सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी कैसे करें | PM Kisan Samman Nidhi ekyc Mobile Se Kaise Kare

 जैसा कि हम सबको पहले से ही मालूम है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है? और इसके बारे में ज्यादा बातें ना करते हुए। इसके फायदे और इससे लाभ कैसे प्राप्त करें। इसके बारे में हम लोग जाने वाले हैं। 


जिन लोगों का पीएम किसान सम्मान निधि क्या होता है? इसके बारे में ज्यादा जानकारी ना हो तो वे लोग गूगल पर जाकर इसके बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते हैं और जिन्हें लगता है कि पीएम किसान सम्मान निधि के बारे में हमें जानकारी है और पीएम किसान सम्मान निधि में केवाईसी कैसे किया जाता है? इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप इस ब्लॉग पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़े। आपको यहां पर मोबाइल हो या कंप्यूटर किसी भी प्रकार से आप घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि के लिए ईकेवाईसी आसानी से कर सकते हैं।


पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी क्या है

सबसे पहले मैं उन भाइयों को बता देना चाहता हूं, कि किसान सम्मान निधि क्या होता है? जैसा कि सरकार ने पिछले कुछ सालों से किसानों को साल में 6000 रुपया देने का प्रबंध किया था।


परंतु कुछ समस्या आई जिसके कारण PM Kisan Samman Nidhi में जो किसान भाई पहले से सम्मिलित हैं। उन्हें फिर से दोबारा अपना eKYC करना पड़ेगा। तभी पीएम किसान सम्मान निधि का साल का 6000 रुपया आपके खाते में आएगा।


वरना आप इस स्कीम का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इसलिए जो लोग पीएम किसान मैं पहले से रजिस्टर है। फिर से इस वर्ष ekyc Verification करवाना अनिवार्य है। अन्यथा आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।


PM Kisan eKYC Documents

चलिए हम जान लेते हैं की पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी वेरीफिकेशन में कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता है इसके बारे में निम्नलिखित हैं।

1 आधार कार्ड

2 मोबाइल नंबर आधार linked

Kisan saman Nidhi ekyc

PM Kisan eKYC करने में कितना पैसा लग रहा है?

Pm Kisan KYC करने में एक भी रुपए नहीं लग रहा है, यह प्रोसेस बिल्कुल फ्री है। परंतु आप किसी प्रज्ञा केंद्र पर जा कर ईकेवाईसी कर आते हैं तो आपको वहां पर उसके कमीशन के हिसाब से पैसे देने पड़ेंगे। परंतु आप खुद से या काम करने जाएंगे तो आपको एक भी रुपए नहीं देने पड़ेंगे।


बल्कि सीएससी केंद्र पर eKYC कराने पर उसे सरकार खुद ₹15 की कमीशन देती है और पब्लिक को से जो पैसे लेती है वह उसकी खुद की कमाई होती है।


पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी करना है

अगर आपको लगता है कि हम खुद से किसान सम्मान निधि का केवाईसी वेरीफिकेशन घर बैठे कर लेंगे तो, बिल्कुल सही सोच रहे हैं, क्योंकि अभी काम ऑनलाइन होने लगा और आज के जमाने में हर व्यक्ति के पास कंप्यूटर या मोबाइल फोन होता है। जिसके कारण वे सारी काम आसानी से ऑनलाइन किया जा सकता है। 


बशर्ते कुछ कुछ ऐसी चीज होती है, जिसमें दुकान जाने की जरूरत होती है। आज तो ऑनलाइन का दौर हो चुका है, यहां पर सारे काम घर बैठे ऑनलाइन किया जा रहा है।


चलिए आज हम दो तरह से पीएम किसान सम्मान निधि का केवाईसी करने का तरीका बताने वाले हैं। जिसमें से पहला तरीका है कि PM Kisan eKYC OTP के द्वारा कैसे किया जाता है, यानी इस तरीके में अब घर बैठे केवल आपको एक ही चीज की जरूरत है। वह आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। अन्यथा इस तरीके से घर बैठे किसान सम्मान निधि के लिए केवाईसी नहीं कर पाएंगे।


और दूसरे तरीके का नाम PM Kisan ekyc CSC के द्वारा आपका आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं किसी भी तरह का कोई फर्क नहीं पड़ने वाला। क्योंकि इसमें आपकी फिंगरप्रिंट से आपके verification की जाती है। अगर जिनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर है वह भी इस तरीके से लाभ उठा सकता। तुरंत तरीके का लाभ उठाने के लिए आपको csc केन्द्र जाना होगा।


या फिर फिंगर प्रिंट डिवाइस है तो दोनों तरीके का यूज़ आप घर बैठे मोबाइल से आसानी से कर सकते हैं, जिन भाई लोगों का आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर है। उन्हें भी इसके द्वारा वेरिफिकेशन कर सकते हैं, और जिनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है उन लोग का पीएम किसान सम्मान निधि eKYC csc senter जाने के बाद ही किया जायेगा।


PM Kisan eKYC OTP (Mobile se PM Kisan eKYC kare)

Step 1 सबसे पहले पीएम किसान की official website पर विजिट करें। https://pmkisan.gov.in


Step 2 वेबसाईट पर जाने के बाद image में दिखाए गए अनुसार एक ऑप्शन देखने को मिलेगा जिस पर क्लीक करे।

Pm Kisan Samman Nidhi ekyc

Step 3 जैसे क्लिक करते हैं आधार नंबर लिखने का स्थान देखने को मिलेगा जहां पर अपने आधार कार्ड को डालें और आगे बढ़े।


Step 4 अब आपसे वह मोबाइल नंबर भरने को बोलेगा जिस नंबर से आपका आधार नंबर लिंक है।


Step 5 मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे डालकर आगे बढ़े।


Step 6 हो सकता है कि आप जब करें तो आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। परंतु दो तीन बार करने के बाद आपका पीएम किसान सम्मान निधि में eKYC successful लिख देगा।


PM Kisan ekyc CSC (CSC Ke dvara PM Kisan eKYC kare)

Step 1 CSC Portal में लॉग इन करने के बाद सर्विस वाले ऑप्शन में जाकर पीएम किसान का एक ऑप्शन होगा जो हरे रंग से हाईलाइट होता हुआ देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करें।


Step 2 फिर आपको एक क्लिक here का बटन देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करने के बाद पीएम किसान या ऑफिशल वेबसाइट पर जा पहुंचेंगे। पीएम किसान official website पर ऊपर ही एक ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसका नाम Biomatric Aadhar Authenticate मिलेगा जिस पर क्लिक करें।


Step 3 जैसे ही क्लिक करते हैं वैसे ही आपसे आधार नंबर मांगेगा जिस में आधर नंबर डाले और search करे।


Step 4 Search करने के बाद mobile number डाले और OTP डाल कर आगे बढ़े।


Step 5 आप जिस fingerprint device के द्वार verification करना चाहते है उसे select कर आगे बढ़े।


Step 6 जैसे ही eKYC successful देखने को मिलेगा तो आप समझा लीजिए। कि आपका eKYC  हो चुका है।


पीएम किसान सम्मान निधि प्रश्न और उत्तर


पीएम सम्मान निधि क्या है?

पीएम सम्मान निधि एक तरह का किसानों को सहयोग करने का सरकार की तरफ से कुछ राशि दिया जाता है, जो कि साल में 6000 उसके बैंक खाते में सीधे प्राप्त कराए जाते हैं।


पीएम सम्मान निधि केवाईसी क्या है?

जो व्यक्ति पहले से पीएम किसान सम्मान निधि मैं सम्मिलित है और पीएम सम्मान निधि का लाभ उठा रहे हैं, उन्हें इस वर्ष की eKYC कराना अनिवार्य हो चुका है, अन्यथा आपको ₹6000 की लाभ नहीं मिल पाएगी।


पीएम सम्मान निधि ईकेवाईसी कराने में कितना पैसा लग रहा है।

पीएम सम्मान निधि केवाईसी कराने में एक भी रुपए नहीं लग रहा है बल्कि बनाने वालों को सरकार खुद पैसे देती है।


पीएम किसान सम्मान निधि KYC कब तक होगा।

इसके बारे में कुछ बताया नहीं जा सकता, क्योंकि पहले भी eKYC हो रहा था। परंतु बीच में रोक दिया गया और फिर से ईकेवाईसी होना शुरू हो चुका है और यह नहीं बताया जा सकता कि कब तक चालू होगा हो सके तो जल्द से जल्द करा ले।


क्या पीएम किसान सम्मान निधि की केवाईसी घर बैठे मोबाइल से कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि eKYC आप घर बैठे मोबाइल फोन से आसानी से कर सकते हैं, परन्तु आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। जिसके माध्यम से घर बैठे मोबाइल फोन से आसानी से पीएम किसान की केवाईसी कर सकते हैं।


आज हमने क्या सिखा

मैं आशा करता हूं कि पीएम किसान सम्मान निधि केवाईसी कैसे करना है और पीएम किसान सम्मान निधि मैं कितना पैसा लग रहा है इसके बारे में आपको जानकारी मिल चुकी होगी। फिर भी इस लेख से संबंधित किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है या फिर आपके मन में कोई ऐसे सुझाव है जो हमें बताना चाहते हैं तो आप बेझिझक कमेंट में बता सकते हैं और आपके परेशानी या सुझाव का उत्तर मैं जल्द से जल्द देने का कोशिश करूंगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गूगल मेरी माँ का नाम सेव करो। Meri Mother Ka Naam Kya Hai

गूगल मेरी मॉम का नाम क्या hai आज के इस ब्लॉग लेख में हम लोग जानेंगे की गूगल हमारे रिश्तेदारों, करीबी, दोस्तों का नाम कैसे बताता है और अगर नहीं बता पाता है तो हम किस तरह से गूगल से अपनी मां का नाम बोलवा सकते हैं? इन सारी बातों के बारे में इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि मैं अपनी मां का नाम गूगल से बोलवाना है, तो आप इस लेख को अच्छे से पढ़े। Meri maa Ka Naam kya Hai Google se puche गूगल से अपनी Mata ka naam पूछने के लिए हमारे मोबाइल फोन में एक एप्लीकेशन होना चाहिए। जिस अप्लीकेशन का नाम है गूगल असिस्टेंट, जिसकी मदद से सवाल तो क्या किसी भी तरह की बातें कर सकते हैं, और आपके सवालों का जवाब Google assistant चंद सेकंड में देगा। अपने मोबाइल फोन का गूगल असिस्टेंट नाम का एप्लीकेशन ओपन करें नहीं है तो प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी गूगल असिस्टेंट के नाम से जाकर डाउनलोड करें। जैसे ही Google assistant को खोलेंगे तो आपके मोबाइल कुछ परमिशन मांगेगी। सभी prmission को allow करने के बाद गूगल असिस्टेंट को set-up करे। गूगल असिस्टेंट पूरी तरह से set-up होने के बाद एक माइक का ऑप्शन द

Hello Google Meri Girlfriend Ka Naam Kya Hai | मेरी जीएफ का नाम क्या है।

Google meri girlfriend ka naam batao मैंने भी गूगल से ऐसी questions किया करता हूं। जब मुझे गूगल से बात करने का समय मिलता और यह जानने की कोशिश में गूगल हमारे प्रश्नों का उत्तर किस हद तक सही देता है और क्या हमारे गर्लफ्रेंड का नाम बता सकता है।  आप गूगल से Google girlfriend ka naam kya hai क्वेश्चन पूछ रहे हैं और आपको गूगल नहीं बता रहा है तो आप किस तरह से अपने गर्लफ्रेंड का नाम बुलवा सकते हैं। और गूगल असिस्टेंट आपकी गर्लफ्रेंड का नाम क्यों नहीं बता रहा ये सब के बारे में इस लेख में चर्चा करने वाले हैं। इसलिए ध्यान से पढ़ें। जैसा कि हम सबों को मालूम है। गूगल हमारे डाटा को ही हमारे सामने प्रेजेंट करता है। जब कोई व्यक्ति जो google ID बना रहा होता है। तो वह बहुत सारे डिटेल जीमेल आईडी बनाने में भरता है। जिससे बहुत सारे प्रश्न का उत्तर गूगल अकाउंट से दे पाता है और कुछ प्रश्न का उत्तर आपके कांटेक्ट लिस्ट, activity से। गूगल हमारी गर्लफ्रेंड का नाम क्यों नहीं बताती है अब प्रश्न रही Ok google girlfriend ka naam Kya haI तो एसे में मोबाइल पर कोई भी option नहीं होता है। जहां आपकी गर्लफ्रेंड का नाम डाल

Google मेरे पापा का नाम क्या है | Google Mere Papa Ka Naam Kya Hai In Hindi

  गूगल मेरे पापा का नाम क्या है। इस तरह के सवाल क्या आप भी गूगल से पूछते हैं। यह सोचने वाली बात नहीं है। जो भी गूगल असिस्टेंट को यूज करता है। वह अपने पापा तो क्या वह बहुत सारे चीजों को जानने के लिए उत्सुक रहता है, कि यह गूगल हमारे सवालों का जवाब सही-सही दे सकता है या नहीं। वैसे में आता है कि क्या गूगल मेरे पापा का नाम बता सकता है। गूगल मेरे पापा का नाम बताओ। से संबंधित सवाल गूगल से रोज लाखों लोग पूछते हैं। वैसे में Google लगभग सभी लोगों के पिताजी का नाम गूगल नहीं बता पाता। क्योंकि गूगल उन्हीं बातों को बताता है। जो गूगल के डाटा में शामिल हो। वैसे किसी के मोबाइल में ऐसी कोई भी डाटा नहीं होती है। जहां पर उसके पिताजी का डाटा को ऐड करना हो। इसलिए गूगल मेरे पिताजी का नाम नहीं बता पाता। आज के इस लेख में हम जान लेते हैं। गूगल आखिर किस तरह से मेरे पापा का नाम क्या है बताओ इसका आंसर चुटकियों में दे सकता है, या नहीं। Google से पापा का नाम कैस बोलवाए। गूगल भले ही कितना एडवांस क्यों ना हो जाए। परंतु इंसानों के सवालों का जवाब सभी अच्छे से नहीं दे सकता। इंसानी सवाल को एक मशीन इंसान के भावनाओं के हिसा