Resume Kaise Banaye Mobile Phone Se - मोबाईल से रिज्यूम कैसे बनाएं [जॉब गारेंटी मिलेगी]

हमलोग जब भी किसी जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो resume सीधी मांगा जाता है। जिस समय हमलोगों के पास रिज्यूमे नहीं होने के कारण उस जॉब के लिए कारगर नहीं साबित हो पाते हैं और हमें वह जॉब छोड़नी पड़ती है।


इस समस्या का समाधान आपके साथ इस लेख में करनी वाला हूं, जहां पर Resume Kaise Banaye Mobile Phone Se वह भी पूरी प्रोफेशनल लेवल का जिसे दिखाने के बाद आपका बॉस तथा जहां भी जॉब के लिए अप्लाई करेंगे तो भले ही जॉब ना मिले लेकिन मैं गारंटी देता हूं कि वह आपकी रिज्यूमे से अवश्य इंप्रेस होगा। तो चलिए बिना वक्त जाया किए। रिज्यूमे कैसे बनाए मोबाइल से इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं। इससे पहले हम जानते हैं रिज्यूम क्या होता है तथा इसकी जॉब लेने में क्या महत्वपूर्ण भूमिका होती है तथा इसे प्रत्येक नोकरियों या वैकेंसीयों में क्यों मांगा जाता है आखिर इसका कारण क्या होता है इन सारी  प्रश्न का उत्तर इस ब्लॉग के माध्यम से आपको प्रदान किया जाएगा।

Resume Kaise Banaye Mobile Se

रिज्यूमे क्या है?

रिज्यूमे एक तरह से किसी मनुष्य का उसके क्वालिफिकेशन तथा स्किल के बारे में जानकारी प्रदान करती है। इसकी सहायता से जॉब बहुत आसानी से मिल जाती है। केवल जॉब के लिए ही नहीं कारगर है बल्कि अपने पहचान को लोगों के साथ एक अच्छी फॉर्मेट में शेयर करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है।


जॉब में रिज्यूमे क्यों मांगा जाता है

आजकल चाहे कोई भी जॉब क्यों न लेने जाए उसमें अधिकांश लोग आपसे रिज्यूमे मांगे लेते हैं इसका मांगने का कारण एक ही है कि आपकी स्किल लेवल तथा आप क्या जानते हैं और आपको किस तरह की जॉब प्रदान की जाए तथा सैलरी भी इसी रिज्यूमे के जरिए तय की जाती है। 


अगर किसी इंटरव्यू में गए हैं और वहां आपने रिज्यूमे नहीं ले गए हैं तो उन्हें आपको मौखिक रूप से अपने बारे में परिचय देना होगा। जहा पर एक गलती आपकी जॉब को डूबा सकती है। इसीलिए रिज्यूमे फॉर्मेट में देने के बाद आपका बॉस बहुत आसानी से सारी डाटा को एनालाइज कर पाता है।


रिज्यूमे बनाने के लिए आवश्यक चीजें

अगर रिज्यूमे बना रहे हो और इन सारी चीजों को एकत्रित तथा आपके पास ना हो तो रिज्यूमे बनाने में बहुत परेशानी हो सकती है इसलिए सबसे पहले आपको इन बातों तथा इन्हें एकत्रित कर रखें ताकि रिज्यूमे बनाते समय आपको ज्यादा परेशानी ना हो और कुछ मिनटों में रिज्यूमे मोबाइल से बना पाए।

  1. एक हाई क्वालिटी का इमेज बना ले तथा उसके पिक्सेल फटनी नहीं चाहिए और ऐसी फोटो होनी चाहिए। जैसे आप वर्तमान में दिख रहे हो कई बार लोग पुराने फोटो लगा देते हैं जिससे उनके चेहरा मैच नहीं हो पाता।
  2. 50 word से लेकर 100 word का अपने बारे में बायोडाटा लिखे जो की इंग्लिश भाषा में होनी चाहिए। अधिकांश जॉब इंग्लिश भाषा को प्रेफर करते हैं।
  3. अपनी क्वालिफिकेशन यानी आप ने कहां तक पढ़ाई की है तथा कब किस क्लास को पास किया यह भी एक पेपर पर लिख ले।
  4. Skill बहुत important है इसलिए आपको जो भी चीजें आती हो उसे अपने बारे में बोल्ड तथा इटालिक लिखकर अच्छे से उस स्किल को हाइलाइट कर ताकि जब भी कोई देखे तो उस पर नजर पहले जाए।
  5. भाषा का चुनाव अधिकतर लोगों को देखा गया है कि वह भाषा में हिंदी डालते हैं परंतु आपको ऐसा कभी भी नहीं करना जब भी भाषा को रिज्यूमे में ऐड करें तो कम से कम 2 भाषा होनी चाहिए पहला हिंदी और इंग्लिश के अलावा और भी आपको कोई भाषा आती है तो उसे भी ऐड करना ना भूले।
  6. आप जिस भी skill को जानते हैं उसमें अपने कितने दिन काम तथा आपको कितने दिनों का एक्सपीरियंस है इसका मेंशन करना ना भूलें।
  7. Date of birth भी ऐड करें और साथ में आपकी करंट लोकेशन क्या है तथा आप किस जगह के निवासी हैं।
  8. रिज्यूमे का सबसे important भाग होता है कांटेक्ट इसमें आप जितना हो सके आपसे कांटेक्ट होने का साधन होना चाहिए। इसमें आप अपना मोबाइल नंबर, सोशल मीडिया हैंडल तथा ईमेल आईडी और हो सके तो वेब पेज बना ले। वेब पेज बनाने से व्यक्ति की पर्सनालिटी देखने वालों को लगता है कि इसकी ऑनलाइन भी साइट है।

Resume Kaise Banaye Mobile Phone Se

आशा करता हूं आपने ऊपर बताए गए सभी जानकारियों को एक साथ एकत्रित कर चुके हो अब बारी आती है हमें रिज्यूमे बनाने की तो चलिए जानते हैं मोबाइल से रिज्यूमे कैसे बनाएं इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर को ओपन कर लेना। अगर आप पढ़ नहीं सकते तो आप इमेज को देखकर बेहद आसानी से जान पाएंगे इसलिए आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो करते रहें और आपका कुछ ही मिनटों में एक खूबसूरत रिज्यूमे बनकर तैयार हो जाएगा।


  • प्लेस्टोर के सर्च बारे में रिज्यूमे लिख सर्च करना अब आपके सामने बहुत सारे ऐप मिल जाएंगे आप जो चाहे वह डाउनलोड कर सकते हैं। परंतु मैं इमेज में आपको दिखा रहा हूं वह भी डाउनलोड कर सकते है लगभग सारे ऐप का रिज्यूमे बनाने का फॉर्मेट से सिमिलर होता है।


  • जैसे ही इंस्टॉल हो जाए अब इस ऐप को ओपन करना है अपने मोबाइल फोन। इस तरह का पिक्चर देखने को मिलेगा इसके बाद क्रिएट बटन पर क्लिक करें और फिर पर्सनल डिटेल पर क्लिक करें।
  • पर्सनल डिटेल पर क्लिक करने के बाद इमेज में आप को दिख रहा होगा। उस तरह का फोन स्क्रीन पर देखने को मिलेगा। जहां पर अपना नाम, HD photo, email ID, phone number तथा adress को अच्छी तरीके से अपील कर सेव बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपको उसी तरह एजुकेशन और एक्सपीरियंस भरना है जैसे आप इमेज में देख रहे हैं मैंने सारे ऑप्शन को अच्छी तरीके से भरा उसी तरह आप भी भर कर save बटन पर हिट करें। इसी तरीके से आपको सभी इनफॉरमेशन को बारी-बारी भर लेनी है।
  • सभी इनफॉरमेशन को अच्छी तरीके से भरने की बाद एक बार दोबारा देख ले कि आपने सही भरा है या नहीं जो गलत है उसे आप दोबारा से एडिट कर सकते हैं। 
इमेज में दिख रहा होगा अब आपको भी View CV पर क्लिक करना है और किसी एक टेंपलेट को यूज करना है जो आपको काफी आकर्षक लगे और इसके बाद आपके स्क्रीन पर आपका रिज्यूम में बनकर आ जाएगा। आप चाहे तो अपने रिज्यूमे के कलर को चेंज कर सकते हैं अन्यथा आप डाउनलोड बटन पर क्लिक कर अपने मोबाइल में रिज्यूमे सेव कर सकते हैं।


आज हमने क्या सीखा

मैं उम्मीद करता हूं, Mobile Me Resume Kaise Banaye इसकी नॉलेज आपको इस ब्लॉग के माध्यम से प्राप्त हो चुकी होगी फिर भी आपको रिज्यूमे बनाने में किसी प्रकार की समस्या या आपकी मन में प्रश्न उत्पन्न हो रहा तो आप मुझे कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं। मैं उसका उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करूंगा और हो सके तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले जिससे आपके दोस्त भी एक प्रोफेशनल तरीके का मोबाइल से रिज्यूमे कैसे बनता है इसके बारे में जानकारी ले सकें।

please don't spem coment.

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने