Shram Card को डाउनलोड करने से पहले आप अपने मोबाइल फोन की मदद से या कहीं कैप में जाकर श्रमिक कार्ड का ऑनलाइन अप्लाई करवाएं। अन्यथा आप श्रमिक कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाएंगे, क्योंकि जब आपका कार्ड बना ही नहीं तो आप कैसे डाउनलोड कर पाएंगे। इसीलिए श्रमिक कार्ड डाउनलोड करने से पहले E Shram card के लिए Registration होना बहुत ही जरूरी है।


या कहे तो आपका श्रमिक कार्ड बन चुका है परंतु आपके हाथ में नहीं है, तो किस प्रकार डाउनलोड किया जाता है। इसके बारे में जानकारी यहां मिलने वाली है।


ई श्रमिक कार्ड डाउनलोड पीडीऍफ़ : कौन कर सकता है?

श्रम कार्ड को वही व्यक्ति डाउनलोड कर सकता है, जो व्यक्ति स्वयं अपने मोबाइल फोन यानी खुद से श्रमिक कार्ड के लिए अप्लाई ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया होगा अगर आप इनमें से नहीं है और आप कहीं दुकान पर जाकर श्रमिक कार्ड बनवाए हैं, तो ऐसे में आप इस तरीके से श्रमिक कार्ड को डाउनलोड नहीं कर सकते, क्योंकि वही व्यक्ति दुकान में जाकर श्रमिक कार्ड बनवाए हैं जिनका आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं हुआ होगा।


या फिर आप के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है फिर भी आप दुकान में जाकर श्रमिक कार्ड के लिए अप्लाई करवाए हैं। वह व्यक्ति भी इस तरीके से श्रमिक कार्ड आसानी से पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।


सिर्फ यहां पर कहने का मतलब यह है, जिस व्यक्ति के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होगा, वही व्यक्ति इस तरीके से अपने श्रमिक कार्ड को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकता है।


श्रमिक कार्ड को डाउनलोड करने के लिए कौन-कौन सी चीजों की जरूरत होगी?

श्रमिक कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपके पास आधार कार्ड यानी आधार नंबर और दूसरा मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से नंबर लिंक हो वह आपके पास होना अनिवार्य है।


ई श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करें : Step by Step Guide


Step 1 सबसे पहले अपने मोबाइल फोन का कोई भी ब्राउज़र ओपन कर कर इस यूआरएल पर विजिट करें। https://register.eshram.gov.in/#/user/aadhaar


Step 2 जैसे ही आप इस यूआरएल पर विजिट करेंगे, तो आपके स्क्रीन पर दो ऑप्शन मिलेंगे, जिसमें से वह मोबाइल नंबर जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो उसे दर्ज करें इसके बाद कैप्चर को भर कर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।

ई श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड

Step 3 जैसे ही आप Send OTP पर क्लिक करेंगे, तो आपके वह मोबाइल नंबर जिस में आधार कार्ड लिंक हो उस पर एक OTP आएगा। जिससे भर कर आप नीचे हरे रंग का Submit Button पर क्लिक करें।

E Sharma card Download

Step 4 आपके स्क्रीन पर तीन खाली ऑप्शन देखने को मिलेंगे। जहां पर तीनों बॉक्स में अपने आधार कार्ड का नंबर डालें। इसके बाद ओटीपी को चयन करे और कैप्चर को फिर से फिल करें, ग्रीन कलर के बटन सम्मिट पर क्लिक करें।

E Sharma card Download PDF

Step 5 एक बार फिर से आपके उसी नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जिसे भर कर वैलिडेट पर क्लिक करें। वैलिडेट पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर श्रम कार्ड का पूरा डिटेल देखने को मिल जाएगा, जिसके नीचे एक डब्बे पर टिक करे।


Step 6 अब आपको नीचे एक बटन देखने को मिलेगा। जिस पर update e KYC information लिखा होगा उस पर Tap करें।


Last step आपके स्क्रीन पर दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे। पहला अपडेट प्रोफाइल और दूसरा डाउनलोड UAN कार्ड।

E Sharma card Download kaise kare

जहां पर Download UAN Card पर क्लिक कर आप अपने श्रम कार्ड को आसानी से देख और डाउनलोड कर सकते हैं।


आज हमने क्या सीखा

मैं आशा करता हूं, कि आपको E Shram Card Download PDF फॉर्मेट में कैसे करना है। जानकारी अच्छी और सरल तरीके से जानकारी मिल चुकी होगी। अगर आपको इस लेख से संबंधित किसी भी तरह की कोई भी परेशानी आपके मन में चल रही है, तो आप बेझिझक मुझे कमेंट बॉक्स में अपनी परेशानी बता सकते हैं। मैं उसे जल्द से जल्द दूर करने की कोशिश करूंगा।


अगर आपको यह लेख किसी भी तरह से लाभप्रद साबित हुआ हो तो आप अपने सहपाठियों और सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले जिससे मुझे थोड़ी सपोर्ट मिलेगी।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

please don't spem coment.

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गूगल मेरी माँ का नाम सेव करो। Meri Mother Ka Naam Kya Hai

गूगल मेरी मॉम का नाम क्या hai आज के इस ब्लॉग लेख में हम लोग जानेंगे की गूगल हमारे रिश्तेदारों, करीबी, दोस्तों का नाम कैसे बताता है और अगर नहीं बता पाता है तो हम किस तरह से गूगल से अपनी मां का नाम बोलवा सकते हैं? इन सारी बातों के बारे में इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि मैं अपनी मां का नाम गूगल से बोलवाना है, तो आप इस लेख को अच्छे से पढ़े। Meri maa Ka Naam kya Hai Google se puche गूगल से अपनी Mata ka naam पूछने के लिए हमारे मोबाइल फोन में एक एप्लीकेशन होना चाहिए। जिस अप्लीकेशन का नाम है गूगल असिस्टेंट, जिसकी मदद से सवाल तो क्या किसी भी तरह की बातें कर सकते हैं, और आपके सवालों का जवाब Google assistant चंद सेकंड में देगा। अपने मोबाइल फोन का गूगल असिस्टेंट नाम का एप्लीकेशन ओपन करें नहीं है तो प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी गूगल असिस्टेंट के नाम से जाकर डाउनलोड करें। जैसे ही Google assistant को खोलेंगे तो आपके मोबाइल कुछ परमिशन मांगेगी। सभी prmission को allow करने के बाद गूगल असिस्टेंट को set-up करे। गूगल असिस्टेंट पूरी तरह से set-up होने के बाद एक माइक का ऑप्शन द

Hello Google Meri Girlfriend Ka Naam Kya Hai | मेरी जीएफ का नाम क्या है।

Google meri girlfriend ka naam batao मैंने भी गूगल से ऐसी questions किया करता हूं। जब मुझे गूगल से बात करने का समय मिलता और यह जानने की कोशिश में गूगल हमारे प्रश्नों का उत्तर किस हद तक सही देता है और क्या हमारे गर्लफ्रेंड का नाम बता सकता है।  आप गूगल से Google girlfriend ka naam kya hai क्वेश्चन पूछ रहे हैं और आपको गूगल नहीं बता रहा है तो आप किस तरह से अपने गर्लफ्रेंड का नाम बुलवा सकते हैं। और गूगल असिस्टेंट आपकी गर्लफ्रेंड का नाम क्यों नहीं बता रहा ये सब के बारे में इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। इसलिए ध्यान से पढ़ें। जैसा कि हम सबों को मालूम है। गूगल हमारे डाटा को ही हमारे सामने प्रेजेंट करता है। जब कोई व्यक्ति जो google ID बना रहा होता है। तो वह बहुत सारे डिटेल जीमेल आईडी बनाने में भरता है। जिससे बहुत सारे प्रश्न का उत्तर गूगल अकाउंट से दे पाता है और कुछ प्रश्न का उत्तर आपके कांटेक्ट लिस्ट, activity से। गूगल हमारी गर्लफ्रेंड का नाम क्यों नहीं बताती है अब प्रश्न रही Ok google girlfriend ka naam Kya haI तो एसे में मोबाइल पर कोई भी option नहीं होता है। जहां आपकी गर्लफ्रेंड का नाम डाल

Google मेरे पापा का नाम क्या है | Google Mere Papa Ka Naam Kya Hai In Hindi

  गूगल मेरे पापा का नाम क्या है। इस तरह के सवाल क्या आप भी गूगल से पूछते हैं। यह सोचने वाली बात नहीं है। जो भी गूगल असिस्टेंट को यूज करता है। वह अपने पापा तो क्या वह बहुत सारे चीजों को जानने के लिए उत्सुक रहता है, कि यह गूगल हमारे सवालों का जवाब सही-सही दे सकता है या नहीं। वैसे में आता है कि क्या गूगल मेरे पापा का नाम बता सकता है। गूगल मेरे पापा का नाम बताओ। से संबंधित सवाल गूगल से रोज लाखों लोग पूछते हैं। वैसे में Google लगभग सभी लोगों के पिताजी का नाम गूगल नहीं बता पाता। क्योंकि गूगल उन्हीं बातों को बताता है। जो गूगल के डाटा में शामिल हो। वैसे किसी के मोबाइल में ऐसी कोई भी डाटा नहीं होती है। जहां पर उसके पिताजी का डाटा को ऐड करना हो। इसलिए गूगल मेरे पिताजी का नाम नहीं बता पाता। आज के इस लेख में हम जान लेते हैं। गूगल आखिर किस तरह से मेरे पापा का नाम क्या है बताओ इसका आंसर चुटकियों में दे सकता है, या नहीं। Google से पापा का नाम कैस बोलवाए। गूगल भले ही कितना एडवांस क्यों ना हो जाए। परंतु इंसानों के सवालों का जवाब सभी अच्छे से नहीं दे सकता। इंसानी सवाल को एक मशीन इंसान के भावनाओं के हिसा