गांव में पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके जिसे हर कोई कर सकता है।

हेलो दोस्तों आज की इस ब्लाग में आपका स्वागत हैं। आज एक बार फिर से एक नए टॉपिक के साथ गांव में पैसे कमाने के आसान तरीके कौन-कौन से इसके बारे में हम लोग विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।


अक्सर लोग अपने गांव घर छोड़कर शहरों में आते हैं। पैसे कमाने के लिए। परंतु शहर में आने के बाद ही उन्हें पता चलता हैं। कि, शहर में पैसा कमाना कितना मुश्किल और कितना दर्दनाक मंजर हैं।


ऐसा नहीं हैं। कि शहर में काम नहीं मिलते, परंतु गांव की अपेक्षा शहर में आराम देह काम मिलना बहुत ही मुश्किल का होता हैं। परंतु अगर वही काम आप अपने गांव घर में अपने परिवार के साथ रहकर खुद का काम करते हैं। तो आपको ज्यादा ही फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि मैं यह लेख अपने experience से और जो हमें शहर में रहकर प्रेसनी का सामना करना पढ़ रहा हैं। उसके नजरिए से मैं इस ब्लॉग पोस्ट को लिख रहा हूं।


बहुत लोगों के मन में यह चलता रहता हैं। कि मैं शहर मैं जाकर पैसे कमा लूंगा। किन्तु उन लोगों को बता देना चाहता हूं कि शहर में पैसा कमाना उतना आसान नहीं हैं। जितना आप घर में ही आस पास कमा सकते हैं।, क्योंकि शहर में हर एक चीज आपको खरीदने की आवश्यकता होती हैं। और साथ में आपको काम के साथ-साथ स्वयं का भी ध्यान देना होता हैं। जिसमें बहुत ही मुश्किल का सामना करना पड़ सकता हैं। अगर यही आप घर में हो तो आपको ज्यादा मुश्किल नहीं झेलना पड़ेगा। अगर आप चाह रहे हैं।, कि मैं शहर में जाकर काम करूं तो मुझे नहीं लगता कि आपको जाना चाहिए अगर आपको घूमने या देखने का शौक हैं। या फिर जाना ही चाहते हैं। तो जा सकते हैं।

गांव में पैसे कमाने के सबसे आसान तरीके

मैं यह मान कर चलता हूं कि आप हर तरह के काम करने में कंफर्टेबल हैं। चाहे वह काम कितना भी बड़ा और कितना ही छोटा क्यों ना हो क्योंकि मेरे नजर में काम काम होता हैं। चाहे वह बड़ा हो या छोटा बस लोगों का देखने का नजरिया होता हैं। कि वह काम नीचा और ऊंचा हो।


तो चलिए जान लेते हैं। बिना शहर जाए गांव में पैसे कमाने के तरीके क्या हैं। और कैसे किया जाए उसके बारे में भी जान लेते हैं।


प्रज्ञा केंद्र (CSC Centre) का काम

अगर आप थोड़ी बहुत कंप्यूटर का नॉलेज रखते हैं। तो पास वाले बाजार में खुद का प्रज्ञा केंद्र खोल सकते हैं। जैसा कि हम लोगों को मालूम हैं। आए दिन सरकार की तरफ से नई नई स्कीम का एलान होता रहता हैं। जिसे फुलफिल करने के लिए हमें प्रज्ञा केंद्र पर जाने की जरूरत होती हैं। अगर वही काम आप खुद से कुछ दिनों के लिए प्रज्ञा केंद्र जाकर सीख लेते हैं। और CSC ID अपना खुद का प्राप्त कर लेते हैं। तो इन सारे कामों को आप आसान तरीके से कर सकते हैं।


प्रज्ञा केंद्र खोलने के लिए आवश्यक सामग्री

आपके पास सबसे महत्वपूर्ण चीज होनी चाहिए वह कंप्यूटर या लैपटॉप और साथ में इंटरनेट कनेक्शन यह मोस्ट इंपोर्टेंट हैं। क्योंकि इसके बिना CSC Centre खोलने का तो छोड़ ही दो।


एक ऐसी स्थान जहां दुकान खोलने पर अच्छी चल सके। उस स्थान पर एक रूम।


आपके पास एक प्रिंटर होना आवश्यक हैं। क्योंकि किसी भी चीज का रसीद लोग पेपर के जरिए लेते हैं। तभी यकीन करते हैं।


ट्यूशन पढ़ा कर पैसे कमाए।

ट्यूशन अब हर माता-पिता चाहते हैं। कि मेरा बच्चा शिक्षित और समझदार बने इसलिए वह केवल अपने बच्चों को स्कूली शिक्षा पर ही नहीं छोड़ते बल्कि उन्हें बेहतर बनाने के लिए ट्यूशन का भी प्रबंध करते रहते हैं।


अगर आप में इतनी क्षमता हैं। कि कुछ बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर कुछ सिखा सकते हैं। तो आप यह जरूर करें, क्योंकि इसमें student के साथ-साथ आपकी नॉलेज भी बढ़ेगी।


फल फ्रूट का काम

वैसे तो फल फ्रूट का काम ज्यादा तर शहरों या बड़े इलाके के लिए हैं। परंतु ऐसा नहीं हैं। कि आप अगर गांव के पास वाले बाजार में फल फ्रूट का काम करते हैं। यानी स्वयं का दुकान खोलते हैं। तो नहीं चलेगा। यह डिपेंड करता हैं। आपके बाजार में कंपटीशन का, अगर उस बाजार में ज्यादा फलों का दुकान हैं। तो मेरी राय हैं। कि आपको नहीं खोलनी चाहिए। क्योंकि आपको शुरुआती में उन लोगों को टक्कर देना होगा और कोई व्यक्ति शुरुआत में इतना इन्वेस्ट नहीं करना चाहता।


फल फ्रूट का काम करने के लिए कुछ आवश्यक चीजें।

अगर आप स्वयं फल उगाते हैं। तो अच्छी बात हैं। वर्ना आपको किसी और स्थान से फलों को खरीद कर लाकर बेचना पड़ेगा। इसके लिए आपको गोदाम से फल लेने के लिए पता करना पड़ेगा। इसलिए सबसे पहले आप अपने आस-पास के शहरों के गोदाम में जाकर फल के बारे में पता कीजिए और वहां से फल उठा सकते हैं।


एक छोटा सा स्टोर भी होना चाहिए या फिर जिसे आप फ्रीज कहते हैं। क्योंकि ज्यादा दिनों तक फल को रखने से उस पर काले धब्बे और सूखने लगते हैं। इसलिए सबसे पहले फ्रीज का भी प्रबंध करना पड़ेगा।


एक ऐसी स्थान जहां ज्यादा मात्रा में लोगों का आना जाना लगा रहता हैं। यानी बाजार जैसा स्थान तभी आपका फलों का बिज़नस अच्छे से चल पाएगा।


चाय का दुकान

शहर हो या गांव हर जगह चाय की मांग हैं। और ज्यादातर चाय या कॉफी लोग घर पर पीना पसंद नहीं करते। इसलिए आपके गांव या बाजार में कोई ऐसी स्थान हैं। जहां चाय का दुकान चल सकता हैं। तो आपके लिए एक बेहद अच्छा आराम का काम हैं। क्योंकि ज्यादातर चाय सुबह और शाम के वक्त बिकते हैं। इसलिए आपको ज्यादा काम करने की जरूरत नहीं हैं। और इस काम में आपको ज्यादा लागत लगाने की भी जरूरत नहीं हैं। 


चाय की दुकान अच्छी तरह कैसे चलाएं

चाय और कॉफी तो हर कोई बनाता हैं। परंतु आपके दुकान पर ज्यादा लोग चाय पीने क्यों आएंगे। क्योंकि आपके गांव में एक ही चाय का दुकान हैं। या फिर आप चाय कुछ ऐसे ढंग से बनाते हैं। जो बाकी चाय वाले दुकानों से हटके हैं। तभी तो लोग आपके पास ज्यादा मात्रा में आएंगे।


चाय में ऐसी क्या चीज मिलाए जो हमारे दुकान पर ज्यादा लोग चाय पीने आए, तो इसका पता आपको खुद से ही लगाना पड़ेगा। क्योंकि चाय में कोई ऐसी मसाला चाय निर्माण करे, जो पीने के साथ सुगंध में भी अच्छी लगे। 


मुर्गा पालन का काम

मुर्गा पालन का काम जोर शोर से गांव में चलता हैं। क्योंकि शहरों की अपेक्षा गांव में मुर्गी पालन करना आसान हैं। क्योंकि गांव में बहुत खुले स्थान होते हैं। जिस जगह पर आप मुर्गे पालन करने का स्टोर खोल सकते हैं।


अगर आप मुर्गा पालने के बाद उसे खुद की दुकान में चिकन के रूप में बेचते हैं। तो अच्छी बात हैं। या फिर आप उन सारे मुर्गा को थोक में हजारों में बेच सकते हैं। जहां पर बहुत से ऐसे ग्राहक मिल जाएंगे जो आपसे अधिक मात्रा में मुर्गे की मांग करेंगे।


सब्जी का काम

सब्जी तो हर व्यक्ति को लेना पड़ता हैं। चाहे वह कितना ही अमीर हो या गरीब क्योंकि सब्जियां के बिना भोजन फीका फीका लगता हैं। और सब्जी का काम हर स्थान पर अच्छी तरह से चलाया जा सकता हैं। क्योंकि हर जगह पर सब्जियों की मांग होती हैं।


आप सब्जियां बेचने में कंफर्टेबल हैं। तो आप हरी सब्जी का काम कर सकते हैं। परंतु आपके साथ एक दिक्कत आ सकती हैं। कि आप हरी सब्जी कहां से प्राप्त करेंगे, तो इसके लिए उन किसानों से संपर्क कीजिए, जो ज्यादा मात्रा में सब्जी उगाते हैं।


शहर से लाने से अच्छा हैं। कि अपने आस पास के किसान भाइयों से सब्जी प्राप्त करें, क्योंकि गांव में ज्यादातर खाद का उपयोग नहीं होता। इस कारण सब्जी ज्यादा दिन तक आप बेच सकते हैं। और कुछ सब्जी आपको गांव में ना मिल सके वो आप बाहर से मंगा सकते हैं। लेकिन हो सके तो आप किसान के द्वारा ऊगाया हुआ बिना खाद का सब्जी खरीद कर बेचे ताकि आपके ग्राहकों को आप पर अच्छे प्रभाव पड़े और हर बार आपसे ही सब्जी खरीदना पसंद करें। 


सब्जियां का काम के लिए सामग्री

सब्जी एक ऐसी खाद्य पदार्थ हैं। जो लंबे समय तक नहीं रखा जा सकता। इसके लिए आपको एक फ्रिज की भी आवश्यकता होगी जिसमें आप हरी भरी सब्जियों को स्टोर कर रख सकें।


बाइक, मोटर वाहन गैरेज का काम 

वैसे तो शहर में ही ज्यादा वाहन हुआ करती थी। लेकिन आज के जमाने में हर घरों में एक वाहन मौजूद हैं। अगर थोड़ी मेहनत कर बाइक बनाने का काम सीख लेते हैं। तो आपको अंदाजा भी नहीं हैं। कि आप दिन का कितना कमा सकते हैं। आपको एक ऐसी स्थान की जरूरत होगी जहां हर समय वाहन चलती रहती हैं। 


की-राशन की दुकान

ये एक ऐसी काम हैं। जो हर स्थान चल सकता हैं। और यह दुकान किसी गांव में ना हो तो, वह गांव गांव ही नहीं ऐसा मेरा मानना हैं। इसलिए अगर आपके गांव में ज्यादा किराना की दुकान नहीं हैं। तो आप एक अच्छी और बड़ी किराना की दुकान खोल सकते हैं। क्योंकि हर व्यक्ति को किराने की दुकान की आवश्यकता होती ही रहती हैं। इसलिए आपके आस-पास अच्छी किराने की दुकान नहीं हैं। तो आप इसका फायदा उठा सकते हैं।


की-राशन की दुकान आवश्यक सामग्री

किराने की दुकान खोलने के लिए ऐसी कोई सामाग्री की जरूरी नहीं हैं। जो आपके पास ना हो लेकिन दुकान खोलने की एक अच्छी स्थान का चयन करना बहुत ही आवश्यक हैं। और बात रही आप की किराना की समान कहां से उठाएंगे तो आप अपने आस-पास के शहरों से जाकर थोक में सामान ला सकते हैं। और उसे अपने अनुसार ग्राहकों को बेच सकते हैं।


दर्जी का काम

अगर आप थोड़ी मेहनत कर दर्जी का काम सीख लेते हैं किसी दर्जी से, तो आपको यह काम बहुत ही पैसे कमा कर देने वाला हैं। क्योंकि हर स्थान पर यह काम चलने वाला हैं। इस काम में ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं हैं। बशर्ते आपके पास एक सिलाई मशीन और एक अच्छी स्थान की खोज करनी पड़ेगी। इसके बाद दर्जी का काम आसानी से कर सकते हैं।


पशुपालन का काम

इसमें मेहनत तो हैं। परंतु आपको यह इतना रिटर्न देगा कि आप किसी भी सरकारी नौकरी को पीछे छोड़ सकते हैं। बस आपको पशुपालन करने का तरीका मालूम होना चाहिए। पशुपालन में आप गाय, बकरी, भैंस इत्यादि जैसे जानवरों को पाल सकते हैं। और उसे बाजारों में बेच सकते हैं।


पशुपालन के लिए आवश्यक बातें।

जो भी जानवर पाले उसे एक ही जानवर की झुंड में रहने दे जैसे अगर आप बकरी पालन कर रहे हैं। और गाय भी तो आप गाय को गाय के झुंड में और बकरी को बकरी के झुंड में रहने दे। जिससे जानवर बीमार होने के कम चांसेस हैं।


पशुपालन कर रहे हैं। तो आप एक ऐसे पशु चिकित्सक से बात कर लें जो आपके पास कभी भी आ सके और आप उसे अपने पशु का इलाज करवा सकें क्योंकि ज्यादा जानवर पालन के समय आपको बहुत सारे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। कुछ पशु बीमार भी हो सकते हैं। और कुछ मर भी सकते हैं।


यह काम आप स्वयं नहीं कर सकते बल्कि आपको कुछ और लोगों की मदद लेनी पड़ सकती हैं। जैसा कि पशुओं को चारा देना, पानी पिलाना, हर रोज साफ सफाई करना इत्यादि जैसे कामों के लिए आपको मजदूर की जरूरत पड़ सकती हैं।


हां मैं मानता हूं ज्यादा मात्रा में पशु पालन करने में परेशानी तो हैं। परंतु इसमें फायदा भी हैं। इसलिए अगर आप से यह काम हो तभी कीजिए वरना पशु एक ऐसी चीज हैं। जो आपसे बातें नहीं कर सकती इसलिए आपको बद्दुआ का भी सामना करना पड़ सकता हैं।


FAQ

हेलो गूगल पैसा कमाने का तरीका बताओ

आए दिन अधिकतर गूगल से यह बातें जानने की कोशिश करते रहते हैं। कि गूगल पैसे कमाने का तरीका बताओ जिसमें बहुत सारे ऐसे तरीके हैं। जिसके जरिए पैसा कमा सकते हैं। अगर आप गांव में पैसे कमाने के तरीके जानना चाहते हैं। तो मैंने आपको ऊपर बहुत सारे ऐसे तरीके बताए हैं। जिनके जरिए आप गांव में आसानी से पैसे कमा सकते हैं। घर बैठे।


सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाला काम कौन सा हैं?

जैसा कि मैंने ऊपर आपको बहुत सारे ऐसे काम बताए लेकिन उनमें से कुछ काम हैं। जो आपको ज्यादा पैसे कमा कर दे सकता हैं। परंतु उनमें आपको मेहनत भी ज्यादा करनी पड़ सकती हैं। जैसे पशुपालन, फल फ्रूट शॉप, किरासन स्टोर, मोटर वाहन गैरेज इन सारे कामों में बहुत सारा पैसा हैं।


गांव में पैसे कमाने के आसान काम कौन सा हैं।?

वैसे तो मैंने आपके साथ बहुत सारे ऐसे काम करने का तरीका शेयर किया। परंतु उनमें से एक-दो काम हैं। जो बहुत ही आसान हैं। जैसे चाय स्टोर और ट्यूशन इन दोनों काम में ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी और साथ में कम खर्च में किया जा सकता हैं।


आज हमने क्या सीखा

आशा करता हूं दोस्तों आपको गांव में पैसे कमाने के तरीके लेख काफी मददगार साबित हुई होगी, फिर भी इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या या परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। तो, आप मुझे कमेंट बॉक्स में तुरंत कमेंट करें। मैं उसकी जल्द से जल्द रिप्लाई देने का कोशिश करूंगा और आपको इस लेख में किसी भी तरह की खामियां देखने को मिल रही हैं। तो मुझे संपर्क करें।

please don't spem coment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने