Ticker

6/recent/ticker-posts

YouTube history delete करना सीखे। Step by Step Guides.

आज YouTube से संबंधित टॉपिक पर बात करेंगे। जिस टॉपिक का नाम है। YouTube history delete कैसे करें। या फिर बिना history को डिलीट किए। यूट्यूब वीडियो कैसे देख सकते हैं? यह सारी जानकारी मैंने इस लेख में कवर किया है।

YouTube history क्या है?

जिन भाइयो-बहनों को YouTube history से पाला नहीं पड़ा है। उन लोगों को मैं बता देना चाहता हूं। की जो भी यूट्यूब website या यूट्यूब App पर वीडियो देखते हैं। वह वीडियो आपके यूट्यूब में एक जगह एकत्रित हो जाते हैं। उसे ही YouTube watch video history कहते हैं। मैं इस लेख में इसी YouTube history को delete करने का उपाय बताया हूं। चलिए टॉपिक की ओर बढ़ते हैं।

YouTube history delete कैसे करें।

YouTube history delete कैसे करें?

हमलोगों के पास YouTube watch videos history को delete करने का दो उपाय उपलब्ध है। अगर आप लैपटॉप से YouTube यूज करते हैं। यूट्यूब को तो आप वेबसाइट के माध्यम से यूट्यूब हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं। या फिर आप एक YouTube App यूजर है, तो मेरे नीचे बताएं यूट्यूब ऐप के गाइड को फॉलो कीजिए और यूट्यूब के वॉच वीडियो हिस्ट्री को डिलीट करें।


YouTube App में watch video history delete कैसे करें?

Step 1:- YouTube App को सबसे पहले open करे।


Step 2:- नीचे right side में library का ऑप्शन देखेगा उस पर tap करे।


Step 3:- जैसे ही library पर tap करते हैं कुछ second बाद 'History' लिखा दिखेगा वहा क्लिक करें।


Step 4:-  अब वो सारे video देखेगा जो आपने देखा था। आप जो भी video को (remove) हटाना चाहते हैं। उस video के तिनबिंदु पर क्लिक करें।


Step 5:- video के तीनबिंदू पर tap करेंगे तो एक popup menu open होगा जिसमे "Remove from watch history" लिखा मिलेगा उसे क्लिक करें।


Step 6:- अब आपका वो video history से हट गया होगा। जिस-जिस video को हटाना चाहते हैं। उसे इसी तरह हटा सकते हैं।

YouTube history delete

YouTube website में watch video history delete कैसे करें?

Step 1:- सबसे पहले ब्राउजर में youtub.com को open करे।


Step 2:- Email address डाल कर login करे। YouTube website में।


Step 3:- आपके desktop पर Right side में प्रोफाइल का चिन्ह दिख रहा होगा। उस पर 'tap' करे।


Step 4:- Profile पर जैसे ही क्लिक करेंगे। वैसे ही उसके नीचे 'settings' लिखा मिलेगा उस पर क्लिक करें।


Step 5:- Setting पर क्लिक करने के बाद 'History and privacy' पर क्लिक करें।


Step 6:- अब जैसे ही 'Clear watch history' पर क्लिक करेंगे तो एक popup menu open होगा जिसमे एक option होगा 'Clear watch history' उस पर क्लिक करते ही आपके सारे watch video history delete हो जाएंगे। यहा आपको एक-एक कर remove नहीं करना पड़ेगा। सारे deta एक बार में remove हो जाते हैं।

YouTube history remove

YouTube history delete करने से कैसे बचें?

अगर आपके मन में ऐसी कोई सवाल उत्पन्न हो रही है, कि मैं यूट्यूब का वीडियो भी देखूं और YouTube history में वह दिखे ना। तो इसका भी solution में इस लेख के माध्यम आपको बता देना चाहता हूं। कि YouTube में एक फिचर है। जिसका नाम है। "Incognito Tabs" इसका उपयोग कर आप बहुत तरह-तरह की चीजों का उपयोग कर सकते हैं। चलिए बात करते हैं। आखिर Incognito Tabs है क्या?


YouTube Incognito Tabs क्या होता है?

YouTube को इस फीचर का लांच करने का मेन मकसद था कि कोई यूज़र अपने इंटरेस्ट की चीजों को देखता है और उसी तरह की video उसे बार-बार उसके YouTube में आते हैं, और यूजर परेशान हो जाते हैं, कुछ नए वीडियो को देखने के लिए तो इस कंडीशन को solve करने के लिए YouTube ने Incognito Tabs का लांच किया है।


इसका उपयोग यूज़र जब कर सकता है। की उसे अपने इंटरेस्ट की चीजों को देखते देखते मन भर गया हो या वह कुछ अलग देखना चाहता हो और उसे सर्च हिस्ट्री में नहीं सो कराना चाहता हो, तो इस Incognito Tabs को on कर यूट्यूब का एक नए फीचर को ओपन कर उसमें वह यूजर कुछ भी करें, तो वह कहीं डाटा सेव नहीं होता। इससे आपके ईमेल आईडी पर भी कोई फर्क नहीं पड़ता और यह एक तरह का माना जाए तो सिक्योर विंडो है। जिसमें आप कुछ भी करिए कहीं भी deta Store नहीं होता।


YouTube Incognito Tabs को चालू और बंद कैसे करें?

चालू करे:- अपने YouTube App को  open करे। और profile पर क्लिक करें। फिर एक option होगा जहा लिखा होगा। "Turn on Incognito" उस पर tap करे। अब incognito tab चालू हो जायेगा।


बंद करे:- YouTube को open होने के बाद उपर right side में incognito का एक साइन दिखेगा वहा क्लिक करें फिर turn off incognito पर क्लिक करें।


YouTube history delete करने के क्या फायदा और नुखसान है?

फायदा:-

  1. लोगों को आपकी intrest की चीजों की जानकारी नहीं मिल पाएगी। कोई व्यक्ति आपका फोन ले तो।

  2. कभी कोई व्यक्ति का फोन प्रयोग कर रहे है, और YouTube video देख रहे हैं तो और मोबाइल वाले व्यक्ति से अपनी deta को सुरक्षित रखना है, तो history को remove कर अपनी privacy को बचा सकते हैं।

नुखसान:-

  1. मन लीजिए कोई video आपको अच्छी लगी और बाद में उसे देखना चाहते है, और उस वीडियो का नाम नहीं मालूम है और नहीं अपने like करा है तो ऐसे कंडिशन में प्रेसनी होगी।


YouTube history delete से जुड़ी कुछ सवाल/जवाब


Q. क्या YouTube history delete होने के बाद वापस लाया जा सकता है?

Ans:- नहीं


Q. क्या YouTube Incognito Tabs का उपयोग करना secure है?

Ans:- 100% secure


इस लेख से हमे क्या फायदा मिला?

इस ब्लॉग लेख के माध्यम से हमलोग ने जाना कि YouTube history delete कैसे करें और दुसरो से डेटा शेयर होने से कैसे बचाए। इस लेख से जुड़े कोई सवाल या संका आपके मन में चल रही है तो comment करे। मैं उसे जरूर solve करूंगा। और अपने मित्रों को भी शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ