गूगल से स्कैन कैसे करें । गूगल से क्यू आर कोड स्कैनर कैसे करें ( Google Se QR Scanne Kaise Kare )

गूगल से स्कैन कैसे करें - आज के इस दौर ऑनलाइन का क्रेजी देखते हुए। आए कुछ साल में लगभग 80 से 90% काम ऑनलाइन होने लगे। परंतु कुछ ऐसे भी काम है जो अभी ऑनलाइन में नहीं लाया गया है। आए दिन में वह भी ऑनलाइन किया जा सकता है इसी को देखते हुए प्राइवेसी का खतरा आए दिन इंटरनेट पर वायरल होते रहता है कि आज इसके साथ फ्रॉड हो गया तो कल उसके साथ।


         इसी को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन में एक क्यूआर कोड नाम का सिस्टम चला है, जिसकी मदद से आप अपनी प्राइवेसी तथा जानकारी को किसी के सामने बिना दिखाए रख सकते हैं बल्कि यह QR इतनी काबिल हो चुके हैं कि आज के दौर में आप केवल उसकी स्कैन कर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन तथा जानकारियों भी प्राप्त कर सकते हैं। इस लेख में आपको स्कैनर से जुड़े कुछ अद्भुत जानकारी मिलने वाली है, जिसकी सहायता से स्केनर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर पाएंगे और यह भी जान पाएंगे कि गूगल से क्यूआर कोड स्कैन कैसे किया जाता है और क्या हम गूगल की मदद से क्यूआर कोड स्कैन कर पैसे का आदान प्रदान कर सकते हैं या नहीं। सारे समस्या का समाधान आपको यहां इस ब्लॉग में मिलने वाला है इसलिए आप इससे सावधानीपूर्वक पढ़ें। 

Google Se QR Scanne Kaise Kare

गूगल से स्कैन कैसे करें । गूगल से क्यू आर कोड स्कैनर कैसे करें 

अगर आप गूगल से किसी चीज या क्यूआर कोड को स्कैन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके मोबाइल फोन में गूगल एप्लीकेशन होना चाहिए। जिसे आप प्ले स्टोरी तथा एप्स स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और आपके पास पहले से है तो उसे एक बार देख लें कि अपडेटेड है या नहीं। अगर नहीं है तो अपडेट कर ले इसके बाद आप जिस भी चीज को गूगल से स्कैन करना चाहते हैं भले ही वह क्यूआर कोड ही क्यों ना हो। 


गूगल से स्कैन करने के लिए सबसे पहले गूगल ऐप को ओपन करें।  ऊपर कैमरे के आइकन देखने को मिल रहा होगा, जिस पर क्लीक करें। करने के बाद उस चीज के पास ले जाए जिसे आप स्क्रीन करना चाहते हैं। सही तरीके से कैमरे में कैद करने के बाद उसे क्लिक कर ले इमेज की तरह। अब आपके सामने उससे जुड़े इमेज, गूगल सर्च रिजल्ट तथा क्यूआर कोड स्कैन कर रहे हैं तो उसकी वेबसाइट तथा प्रोडक्ट का इमेज देखने को मिलेगा। जिसकी सहायता से आप उस प्रोडक्ट के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 


गूगल से किस तरह के QR code स्कैनर कर सकते हैं? 

गूगल से वैसे क्यूआर कोड को स्कैन किया जा सकता है, जो किसी प्रोडक्ट या वस्तु पर लगे QR code हो। इन तरह के क्यूआर कोड को गूगल के मदद से स्कैन कर सकते हैं। और कुछ हद तक जानकारी प्राप्त किया जा सकता है।


गूगल से किस तरह के QR code स्कैनर नहीं कर सकते हैं?

High Security QR Code यानी मनी ट्रांजैक्शन वाले क्यूआर कोड को गूगल से स्किन तो कर सकते हैं, परंतु उसकी बारे में केवल इमेज तथा सर्च रिजल्ट से यह पता लगा सकते हैं यह किस तरह का क्यूआर कोड है लेकिन आप किसी को मनी ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते। Money Transfer के लिए Google Pay App की आवश्यकता होगी।


क्यूआर कोड स्कैन कैसे करें

क्यूआर कोड स्कैन करना बेहद आसान है, परंतु High Security QR Code को आप एक ही स्केनर के जरिए स्कैन नहीं कर सकते बल्कि कुछ QR Code ऐसे होते हैं जिसे स्कैन करने के लिए उसकी पर्टिकुलर एप्लीकेशन होनी चाहिए, तभी उसकी उपयोग सही  मायने में कर सकते हैं जैसे आप किसी को पैसे सेंड करना चाहते हैं। उस कंडीशन में आपके पास UPI का स्कैन होना चाहिए। जो कि Google pay, Paytm, Phone Pay जैसे ऐप कर सकते हैं। इन ऐप्स की मदद से आप क्यूआर कोड को स्कैन कर पैसे ट्रांजैक्शन कर सकते हैं परंतु इनमें किसी प्रोडक्ट के QR Code को स्कैन नहीं कर सकते।


क्यूआर QR Code कितने प्रकार के होते हैं?

हमारे अनुसार क्यूआर कोड दो प्रकार के होते हैं एक वो जो अपने डेटा को सुरक्षित रखना चाहते हैं और एक वह जो अपने डेटा को पब्लिकली क्यूआर कोड की मदद से रिवील करना चाहते हैं। इन दोनों में अंतर यह है कि आप सुरक्षित यानी प्राइवेट QR को पर्टिकुलर ऐप से स्कैन कर सकते हैं और पब्लिक क्यूआर कोड को किसी थर्ड पार्टी क्यूआर कोड स्कैनर की मदद से स्कैन कर। QR Code के सारे डेटा को आसानी से अपने मोबाइल फोन पर पढ़ सकते हैं।


इसे भी पढ़ें -

Google Mere papa ka name Kya hai

Dudo Khel kar paisa kaise kamaye 

Google meri maa ka name save karo


FAQ 

Q : गूगल से क्यू आर कोड स्कैनर कैसे करें

Ans : सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में गूगल ऐप को ओपन करें और ऊपर दिए गए कैमरे वाले आइकन की मदद से स्क्रीन को उस वस्तु पर फोकस कर, इमेज की तरह क्लीक करें। इसके बाद गूगल पर मौजूद जानकारी आपके सामने प्रस्तुत होगा, इमेज, video तथा text Former के रूप में।


Q : गूगल से यूपीआई कोड स्कैन क्यों नहीं किया जा सकता?

Ans :  भले ही आप गूगल ऐप की मदद से यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन नहीं कर पा रहा हो परंतु गूगल के द्वारा प्रोवाइड Google Pay App की मदद से किसी भी UPI क्यूआर कोड स्कैन कर money Transfer कर सकते हैं। हो सकता है भविष्य में गूगल की मदद से किसी भी QR Code के जरिए पैसे की अदान प्रदान कर सकें।


आज हमने क्या सीखा

मैं आशा करता हूं आपको गूगल से क्यू आर कोड स्कैनर कैसे करें ( Google Se QR Scanne Kaise Kare ) लेख काफी मददगार साबित हुई होगी। इस लेख से संबंधित मन में कोई ऐसी समस्या उत्पन्न हो रही  है। तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में अपनी राय दें। मैं उस प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करूंगा और हो सके तो आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर इस लेख को शेयर करना ना भूले।

please don't spem coment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने