किसि भी app के notification को hide कैसे करें।

मस्ते दोस्तों आज हम लोग एक अलग ही टॉपिक पर बात करेंगे। जिसका नाम है। किसी भी App का नोटिफिकेशन hide  कैसे करें। अगर आप भी इस तरह के प्रॉब्लम का सलूशन पाना चाहते हैं। तो आप मेरे इस लेख को जरूर पढ़िए। मैंने इस लेख में कुछ app को लेते हुए समझाया है। जिसमें बहुत ज्यादा नोटिफिकेशन आते है और उन सब app के बारे में मैंने detail में app नोटिफिकेशन hide करने के तरीके बताया हूं।


Notification क्या है

नोटिफिकेशन की बात करे, तो नोटिफिकेशन सारे ही App में होता है। जो आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से app बताता है, कि अभी क्या चल रहा है, क्या आने वाला है। जो आपके स्क्रीन पर dairect show करता है। 


Notification hide क्यों करे

अगर आप किसी जरूरी mitting, callage/school, family के साथ, class में रहते हैं। तो आपको notification बहुत ही परेशान करता है। जिससे आपको शर्मिंदगी महसूस होती है। ऐसे में आप  फोन को सिलेंट या power off  कर देते हैं। परंतु notification hide करने का यह निवारण नहीं है। इसे hide करने के लिए आपको उस app की prmission को बंद करना होगा। जिससे  मोबाइल app में notification allow है।


 कई बार divices में ऐसा होता है कि जब भी कोई व्यक्ति इंटरनेट डेटा on करता है, तो उसके स्क्रीन पर इतने सारे नोटिफिकेशन आ जाते हैं, कि मोबाइल फोन hang हो जाता है। जिससे व्यक्ति का समय बहुत ही बर्बाद/खपत हो जाता है।


 कई बार तो मित्र इतने परेशान करते हैं। Chat के माध्यम से की मोबाइल फेक देने का मन करता है। परंतु आप ऐसा नहीं कीजिए मैं बहुत सारे उपाय बताऊंगा। नोटिफिकेशन hide करने के लिए जिससे आप किसी भी App के नोटिफिकेशन को hide कर सकते हैं। चलिए बारी-बारी से उन सारे App  के बारे में नोटिफिकेशन hide करने के लिए जानेंगे। 

App notification hide कैसे करें

किसी भी app के notification को हटाने या hide करने के तरीका

  1. मोबाइल के सेटिंग में जाएं।

  2. ऊपर नीचे स्क्रॉल करने पर App या app notification नाम का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कीजिए।

  3. बहुत सारे App  दिखाई दें रहा होगा। जो फोन में install है। 

  4. उन App का select कीजिए जिस App का नोटिफिकेशन को hide करना है।

  5.  Select  किए हूए App पर जाए।

  6. app पर क्लिक करने के बाद उसमें ऑल app notification का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उसे टेप कीजिए।

  7. आपके स्क्रीन पर नोटिफिकेशन का ऑप्शन दिखेगा। आप जिस भी तरह का नोटिफिकेशन hide करना चाहते हैं। उसे off कीजिए और बाकी को on कीजिए। अगर आप चाहते हैं, कि इस Application से संबंधित किसी और तरह का notification नहीं आए, तो आप ब्लॉक नोटिफिकेशन को ऑन कर दीजिए जिससे आपको किसी भी तरह का notification सूचना नहीं प्राप्त होगा।


Crome ब्राउज़र के notification को कैसे हटाएं

जब हम crome ब्राउज़र पर ब्राउजिंग कर रहे होते हैं, तो कई बार किसी ब्लॉग या websait का push notifications allow हो जाता है। जिससे हम जब भी किसी काम या मीटिंग में होते हैं तो notification परेशान करता है। और notification अपने तरफ अट्रेक्ट करता है। जिससे हमें बहुत परेशानी होता है। 


Crome ब्राउज़र notification hide कैसे करें। कुछ step

  1. Mobile का crome ब्राउज़र को open करे।

  2. Right side में 3dout का symbol दिखेगा उस पर क्लिक करें।

  3. Righ side में कुछ ऑप्शन दिखेगा। जिसमें से एक setting लिखा हुआ दिखेगा जिसे open कीजिए।

  4. अब scroll करने के बाद notification नजर आयेगा जिसे open कीजिए।

  5. अब आप यहां से सारे  notification का पता लगा सकते हैं, कि कोन-कोन से websait का नोटिफिकेशन ऑन और ऑफ है। जिस वेबसाइट का noticaion नहीं चाहते हैं. उसे ऑफ कीजिए। या फिर आप चाहते हैं कि crome ब्राउज़र का कोई भी notification नहीं आए तो सबसे उपर वाले ऑप्शन को off कीजिए।

  6. अब आप निश्चिंत हो जाइए crome ब्राउज़र परेशान नहीं करेगा।



What'sApp notification hide कैसे करें।

जब हम कभी पढ़ाई या इंटरनेट पर कोई काम कर होते हैं, तो हमारे दोस्तो या group का नोटिफिकेशन आता है। जिससे पढ़ते या काम करते समय हमारा सरा ध्यान what'sApp notification अपने तरफ अट्रेक्ट कर लेता है। इस समस्या को 3 माध्यम से solve कर सकते हैं। जिसमें से पहला माध्यम ऊपर बताया कि किसी भी App के notification को hide कैसे करें और अब दूसरा, तीसरा माध्यम पर चर्चा करते हैं। आपको जो भी माध्यम अच्छा लगे उसे follow कीजिए।


What'sApp notification को what's app कि मदद से hide कैसे करें

  1. What's app को open कीजिए।

  2. Right side 3dout पर क्लिक करें।

  3. Popup window खुलेगी। जिसमें setting होगा। जिसे open कीजिए।

  4. फिर notification को open करे।

    Whatsapp notification hide

  5. आपके स्क्रीन पर कुछ ऐसा दिखेगा। जिसमें conversation tones को off कीजिए।
  6. Notification tone को silent कर दीजिए।
  7. Vibrate को off कीजिए।
  8. Popup notification को no popup select कीजिए।
  9. Light को none कीजिए।
  10. Use high priority notification को off कीजिए।
  11. अब आपको group वाले section में जाना है और सारे ऑप्शन को इसी तरह  select करना है।
  12. अब what's app Chat का नोटिफिकेशन आपके डायरेक्ट स्क्रीन पर show नहीं होगा। 

कोई particular chat का notification hide कैसे करें

अगर आप चाहते हैं, कि इस बंदा या group का notification दातेक्ट स्क्रीन पर show नहीं हो तो आप यह भी कर सकते हैं।

  1. What's App को open कीजिए।

  2. जिस भी group या chat का notification hide करना चाहते हैं। उस chat को थोड़ी देर प्रेस कीजिए। फिर आपको ऊपर कुछ symbol दिखेगा। जो मैंने लाल रंग से घेरा हुआ है। उस पर क्लिक करें। जो लाल रंग से घेरा हुआ है। उस symbol का नाम Archived है।

Notification hide whatsapp

YouTube notification को hide कैसे करें।

अगर आप कुछ ज्यादा ही youtub chanal को subscribe कर लिए हैं तो आपको एक परेशानी होती होगी जब भी इंटरनेट data को on करते होंगे तो आपके स्क्रीन पर youtub video notification कि लाइन लग जाती होगी। ऐसे में आपके मन में एक सवाल अता होगा कि इसे off करने का कोई उपाय नहीं है। तो मै बता दू कि इसे आप off कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले इंटरनेट data on कीजिए।

  2. YouTube app को open कीजिए।

  3. Right side में profile पर क्लिक कीजिए।

  4. Setting पर क्लिक करें।

  5. Notification को open करे।

  6. आपको image में दिख रहा होगा, की किन किन चीजे का नोटिफिकेशन on और off है। आप जिस तरह का notification नहीं चाहते हैं उसे off कर दीजिए।


Facebook notification को hide कैसे करें

Facebook social App के notification को बंद करने के लिए आप ऊपर किसी भी app के notification को hide कैसे करें। उसे follow कीजिए।


Email ID notifications को hide कैसे करें

कई बार ऐसा होता है, कि किसी app या websait पर जा कर रजिस्टर करते हैं, तो हो उस वेबसाइट या app का company हमारे email ID को save कर लेता है और हमें e-mail send करता रहता है। जो हमे बहुत परेशान करने के साथ साथ शर्मिंदगी भी करा देता है। जब हम मीटिंग में होते हैं तो।


Email ID notifications hide कैसे करें step

  1. Email app को open कीजिए।

  2. Left said में 3line पर क्लिक करें।

  3. Setting पर क्लिक कीजिए।

  4. General setting पर क्लिक करें।

  5. Manege notification को select कीजिए।

  6. अब आपके मोबाईल में कितने भी email ID होंगे। वह दिखने लगेगा जिस email ID के notification को hide करना चाहते हैं। उस off कीजिए।


आज हमने क्या सीखा

आज हमने यह जाना की किसी भी app के notification को hide कैसे करें और कुछ app को भी उदाहरण ले कर समझा और जाना।


आशा है, कि आपको ये लेख किसी भी app के notification को hide कैसे करें अच्छा लगा होगा। या फिर लगता है, कि किसी और app के बारे मैं detail और चाहिए तो coment करे। अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर कीजिए। अपनी राय मुझे coment बॉक्स में जरूर बताइएगा।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां