सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Google Hindi Mein Baat Karo । गूगल से हिंदी में बात करने का उपाय ।

क्या आपको भी Google Se Baat Karna Hai और गूगल असिस्टेंट द्वारा इंग्लिश में जवाब पा कर थक चुके हैं, तो आप मेरे द्वारा बताए गए, इस उपाय को कीजिए। इसके बाद आप जो भी गूगल से प्रश्न करेंगे। उसका उत्तर आपको पूरी हिंदी भाषा में प्राप्त होगी। जो कि सुनने के बाद काफी अच्छी तक जवाब मिलने वाली है।

गूगल से हिंदी में बात करने का उपाय 

मैं आपको सबसे पहले यह बात क्लियर कर दूं। कि गूगल से आप बात नहीं कर सकते। परंतु आप गूगल का एक Application जिसका नाम गूगल असिस्टेंट है। अगर गुगल असिस्टेंट को इनस्टॉल कर लेते हैं तो, जैसे ही गूगल को "हाय गूगल" या "हेलो गूगल" कह कर पुकारेंगे। तो आपसे गूगल assistants हिंदी या इंग्लिश जिस भी तरीके से बात करना चाहते हैं। उस तरीके में आप गूगल से आसानी से बात कर पाएंगे। तो चलिए जान लेते हैं। वह कौन सा ऐप है, और किस तरह से सेटिंग करना है, गूगल से हिंदी में बात करने के लिए।

गूगल असिस्टेंट डाउनलोड कैसे करें।

गूगल के द्वारा बनाया गया एक ऐसा ऐप जो लोगों को ध्यान में रखते हुए। जो व्यक्ति ज्यादा लिखकर कुछ भी चीज सर्च नहीं करना पसंद करते हैं, उनके लिए गूगल असिस्टेंट ज्यादा ही कारगर साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें आप लिख कर भी किसी चीज का प्रश्न जान सकते हैं या आप केवल बोलकर किसी भी प्रश्न का उत्तर या गूगल असिस्टेंट से जो चाहे वह बात कर सकते हैं और इसका प्रश्न आपको सौ प्रतिशत मिलेगा।

Google Assistant Language Change settings

अगर आपके मोबाइल फोन में गूगल असिस्टेंट ऐप है तो अच्छी बात। अगर नहीं है तो आप प्ले स्टोर से जाकर गूगल असिस्टेंट लिखकर इंस्टॉल कर ले। उसके बाद ईमेल आईडी से रजिस्टर कर ले। 

इसके बाद आपका गूगल असिस्टेंट setup हो जाएगा। अब बात रही गूगल असिस्टेंट से हिंदी में बात करने के लिए इसके लिए आपको एक दो सेटिंग करनी पड़ेगी इसके बाद आप जो भी बोलेंगे उसका उत्तर हिंदी में मिलने वाला है। चलिए गूगल असिस्टेंट का हिंदी सेटिंग करते हैं, और हिंदी में बात करते हैं।

गूगल से हिंदी में बात करने के लिए Setting Apply करे।
जो भी बोलते हैं और आपका उत्तर तेलगु इंग्लिश या कोई और भाषा में जवाब देता है, तो आप उसे हिंदी में या अन्य भाषा में कैसे कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल गूगल असिस्टेंट नाम के ऐप को खोलें।

अगर आप जब भी गूगल असिस्टेंट को ओपन करते हैं, तो आपके साथ प्रोबलम आता है कि उसकी पूरी सेटिंग ऑन नहीं होती है, तो जैसा की इमेज में दिखाया जा रहा है तो आप इन सारी बातों पर ध्यान दें।
Good से हिंदी में बात

इमेज में दिखाय गय अनुसार आपका भी गूगल असिस्टेंट खुल रहा है, तो आप असिस्टेंट के और फीचर अनलॉक करें पर क्लिक करें और फिर आपको एक लेफ्ट साइड में लिस्ट का बटन देखने को मिलेगा। जहां पर क्लिक करें उसके बाद आपके सामने गूगल का सारा सेटिंग अनलॉक हो जाएगा और आप उसे आसानी से यूज़ कर पाएंगे।
Good Hindi language speak

अब आप इमेज में दिखाया गया अपनी प्रोफाइल वाले आइकन पर क्लीक करें। इसके बाद आपके सामने गूगल का बहुत सारा सेटिंग ओपन होगा। जो की इमेज में देखने को मिल रहा है। फिर नीचे जाने के बाद एक लैंग्वेज का ऑप्शन देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करें।
Google assistant language settings

जैसे ही आप लैंग्वेज पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने हो सकता है दो या दो से अधिक या हो सकता है एक ही लैंग्वेज देखने को मिले। लेकिन घबराना नहीं है वहां पर आपको जो भी लैंग्वेज देखने को मिले उस लैंग्वेज के लेफ्ट साइड में आपको एक छोटा सा एरो का निशान दिखाई देगा।

जो की इमेज में देखने को आपको मिल रहा है। उस पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे मल्टीपल लैंग्वेज देखने को मिलेंगे। जहां पर आप उस लैंग्वेज का चयन करें। जिस लैंग्वेज मैं गूगल से जो आप प्राप्त करना चाहते हैं इसके बाद उस पर क्लिक करने के बाद आप बात कर सकते हैं।
Google assistant mein bhasha badlen
जैसे ही आप किसी लैंग्वेज को सेलेक्ट करेंगे। वैसे ही आपका गूगल असिस्टेंट उसी लैंग्वेज में आपको जवाब देने के लिए तत्पर हो जाएगा। उसके बाद आप अपने मोबाइल के बैकग्राउंड से गूगल असिस्टेंट को हटा दे।

फिर दोबारा से गूगल असिस्टेंट को ओपन करें और उससे जो भी बोलना है वह बोलो और उसका जवाब उसी भाषा में होगा जो आपने सेलेक्ट किया था।

अगर दुबारा से अन्य लैंग्वेज में गूगल से जो आप आना चाहते हैं तो फिर से वही सेटिंग कीजिए वहां पर दुबारा से दूसरा लैंग्वेज सेलेक्ट करें।

QnA

गूगल से बात करने का नंबर क्या है..?🤔🤔
आपको बता दें कि गूगल से बात करने का कोई नंबर नहीं होता है। यह एक सॉफ्टवेयर है जो आपको प्रोग्रामिंग के द्वारा आपके सवालों के जवाब को देने में इंटरनेट से जल्द से जल्द प्रयास करता है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि गूगल से बात करने का कोई नंबर है तो आप यह दिमाग से निकाल दीजिए। गूगल से बात करने का कोई भी नंबर नहीं है। बल्कि आपको गूगल की नई नई प्रोडक्ट में उसकी कांटेक्ट लिस्ट होती है परंतु वहां पर आपको ईमेल या डायरेक्ट सपोर्ट मिलता है कोई नंबर नहीं जिससे आप गूगल से बात कर सके।

आज हमने क्या सीखा?

आशा करता हूं आपको Google Assistant se baat karni Hai लेख काफी अच्छी लगी होगी अगर आपको इस लेख से संबंधित किसी भी तरह की कोई भी परेशानी या दिक्कत का सामना करना पड़ रहा हो तो आप मुझे कमेंट में सवाल पूछ सकते है। हम उसकी उत्तर जल से जल देने का प्रयास करूंगा और हो सके तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर और अपने दोस्तों के साथ शेयर करने का प्रयास करें और उन्हें भी गूगल असिस्टेंट में हिंदी में बात करने के लिए सेटिंग कैसे करते हैं इसके बारे में भी जानकारी दें।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गूगल मेरी माँ का नाम सेव करो। Meri Mother Ka Naam Kya Hai

गूगल मेरी मॉम का नाम क्या hai आज के इस ब्लॉग लेख में हम लोग जानेंगे की गूगल हमारे रिश्तेदारों, करीबी, दोस्तों का नाम कैसे बताता है और अगर नहीं बता पाता है तो हम किस तरह से गूगल से अपनी मां का नाम बोलवा सकते हैं? इन सारी बातों के बारे में इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि मैं अपनी मां का नाम गूगल से बोलवाना है, तो आप इस लेख को अच्छे से पढ़े। Meri maa Ka Naam kya Hai Google se puche गूगल से अपनी Mata ka naam पूछने के लिए हमारे मोबाइल फोन में एक एप्लीकेशन होना चाहिए। जिस अप्लीकेशन का नाम है गूगल असिस्टेंट, जिसकी मदद से सवाल तो क्या किसी भी तरह की बातें कर सकते हैं, और आपके सवालों का जवाब Google assistant चंद सेकंड में देगा। अपने मोबाइल फोन का गूगल असिस्टेंट नाम का एप्लीकेशन ओपन करें नहीं है तो प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी गूगल असिस्टेंट के नाम से जाकर डाउनलोड करें। जैसे ही Google assistant को खोलेंगे तो आपके मोबाइल कुछ परमिशन मांगेगी। सभी prmission को allow करने के बाद गूगल असिस्टेंट को set-up करे। गूगल असिस्टेंट पूरी तरह से set-up होने के बाद एक माइक का ऑप्शन द

Hello Google Meri Girlfriend Ka Naam Kya Hai | मेरी जीएफ का नाम क्या है।

Google meri girlfriend ka naam batao मैंने भी गूगल से ऐसी questions किया करता हूं। जब मुझे गूगल से बात करने का समय मिलता और यह जानने की कोशिश में गूगल हमारे प्रश्नों का उत्तर किस हद तक सही देता है और क्या हमारे गर्लफ्रेंड का नाम बता सकता है।  आप गूगल से Google girlfriend ka naam kya hai क्वेश्चन पूछ रहे हैं और आपको गूगल नहीं बता रहा है तो आप किस तरह से अपने गर्लफ्रेंड का नाम बुलवा सकते हैं। और गूगल असिस्टेंट आपकी गर्लफ्रेंड का नाम क्यों नहीं बता रहा ये सब के बारे में इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। इसलिए ध्यान से पढ़ें। जैसा कि हम सबों को मालूम है। गूगल हमारे डाटा को ही हमारे सामने प्रेजेंट करता है। जब कोई व्यक्ति जो google ID बना रहा होता है। तो वह बहुत सारे डिटेल जीमेल आईडी बनाने में भरता है। जिससे बहुत सारे प्रश्न का उत्तर गूगल अकाउंट से दे पाता है और कुछ प्रश्न का उत्तर आपके कांटेक्ट लिस्ट, activity से। गूगल हमारी गर्लफ्रेंड का नाम क्यों नहीं बताती है अब प्रश्न रही Ok google girlfriend ka naam Kya haI तो एसे में मोबाइल पर कोई भी option नहीं होता है। जहां आपकी गर्लफ्रेंड का नाम डाल

Google मेरे पापा का नाम क्या है | Google Mere Papa Ka Naam Kya Hai In Hindi

  गूगल मेरे पापा का नाम क्या है। इस तरह के सवाल क्या आप भी गूगल से पूछते हैं। यह सोचने वाली बात नहीं है। जो भी गूगल असिस्टेंट को यूज करता है। वह अपने पापा तो क्या वह बहुत सारे चीजों को जानने के लिए उत्सुक रहता है, कि यह गूगल हमारे सवालों का जवाब सही-सही दे सकता है या नहीं। वैसे में आता है कि क्या गूगल मेरे पापा का नाम बता सकता है। गूगल मेरे पापा का नाम बताओ। से संबंधित सवाल गूगल से रोज लाखों लोग पूछते हैं। वैसे में Google लगभग सभी लोगों के पिताजी का नाम गूगल नहीं बता पाता। क्योंकि गूगल उन्हीं बातों को बताता है। जो गूगल के डाटा में शामिल हो। वैसे किसी के मोबाइल में ऐसी कोई भी डाटा नहीं होती है। जहां पर उसके पिताजी का डाटा को ऐड करना हो। इसलिए गूगल मेरे पिताजी का नाम नहीं बता पाता। आज के इस लेख में हम जान लेते हैं। गूगल आखिर किस तरह से मेरे पापा का नाम क्या है बताओ इसका आंसर चुटकियों में दे सकता है, या नहीं। Google से पापा का नाम कैस बोलवाए। गूगल भले ही कितना एडवांस क्यों ना हो जाए। परंतु इंसानों के सवालों का जवाब सभी अच्छे से नहीं दे सकता। इंसानी सवाल को एक मशीन इंसान के भावनाओं के हिसा