सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर ऑनलाइन बदलें । आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें।

हम लोगों के पास बहुत सारे ऐसे सरकारी सुविधा आती है, जो हम अपने मोबाइल फोन से घर पर बैठकर उस सुविधा का आनंद ले सकते हैं, परंतु कई बार क्या होता है, कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ नहीं रहता है, इसलिए हम बहुत सारे सुविधाओं का आनंद नहीं ले पाते, जिससे हमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का भी प्रोसेस नहीं मिल पाता।


हाल ही में सरकार की नई कार्ड जिसका नाम श्रम कार्ड, जिस व्यक्ति के मोबाइल नंबर उसके आधार कार्ड से लिंक है। वह व्यक्ति अपने घर से बिना पैसा दिए अपने मोबाइल फोन के द्वारा E Shram Card बना सकता है। परंतु वह लोग इस परेशानी में जूझते हैं जिनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं होता है।


जिसके कारण उन्हें दुकानों में जाकर श्रम कार्ड बनवाना पड़ा। अगर आप इस तरह की सुविधाओं का आनंद अपने मोबाइल फोन के द्वारा जल्द से जल्द लेना चाहते हैं, तो आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना बहुत ही अनिवार्य हो गया है।

Aadhar card Me mobile number kaise jode

हमारे साथ हुई कुछ महत्वपूर्ण घटनाएं:- हमारा आधार कार्ड कहीं खो गया था, जिसके कारण हमें बहुत सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ा। परंतु हमें अपने आधार कार्ड का 12 डिजिट का आधार नंबर याद था। जिसके कारण हम दोबारा से आधार कार्ड निकलवा सके।  सरकारी दफ्तरों में जा कर, लेकिन वही किसी व्यक्ति का आधार कार्ड भूल जाता है, और उसका मोबाइल नंबर से आधार कार्ड लिंक है तो उसे सरकारी दफ्तर या दुकानों में जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आधार नंबर से अपने मोबाइल फोन के द्वारा ही कोई व्यक्ति भी व्यक्ति अपना आधार कार्ड स्वयं निकाल सकता है। 


अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें।

मैं आप सबों को जानकारी के लिए बता दूं, कि कुछ ही महीनों से आधार कार्ड का ऑफिशियल वेबसाइट जिसे गवर्नमेंट ने पब्लिक से हटाकर उसे प्राइवेट कर दिया, क्योंकि आए दिन बहुत सारे आधार कार्ड से संबंधित तकलीपे चल रहे थे, जिसके कारण उन्हें पब्लिक वेबसाइट से प्राइवेट वेबसाइट करना पड़ा। जिसके कारण आप जिस भी तरीके का आधार कार्ड में चेंज करवाना चाहते हैं। वह आप किसी भी प्राइवेट दुकान में नहीं करवा सकते। 


परंतु आप एक काम आधार कार्ड में किसी भी दुकान में जाकर करवा सकते हैं। वह आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करवाना या अगर आप चाहते हैं कि मैं सरकारी दफ्तर जाकर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करू, तो वह भी आप करवा सकते हैं, यह सेवा आप दोनों में से कहीं भी जगह प्राप्त कर सकते हैं।


परंतु अगर आप यह सोच रहे हैं, कि हम अपने मोबाइल फोन से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़े तो आप बहुत गलत सोच रहे हैं, क्योंकि कुछ महीनों पहले ही सरकार ने आधार कार्ड में अपडेट पब्लिकली रद्द कर दिया था। जिसके कारण आपको थोड़े समय निकालकर किसी सेंटर पर जाकर मोबाइल नंबर लिंक कराना पड़ेगा।


आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं..?🤔🤔

बहुत सारे लोगों के साथ यह भी प्रॉब्लम आती है कि हमारे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं इसका कैसे पता लगाया जाए, तो चलिए आज के इस लेख में हम इसका भी सलूशन आपके साथ शेयर करने वाले हैं।


सबसे पहले अपने मोबाइल फोन का कोई भी ब्राउज़र को ओपन कर आधार कार्ड का ऑफिशियल वेबसाइट को खोले। https://uidai.gov.in


जैसा कि आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको आधार सर्विस का ऑप्शन मिलेगा। जिसके नीचे वेरीफाई आधार नंबर लिखा हुआ देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करें।


इसके बाद आपके स्क्रीन पर कुछ खुलकर आयेगा। जहां पर आपको अपने आधार कार्ड का 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर Submit करना। इसके बाद आपका आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, इसकी जानकारी आपको देखने को मिल जाएगा।


परंतु एक परेशानी आपके साथ आ सकती है वह की आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर लिंक है, उसका केवल लास्ट का 3 अंक आपको देखने को मिलेगा। जिसके बाद आप शायद यह पता लगा सकते हैं, कि मेरे आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है।


आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कितने दिन में अपडेट होता है?

जैसा कि मैं आपको बता दूं आज कल सभी काम ऑनलाइन किया जा रहा है, इसलिए आपका आधार कार्ड में जो भी अपडेट होगी। वह जैसे ही नेट पर चढ़ती है। वैसे ही आपका आधार कार्ड में मोबाइल नंबर हो या किसी अन्य प्रकार की अपडेट। वह तुरंत हो जाती है इसमें कुछ दिनों या महीनों का समय नहीं लगता। बसरते आप के आधार कार्ड में जो भी अपडेट हुआ है वह ऑनलाइन हो जाना चाहिए।


आज हमने क्या सीखा?

आशा करता हूं आपको आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े। लेख काफी अच्छी लगी होगी, अगर आपको इस लेख से संबंधित किसी भी तरह की कोई भी परेशानी या दिक्कत का सामना करना पड़ रहा हो, तो आप मुझे कमेंट में सवाल पूछ सकते है। हम उसकी उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करूंगा और हो सके तो आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर और अपने दोस्तों के साथ शेयर करने का प्रयास करें और उन्हें भी बताएं की आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें। इसके बारे में भी जानकारी दें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गूगल मेरी माँ का नाम सेव करो। Meri Mother Ka Naam Kya Hai

गूगल मेरी मॉम का नाम क्या hai आज के इस ब्लॉग लेख में हम लोग जानेंगे की गूगल हमारे रिश्तेदारों, करीबी, दोस्तों का नाम कैसे बताता है और अगर नहीं बता पाता है तो हम किस तरह से गूगल से अपनी मां का नाम बोलवा सकते हैं? इन सारी बातों के बारे में इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि मैं अपनी मां का नाम गूगल से बोलवाना है, तो आप इस लेख को अच्छे से पढ़े। Meri maa Ka Naam kya Hai Google se puche गूगल से अपनी Mata ka naam पूछने के लिए हमारे मोबाइल फोन में एक एप्लीकेशन होना चाहिए। जिस अप्लीकेशन का नाम है गूगल असिस्टेंट, जिसकी मदद से सवाल तो क्या किसी भी तरह की बातें कर सकते हैं, और आपके सवालों का जवाब Google assistant चंद सेकंड में देगा। अपने मोबाइल फोन का गूगल असिस्टेंट नाम का एप्लीकेशन ओपन करें नहीं है तो प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी गूगल असिस्टेंट के नाम से जाकर डाउनलोड करें। जैसे ही Google assistant को खोलेंगे तो आपके मोबाइल कुछ परमिशन मांगेगी। सभी prmission को allow करने के बाद गूगल असिस्टेंट को set-up करे। गूगल असिस्टेंट पूरी तरह से set-up होने के बाद एक माइक का ऑप्शन द

Hello Google Meri Girlfriend Ka Naam Kya Hai | मेरी जीएफ का नाम क्या है।

Google meri girlfriend ka naam batao मैंने भी गूगल से ऐसी questions किया करता हूं। जब मुझे गूगल से बात करने का समय मिलता और यह जानने की कोशिश में गूगल हमारे प्रश्नों का उत्तर किस हद तक सही देता है और क्या हमारे गर्लफ्रेंड का नाम बता सकता है।  आप गूगल से Google girlfriend ka naam kya hai क्वेश्चन पूछ रहे हैं और आपको गूगल नहीं बता रहा है तो आप किस तरह से अपने गर्लफ्रेंड का नाम बुलवा सकते हैं। और गूगल असिस्टेंट आपकी गर्लफ्रेंड का नाम क्यों नहीं बता रहा ये सब के बारे में इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। इसलिए ध्यान से पढ़ें। जैसा कि हम सबों को मालूम है। गूगल हमारे डाटा को ही हमारे सामने प्रेजेंट करता है। जब कोई व्यक्ति जो google ID बना रहा होता है। तो वह बहुत सारे डिटेल जीमेल आईडी बनाने में भरता है। जिससे बहुत सारे प्रश्न का उत्तर गूगल अकाउंट से दे पाता है और कुछ प्रश्न का उत्तर आपके कांटेक्ट लिस्ट, activity से। गूगल हमारी गर्लफ्रेंड का नाम क्यों नहीं बताती है अब प्रश्न रही Ok google girlfriend ka naam Kya haI तो एसे में मोबाइल पर कोई भी option नहीं होता है। जहां आपकी गर्लफ्रेंड का नाम डाल

Google मेरे पापा का नाम क्या है | Google Mere Papa Ka Naam Kya Hai In Hindi

  गूगल मेरे पापा का नाम क्या है। इस तरह के सवाल क्या आप भी गूगल से पूछते हैं। यह सोचने वाली बात नहीं है। जो भी गूगल असिस्टेंट को यूज करता है। वह अपने पापा तो क्या वह बहुत सारे चीजों को जानने के लिए उत्सुक रहता है, कि यह गूगल हमारे सवालों का जवाब सही-सही दे सकता है या नहीं। वैसे में आता है कि क्या गूगल मेरे पापा का नाम बता सकता है। गूगल मेरे पापा का नाम बताओ। से संबंधित सवाल गूगल से रोज लाखों लोग पूछते हैं। वैसे में Google लगभग सभी लोगों के पिताजी का नाम गूगल नहीं बता पाता। क्योंकि गूगल उन्हीं बातों को बताता है। जो गूगल के डाटा में शामिल हो। वैसे किसी के मोबाइल में ऐसी कोई भी डाटा नहीं होती है। जहां पर उसके पिताजी का डाटा को ऐड करना हो। इसलिए गूगल मेरे पिताजी का नाम नहीं बता पाता। आज के इस लेख में हम जान लेते हैं। गूगल आखिर किस तरह से मेरे पापा का नाम क्या है बताओ इसका आंसर चुटकियों में दे सकता है, या नहीं। Google से पापा का नाम कैस बोलवाए। गूगल भले ही कितना एडवांस क्यों ना हो जाए। परंतु इंसानों के सवालों का जवाब सभी अच्छे से नहीं दे सकता। इंसानी सवाल को एक मशीन इंसान के भावनाओं के हिसा