Telegram Par Apna Channel Kaise Banaeye | टेलीग्राम में चैनल कैसे बनाएं

हेलो दोस्तों, आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम लोग यह जानने वाले हैं कि टेलीग्राम अपना खुद का एक नया चैनल कैसे बनाते हैं।


जैसा कि हम सब लोगों को मालूम है टेलीग्राम आज के जमाने में बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है। जहां पर हर तरह की कंटेंट पाई जाती है चाहे वह किसी भी तरह का क्यों ना हो, इसलिए हर व्यक्ति चाहता है कि मेरा खुद का भी एक टेलीग्राम चैनल हो और मैं उस पर अपना खुद का कंटेंट पब्लिक्स कर लोगों को शेयर करु।


किंतु बहुत सारे मेरे ऐसे भाई हैं जिन्हें टेलीग्राम के बारे में कुछ ज्यादा जानकारी नहीं है जिससे वह टेलीग्राम पर अपना खुद का एक टेलीग्राम चैनल नहीं बना सकते। परंतु दिकत की कोई भी बात नहीं है। मैं आपको बताऊंगा कि टेलीग्राम पर टेलीग्राम चैनल कैसे बनाए जाते हैं।


Telegram Channel Kaise Banaye

अगर आपके पास टेलीग्राम एप है तो अच्छी बात है वरना आप प्ले स्टोर पर जाकर टेलीग्राम लिखकर सर्च कर सकते हैं और उसे install बटन पर क्लिक कर अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर सकते हैं।


टेलीग्राम इंस्टॉल होने के बाद उसमें मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर हो जाए। रजिस्टर होने के बाद आपके सामने टेलीग्राम सोशल मीडिया ऐप प्रयोग करने लायक हो जाएगा। अब आती है बात यहां से कि टेलीग्राम पर खुद का टेलीग्राम चैनल कैसे बनाएं।


जैसा कि आपको इमेज में देखने को मिल रहा है नीचे पेंसिल के आइकन पर क्लिक करें।

Telegram Channel Kaise Banaye

जैसे ही आप टेलीग्राम पर दिए हुए पेंसिल वाले आइकन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने नीचे दिखाये अनुसार एक पेज ओपन होता है। जहां पर New Group, New Secret Chat और new channel इन तीन तरह का ऑप्शन देखने को मिलेगा। परंतु आपको खुद का टेलीग्राम चैनल बनाना है तो आप न्यूज़ चैनल पर क्लिक करें।

Telegram Channel Kaise Banaye

जैसे ही न्यू चैनल पर क्लिक करते हैं फिर आपके सामने आपके चैनल की सारी इनफार्मेशन भरने की बहुत सारे खाली स्थान आएगा। जहां पर आपको प्रोफाइल पिक्चर, टेलीग्राम चैनल का नाम, चेनल किस प्रकार की बनानी है प्राइवेट या public आपको जो पसंद है उसे क्लिक करें और आपसे पूछा जाएगा आपके चैनल का यूआरएल क्या होगा। वहां पर आप अपने चैनल के नाम के मुताबिक यूआरएल डाल सकते हैं और ऊपर दिखाये गए हरे रंग से सही के निशान पर क्लिक करें।

Telegram Channel banaye

जैसे ही आप सही वाले निशान पर क्लिक करेंगे तो आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप अपना चैनल में किसी और व्यक्ति को जोड़ना चाहते हैं और आपके कांटेक्ट में जितने भी टेलीग्राम यूजर होंगे, उन्हें शो करेगा अगर आप जिन्हें जोड़ना चाहते हैं उन पर क्लिक करें अन्यथा आप एरो वाले साइन पर क्लिक करें।

Telegram Channel banaye muphat Me

अब आपका टेलीग्राम चैनल खुद का बन चुका है अब आप अपने चैनल पर कुछ भी पब्लिश कर सकते हैं और लोगों को जानकारी शेयर कर सकते हैं।


Telegram Par Apna Channel Kaise Banaen Short Guide


Step 1 टेलीग्राम चैनल को ओपन करें और नीचे पेंसिल वाले आइकन पर क्लिक करें।


Step 2 क्या बनाना चाहते हैं उस से सेलेक्ट करें चैनल, ग्रुप या सिगरेट चार्ट।


Step 3 चैनल सिलेक्ट करने के बाद आप टेलीग्राम चेनल किस बारे में बनाना चाहते हैं। उसकी सारी इनफार्मेशन भरे और सही के निशान पर क्लिक करें उपाय।


Step 4 टेलीग्राम चैनल में जिन लोगों को जुड़ना चाहते हैं उन्हें जोड़ें अन्यथा आप एरो वाले बटन पर क्लिक कर आगे बढ़े।


Step 5 अब आपका चेनल बन चुका है यहां पर आपको जानकारी शेयर करने के लिए चैनल खुद का बन चुका है।


इन्हें भी पढ़ें-

टेलीग्राम पर क्यूज कैसे बनाएं।


Conclusion

आशा करता हूं telegram me channel kaise banaye लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हुआ होगा। अगर आपको इस लेख से संबंधित किसी भी तरह की कोई भी सुझाव या कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। उसका Answer जल्द से जल्द देने का कोशिश करूंगा।


अगर आपको इस लेख में किसी भी तरह की कोई खामियाजा लग रहा है कि यह नहीं होना चाहिए और यह इस ब्लॉग में है, तो आप मुझे तुरंत कमेंट करें। मैं उसे जल्द सुधारने का कोशिश करूंगा।

धन्यवाद।

please don't spem coment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने