बिजली का अविष्कार किसने किया | Bijli Ka Avishkar Kisne Kiya

हमलोग बिजली के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं। जिसे अंग्रेजी में करंट, हिंदी में धारा, भौतिक में विद्युत आदि जैसे नामों से इसे व्यक्त किया जाता है। इस लेख में बिजली का आविष्कार किसने किया और कब और इससे जुड़े कुछ मुख्य तथ्य के बारे में जानकारी शेयर की गई है।

बिजली का अविष्कार किसने किया


बिजली यानि करंट क्या है ?

बिजली यानि करंट एक प्रकार का भौतिक बल है। जिसे नहीं देखा जा सकता है और ना ही स्पष्ट किया जाता है। लेकिन इसका अनुभव कुछ घटनाओं और प्रयोग से किया जाता है।


बिजली यानि करंट आधारभूत परमाणु का अंग है। इलेक्ट्रॉनों के असंतुलन के कारण किसी भी प्रकार की लगाई गई ऊर्जा विद्युतिये ऊर्जा में बदल जाती है। जिसका उपयोग हम विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को चलाने में करते हैं, जैसे कंप्यूटर, पंखा, बल्ब, टीवी जैसे इत्यादि विद्युत उपकरण है जिसे हम बिजली यानी करंट के द्वारा इन वस्तुओं का प्रयोग करते हैं।


बिजली की खोज किसने कि थी और कैसे?
बिजली का आविष्कार किसने किया?

बिजली एक ऐसी अविष्कार है। जिसे पूरे विश्व भर में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला अविष्कार है। हम बता दें कि बिजली की अविष्कार नहीं हुई है बल्कि इसका खोज हुआ है। जिसका श्रेय किन्ही एक को नहीं जाता।


बिजली की खोज 600 BC में हुआ। प्राचीन यूनानियों ने जाना कि जीवाश्म वृक्ष पर फर को गिरने से जो राल बनती है। जिसके कारण चुंबकीय शक्ति का निर्माण होता है। जैसे आज हम लोग स्थिर उर्जा भी करते हैं।


बिजली के आविष्कार का संक्षिप्त इतिहास (विद्युत की उत्पत्ति कैसे हुई)

प्राचीन यूनानियों ने 600 BC में जीवाश्म वृक्ष पर फर को गिरने से जो राल बनती है। जिसके बीच चुम्बतकत्व का निर्माण करता था। 


कुछ किताबों में यह भी बताया जाता है कि बिजली का आविष्कार अलेक्जेंडर लोडीजिन और विलियम ग्रीन ने किया था। लेकिन बिजली का आविष्कार किसी एक व्यक्तियों ने नहीं बल्कि अनेक वैज्ञानिकों ने अलग अलग क्षेत्रों के वैज्ञानिकों ने साथ मिलकर किया था।


बिजली कितने प्रकार के होते है?

बिजली मुख्यतः दो भागो में बाटा गया हैं, दृष्टि धारा (direct current) और प्रत्यावर्ती धारा (alternative current) ये दो प्रकार के बिजली होती है।


द्विष्ट धारा यानि डायरेक्ट करंट क्या है ?

आवेश यानि charge के प्रवाह की मात्रा या दर को धारा कहते है और जब आवेश एक दिशा में बहता है तब इसे दिष्ट धारा यानि Direct current कहेंगे


द्विष्ट धारा का अविष्कार : वोल्टास ने किया था।


प्रत्यावर्ती धारा यानि अलटरनेट करंट क्या है ?

प्रत्यावर्ती धारा एक निश्चित रेखा पर सीधे नही चलती, बाली शून्य से अधिक और शून्य से कम यानी शून्य से उपर नीचे होती तहरी है।


प्रत्यावर्ती धारा का अविष्कार : निकोला टेस्ला ने किया था


बिजली के बारे मेँ रोचक तथ्य

बिजली के जन्मदाता कौन है?

आधुनिक रूप से देखा जाए तो बिजली के जन्मदाता माइकल फैराडे ही हैं


भारत में बिजली का आविष्कार कब हुआ?

1902


बिजली का SI यूनिट क्या है ?

बिजली का SI यूनिट एम्पियर है।


आज हमने क्या सीखा

आशा करता हूं कि आपको बिजली का अविष्कार किसने किया इसकी संपूर्ण जानकारी और इससे जुड़ी कुछ प्रश्न का भी उत्तर मिल गया होगा। फिर भी आपको इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानियां या इस लेख में कोई खामियां दिखाई पड़ रही है तो आप तुरंत हमें कमेंट करें मैं आपके सवालों का उत्तर कुछ क्षणों में दूंगा।

please don't spem coment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने